लाइव न्यूज़ :

Weather Updates: दिल्ली समेत इन राज्यों में कोहरे से विजिबिलिटी जीरो, अगले कई दिनों तक शीतलहर के कारण ट्रेनें प्रभावित

By अंजली चौहान | Published: December 31, 2023 8:53 AM

नए साल की पूर्व संध्या पर दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे ने लोगों का स्वागत किया। आईएमडी ने शनिवार को भविष्यवाणी की थी कि रविवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम से घने कोहरे की परत छाए रहने की संभावना है।

Open in App

Weather Updates: साल के अंत के आखिरी दिन यानी आज दिल्ली में घना कोहरा छाया हुआ है। कोहरे के कारण विजिबिलिटी एक दम न के बराबर है तो वहीं कड़ाके की ठंड ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। 

कोहरे के कारण कई ट्रेनें और विमान देरी से चल रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, जनवरी के पहले हफ्ते के लिए दिल्ली के लिए कोल्ड-डे का अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने कहा, "30 और 31 दिसंबर को दिल्ली के कुछ से कई हिस्सों में कोल्ड-डे की स्थिति होने की संभावना है।" आईएमडी ने यह भी कहा कि जनवरी के दूसरे सप्ताह से दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में "शीतलहर" की उच्च संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में रविवार सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा, जिससे 4 जनवरी, 2024 तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है।

गौरतलब है कि जोरहाट (असम), पठानकोट और बठिंडा (पंजाब), जम्मू (जम्मू और कश्मीर) और आगरा (उत्तर प्रदेश) में शून्य दृश्यता दर्ज की गई। अंबाला (हरियाणा) में दृश्यता 25 मीटर, बीकानेर (राजस्थान), पटियाला (पंजाब), चंडीगढ़, ग्वालियर (मध्य प्रदेश), झाँसी (उत्तर प्रदेश) में 50 मीटर थी; और अमृतसर (पंजाब) और हिसार (हरियाणा) में 200 मीटर, उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति के बीच, खराब दृश्यता की स्थिति के कारण कई ट्रेनें देरी से चल रही।

छाया रहेगा घना कोहरा 

आईएमडी ने कहा कि 31 दिसंबर (रविवार) से 4 जनवरी (गुरुवार) तक देर शाम से सुबह के दौरान पंजाब के कई हिस्सों में और आधी रात और सुबह के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश में बहुत घना कोहरा (दृश्यता 550 मीटर) रहने की संभावना है। 1 जनवरी (सोमवार) तक आधी रात और सुबह के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसी तरह की स्थिति की भविष्यवाणी की गई थी।

आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड में 31 दिसंबर (रविवार) से 4 जनवरी (गुरुवार) तक सुबह/सुबह घने कोहरे की स्थिति (दृश्यता 50-200 मीटर) देखी जा सकती है। 31 दिसंबर (रविवार) और 1 जनवरी (सोमवार) को उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और झारखंड में भी ऐसी ही स्थितियाँ बने रहने की संभावना थी; 31 दिसंबर (रविवार) को गंगीय पश्चिम बंगाल, और 31 दिसंबर (सोमवार) से 2 जनवरी (मंगलवार) तक ओडिशा, बिहार, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा।

अगले दो महीनों के दौरान मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हो सकता है।

बारिश और बर्फबारी की संभावना 

कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है; 31 दिसंबर (रविवार) को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड।

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के कारण 1-3 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण भारत में 3 जनवरी (बुधवार) तक दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

टॅग्स :मौसम रिपोर्टमौसमसर्दीदिल्लीकोहराभारतीय मौसम विज्ञान विभाग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

भारतCentigrade Temperature Scale: साल का 139वां दिन खास, 1743 में 19 मई को सेंटीग्रेड तापमान पैमाना विकसित, जानें सिलसिलेवार ब्योरा

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारतSwati Maliwal Case: विभव कुमार की गिरफ्तारी को अरविंद केजरीवाल ने भाजपा की साजिश बताया, कल MP, MLA के साथ पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

भारत अधिक खबरें

भारतझारखंड दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा जमकर निशाना, कहा- इन्होंने भ्रष्टाचार से नोटों के अंबार खड़े किए

भारतBihar LS Elections 2024: मोदी के बिहार दौरे पर लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने कसा तंज, कहा-प्रधानमंत्री को लालू यादव से मोह

भारतSwati Maliwal Assault Case: सीएम केजरीवाल के घर के CCTV का डीवीआर जब्त, दिल्ली पुलिस लैपटॉप भी ले गई साथ

भारतLok Sabha Elections 2024: "ये चुनाव 'राम भक्त' और 'राम द्रोहियों' के बीच है, जनता उन्हें सत्ता में लाएगी, जो राम को लेकर आये हैं", योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर हमला

भारत5 साल में 50 लाख से ज्यादा बड़े पेड़ खेतों से गायब हुए, नीम, जामुन, महुआ जैसे छायादार पेड़ तेजी से घट रहे हैं, शोध में आया सामने