लाइव न्यूज़ :

जातिगत जनगणना को लेकर बिहार में फिर गरमाई सियासत,तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर बीजेपी पर साधा निशाना

By एस पी सिन्हा | Published: May 04, 2022 4:45 PM

बिहार में एक बार फिर से जातिगत जनगणना को लेकर सियासत गर्मा गई है. राजद जातिगत जनगणना पर भाजपा से आर या पार के मूड में है. बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने फिर से इस मुद्दे को उठाया है और कहा है कि बिना जाति की गिनती के बिहार में कोई जनगणना नहीं होने देंगे.

Open in App
ठळक मुद्देतेजस्वी यादव ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय को घेराबिहार में जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक के बाद होगा फैसलाभाजपा घोर न्याय विरोधी पार्टी: तेजस्वी यादव

पटना, 4 मई। बिहार में एक बार फिर से जातिगत जनगणना को लेकर सियासत गर्मा गई है. राजद जातिगत जनगणना पर भाजपा से आर या पार के मूड में है. बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने फिर से इस मुद्दे को उठाया है और कहा है कि बिना जाति की गिनती के बिहार में कोई जनगणना नहीं होने देंगे. इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय पर भी हमला किया है.उन्होंने कहा है कि भाजपा घोर सामाजिक न्याय विरोधी पार्टी है.

तेजस्वी यादव ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय को घेरा

भाजपा और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लिखित में जातिगत जनगणना कराने से मना कर दिया है. तेजस्वी ने इसे लेकर न सिर्फ भाजपा की आलोचना की बल्कि ट्वीट कर साफ तौर पर कहा है कि जातीय जनगणना के बिना बिहार में कोई जनगणना नहीं होने देंगे. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि भाजपा घोर न्याय विरोधी पार्टी है. बिहार विधानसभा से जातिगत जनगणना कराने का हमारा प्रस्ताव दो बार सर्वसम्मति से पारित हो चुका है. तेजस्वी ने नित्यानंद राय पर हमला करते हुए लिखा है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री राय ने लिखित में जातिगत जनगणना कराने से मना कर दिया है. बिना इसके बिहार में कोई जनगणना नहीं होनें देंगे.

दरअसल, नित्यानंद राय भी यादव समुदाय से आते हैं. यादव वोट बैंक को अब तक राजद का परम्परागत वोट बैंक माना जाता रहा है. भाजपा इसी वोट बैंक में सेंधमारी कर राजद को कमजोर करना चाहती है. सूत्रों का कहना है कि इसी कारण हाल के दिनों में न सिर्फ नित्यानंद राय को बिहार भाजपा में कई प्रमुख जिम्मेदारी दी गई बल्कि उनके नाम को मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में उछाला जा रहा है.

बिहार में जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक के बाद होगा फैसला

भाजपा का मानना रहा है कि नित्यानंद राय के नाम पर यादव वोट बैंक को अपने पाले में किया जा सकता है. हालांकि राजद भी भाजपा की चाल से वाकिफ है. इसलिए अब तेजस्वी ने जातीय जनगणना के बहाने न सिर्फ भाजपा को घेरा है बल्कि नित्यानंद राय को कटघरे में खडा कर यादव बिरादरी में एक भिन्न सन्देश देने की कोशिश की गई है. वहीं जातीय जनगणना पर राज्य की एनडीए सरकार के घटक दल जदयू पर तेजस्वी ने फिलहाल चुप्पी साधकर राजनीति की नई चर्चा को जन्म दे दिया है. तेजस्वी एक ओर जहां भाजपा को जातीय जनगणना को लेकर निशाने पर ले रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर इसी मुद्दे पर अपने ट्वीट में जदयू के खिलाफ कुछ नहीं बोला है.

उल्लेखनीय है कि बिहार में जातिगत जनगणना को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा है. इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के सभी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री से मुलाकात कर चुका है. अन्य दलों के साथ साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बिहार में जातिगत जनगणना कराने की बात कही है. इसके लिए बिहार में दोनों ही सदनों से प्रस्ताव भी पारित हो चुका है.

लेकिन केंद्र से नकारात्मक जबाव मिलने के बाद बिहार सरकार अपने स्तर पर जातिगत जनगणना कराये जाने की मांग भी उठती रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस बात के लिए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पत्र भी लिख चुके हैं. राजद नेता तेजस्वी यादव के पत्र लिखने के सवाल पर मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा था कि इस मुद्दे पर बिहार में सर्वदलीय बैठक करेंगे और इसके लिए भाजपा से समय मांगा है. वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कहना है कि भाजपा की ओर से समय मिलने के बाद सर्वदलीय बैठकर कर के इस मसले पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा.

टॅग्स :तेजस्वी यादवबिहारजाति
Open in App

संबंधित खबरें

भारतबिहार में राज्यपाल और मुख्यमंत्री की बात नहीं सुनने वाले शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक गए लंबी छुट्टी पर

भारतकांग्रेस को कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में जीत की उम्मीद, एग्जिट पोल को फर्जी बताया

भारतबिहार: भाजपा प्रत्याशी रामकृपाल यादव पर हुए हमले को लेकर भड़की भाजपा, कहा-इस मामले में जो भी लिप्त हैं वो नप जाएंगे

भारतExit Poll: हिंदी भाषी राज्यों में भाजपा और पीएम मोदी का जलवा बरकरार, इन चार राज्यों से जीत सकती है 145 सीटें

भारतBihar Exit Poll Result: नीतीश कुमार कमजोर कड़ी, बीजेपी को 13 से 15 और आरजेडी को 6 से 8 का अनुमान, जेडीयू की सीटें कम

भारत अधिक खबरें

भारतArvind Kejriwal Surrenders: तिहाड़ में आत्मसमर्पण के बाद केजरीवाल को 5 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: मतदान करने में सहारनपुर अव्वल और मथुरा रहा फिसड्डी, हेमा मालिनी भी मथुरा में मतदान प्रतिशत को बढ़ा पाने में रही असफल

भारतArvind Kejriwal On EVM: ईवीएम में हेराफेरी, जेल जाने से पहले केजरीवाल ने जताई चिंता

भारतLok Sabha Chunav 2024 Exit Poll Result: कंगना, हेमा, मनोज, पवन और निरहुआ की सीट पर कौन मार रहा है बाजी

भारतExit Polls: अमेठी और रायबरेली में कौन मारेगा बाजी, स्मृति ईरानी और राहुल गांधी की साख दाव पर