लाइव न्यूज़ :

सेना में महिला अधिकारियों को सभी लड़ाकू भूमिकाओं में किया जा रहा है शामिल, राज्यसभा में बोले रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 28, 2022 8:22 PM

सोमवार को राज्यसभा में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, तीनों रक्षा बलों में 10,303 महिला अधिकारी कार्यरत हैं।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय सेना में जवानों के रूप में सेवारत हैं 100 महिलाएंमहिला अधिकारियों को सभी लड़ाकू भूमिकाओं में किया जा रहा है शामिल

नई दिल्ली: देश की तीनों सेनाओं में दस हजार से अधिक महिलाएं अफसर के रूप में सेवाएं दे रही हैं। सोमवार को राज्यसभा में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, तीनों रक्षा बलों में 10,303 महिला अधिकारी कार्यरत हैं जिनमें डॉक्टर और सैन्य नर्सिंग सेवा अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय सेना में जवानों के रूप में सेवारत 100 महिलाएं हैं।

अजय भट्ट ने कहा, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 15 महिला लड़ाकू पायलटों को कमीशन किया है और महिला अधिकारियों को अब सभी लड़ाकू भूमिकाओं में शामिल किया जा रहा है। भारतीय नौसेना पहले ही 28 महिला अधिकारियों को जहाज पर प्रतिनियुक्त कर चुकी है। महिला अधिकारियों को नौसेना के विमानों और जहाज से चलने वाले हेलीकॉप्टरों में युद्धक भूमिकाओं में तैनात किया जाता है।

वहीं, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा को बताया है कि केंद्र सरकार ने एक मजबूत समुद्री खोज और बचाव फ्रेमवर्क की स्थापना की है। इससे भारत के तटीय इलाकों और गहरे समुद्र में होने वाली विभिन्न घटनाओं को संबोधित किया जा सकेगा।

भट्ट ने कहा, आईसीजी के महानिदेशक को राष्ट्रीय समुद्री खोज एवं बचाव बोर्ड (एनएमएसएआरबी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही इसमें विभिन्न राष्ट्रीय एजेंसियों और तटीय राज्यों के अधिकारियों को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।

आपको बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के साथ 473 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) के लिए आठ हाई स्पीड पैट्रोल जहाजों के निर्माण के लिए किया गया है। 

टॅग्स :Ajay Bhattमहिलाभारतीय सेनाभारतीय नौसेनाIndian armyIndian Navy
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टअसम: पति की मार से पत्नी ने खोया आपा, कर दी पति की हत्या, शव को लगाई आग

भारतवायुसेना को जुलाई में मिल सकता है पहला तेजस Mk-1A जेट, मार्च 2025 तक 18 विमान सौंपने के निर्देश

क्राइम अलर्टउत्तर प्रदेश: सनकी पति का कारनामा, पत्नी को दूसरी महिला से बदलने का डाला दबाव, खींची अश्लील तस्वीरें

क्राइम अलर्टघरेलू परेशानियों ने निजात पाने तांत्रिक के पास गई महिला, ठीक करने के बहाने तांत्रिक ने की ऐसी हरकत...जानें यहां

विश्वWatch: न्यूयॉर्क की सड़क पर महिला के साथ बर्बरता, शख्स ने बेल्ट से दबाया गला, फिर की रेप करने की कोशिश

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"

भारतकश्मीर में टूरिस्टों पर ताजा हमले से लोग चिंता में, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

भारतLok Sabha Elections 2024: "जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई हत्याओं की जांच अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों से कराई जाए", फारूक अब्दुल्ला ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज