लाइव न्यूज़ :

उत्तराखंड में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? सीएम की दौड़ में ये 4 नाम, सोमवार को हीगी बीजेपी विधायक दल की बैठक

By रुस्तम राणा | Published: March 19, 2022 9:59 PM

सोमवार को होने वाली बैठक में भारतीय जनता पार्टी राजनाथ सिंह, राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी सहित अपने केंद्रीय नेतृत्व को बैठक के लिए भेज सकती है। केंद्रीय स्तर के ये नेता एक दिन पहले या उसी दिन आ सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देअपनी विधानसभा सीट हारने के बावजूद रेस में बने हैं पुष्कर सिंह धामीधामी के अलावा धनसिंह रावत, सतपाल महाराज और अनिल बलूनी भी रेस में

देहरादून: उत्तराखंड में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस सवाल पर संशय बना हुआ है। सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें सीएम को लेकर निर्णय लिया जाएगा। खटीमा सीट से पूर्व सीएम पुष्कर सिंह धामी के हारने के बाद यह सवाल सबसे अहम हो गया है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। धामी ने अपना इस्तीफा राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह को दे दिया है।

सोमवार को होने वाली बैठक में भारतीय जनता पार्टी राजनाथ सिंह, राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी सहित अपने केंद्रीय नेतृत्व को बैठक के लिए भेज सकती है। केंद्रीय स्तर के ये नेता एक दिन पहले या उसी दिन आ सकते हैं।

अनुमान लगाया जा रहा है कि धामी चुनाव भले ही हार गए हैं, लेकिन वह सीएम के रेस में बने हुए हैं। उनके अलावा इस रेस में तीन चेहर और भी सामने आ रहे हैं। इनमें चौबट्टाखल विधायक सतपाल महाराज, श्रीनगर के विधायक धन सिंह रावत और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी भी शामिल हैं।  

धामी को उनकी कम उम्र के कारण मुख्यमंत्री के रूप में दोहराया जा सकता है। वह अपना पद भी बरकरार रख सकते हैं क्योंकि भाजपा ने पहले ही दो मुख्यमंत्रियों को जल्दी उत्तराधिकार में बदलने के लिए काफी आलोचना की है।

यह भी उल्लेखनीय है कि पार्टी ने उनके नाम पर चुनाव लड़ा था और बड़ी जीत दर्ज की थी। अगर उत्तर प्रदेश में अपनी सीट हारने वाले केशव प्रसाद मौर्य को फिर से डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है तो धामी को मुख्यमंत्री क्यों नहीं बनाया जा सकता है? एक भाजपा नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा।

हालांकि, , सूत्रों ने कहा है कि अगर पार्टी एक नए चेहरे के लिए जाती है, तो अगले मुख्यमंत्री की पसंद में एक जाति और क्षेत्रीय संतुलन की आवश्यकता एक निर्णायक कारक होगी। नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार को होने की संभावना है।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ कई भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। मालूम हो कि भारतीय जनता पार्टी में उत्तराखंड में इतिहास रचते हुए यहां 70 विधानसभा सीटों में से 47 सीटों पर जीत दर्ज की है। 

टॅग्स :उत्तराखण्डउत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022पुष्कर सिंह धामीDhan Singh RawatAnil BaluniSatpal Maharaj
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस वोट की राजनीति में इतनी गिर गई है...", उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विपक्षी दल पर हमला

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतUttarakhand Yamunotri: यमुनोत्री में दर्शन, 'पहाड़ी रास्ते 'हाउसफुल', देखें वीडियो

भारतChar Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने पत्नी संग किए दर्शन

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

भारत अधिक खबरें

भारतPune Porsche accident: 'मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं - जहां न्याय भी दौलत का मोहताज है', राहुल गांधी ने कल्याणीनगर में पॉर्श कार दुर्घटना पर दी प्रतिक्रिया

भारतBengalur Traffic: रेलवे ब्रिज की मरम्मत के चलते सांकी रोड होगा बंद, बेंगलुरु ट्रेफिक ने वैकल्पिक मार्ग पर जारी की एडवाइजरी

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारत'स्वाति मालीवाल ने मुझे फोन कर अपने दर्दनाक अनुभव को विस्तार से बताया', एलजी वीके सक्सेना बोले