लाइव न्यूज़ :

शीतकालीन सत्र के पहले दिन वाजपेयी, अनंत, चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन दिनभर के लिए स्थगित

By भाषा | Published: December 11, 2018 3:02 PM

संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू होकर अगले साल आठ जनवरी तक चलेगा। इस सत्र की शुरूआत उस समय हो रही है जब पांच राज्यों के चुनाव परिणाम घोषित किये जा रहे हैं।

Open in App

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा और राज्यसभा की बैठक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने के बाद मंगलवार को दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

लोकसभा में वर्तमान सदस्यों भोला सिंह, एमआई शानवास और मोहम्मद असरारुल हक के निधन पर भी शोक प्रकट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी, वहीं उच्च सदन में 15 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गयी।

लोकसभा की बैठक पूर्वाह्न 11 बजे राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने वाजपेयी, चटर्जी और कुमार के निधन का उल्लेख किया। उन्होंने भाजपा सांसद भोला सिंह, कांग्रेस सदस्य एम आई शानवास तथा पार्टी सांसद मोहम्मद असरारुल हक के निधन की भी जानकारी सदन को दी।

सभा ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष चटर्जी और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमार के साथ ही तीनों दिवंगत सदस्यों के सम्मान में कुछ पल का मौन रखा। जिसके बाद बैठक को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया।

इससे पहले महाजन ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए सदन में एक शोक प्रस्ताव रखा और उन्हें ‘‘संसद के महानतम सदस्यों में से एक’’ की संज्ञा दी। लोकसभा में पारित यह प्रस्ताव वाजपेयी के परिजनों को प्रेषित किया जाएगा।

सदन में इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत सत्ता पक्ष-विपक्ष के अनेक वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने वाजपेयी, चटर्जी और कुमार के अलावा नारायण दत्त तिवारी और 12 अन्य पूर्व सदस्यों के निधन का उल्लेख किया।

उन्होंने राज्यसभा के पूर्व सदस्यों आर के डोरेन्द्र सिंह, कर्मा टोपडेन, एन हरिकृष्ण, दर्शन सिंह यादव, सत्य प्रकाश मालवीय, प्रो. रामदेव भंडारी, मालती शर्मा और बैष्णव परीदा, वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर, रत्नाकर पांडे और पी के माहेश्वरी के निधन की जानकारी सदन को दी। उच्च सदन ने सभी दिवंगत सदस्यों के प्रति सम्मान में कुछ पल का मौन रखा। इसके बाद नायडू ने सदन की बैठक को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया।

अनंत कुमार के सम्मान में शोक संदेश पढ़ते हुये नायडू भावुक हो गये। उन्होंने कुमार को अपना करीबी मित्र बताते हुये कहा ‘‘उनके असामयिक निधन से मैंने एक निजी मित्र खो दिया है।’’ नायडू ने वाजपेयी सहित सभी दिवंगत सदस्यों के सम्मान में शोक प्रस्ताव पढ़ते हुए उनकी उपलब्धियों और सामाजिक योगदान का जिक्र किया।

इस दौरान नेता सदन अरुण जेटली, नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्रीगण निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, विजय गोयल तथा रविशंकर प्रसाद सहित सत्तापक्ष और विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेता सदन में मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू होकर अगले साल आठ जनवरी तक चलेगा। इस सत्र की शुरूआत उस समय हो रही है जब पांच राज्यों के चुनाव परिणाम घोषित किये जा रहे हैं।

टॅग्स :शीतकालीन सत्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसंसद में हंगामाः राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार आक्रामक, कहा- ‘राहुल गांधी माफी मांगो’

भारतविभिन्न मुद्दों पर संसद में हंगामा जारी, बैठक दिन भर के लिए स्थगित

भारतराम मंदिर, राफेल, कावेरी मुद्दों पर हंगामा, संसद के दोनों सदनों की बैठक दिनभर के लिए स्थगित

भारतशीतकालीन सत्र: 'राम मंदिर, राफेल और कावेरी मुद्दों पर हंगामे के बाद लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित

भारतशीतकालीन सत्र के आरंभ पर मीडिया से मुखातिब हुए पीएम मोदी पर विधान सभा चुनाव पर साधी चुप्पी

भारत अधिक खबरें

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारतSwati Maliwal Assault Case: कैसे हुआ स्वाति मालीवाल पर हमला? दिल्ली पुलिस करेगी खुलासा, सीएम केजरीवाल के आवास के CCTV फुटेज की होगी जांच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: अगली पीढ़ी पर ध्यान नहीं, पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री पद चाहिए, ठाकरे ने कहा- बेरोजगारी और महंगाई से हर कोई प्रभावित...

भारतWest Bengal storm and rain: पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में तूफान और बारिश से आफत, 3 बच्चे समेत 13 की मौत, दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा