लाइव न्यूज़ :

आरोग्य सेतु ऐप हुआ डाउन, संक्रमितों को ट्रैक करने और लॉग इन करने में हो रही है परेशानी

By सुमित राय | Published: June 30, 2020 11:52 PM

भारत सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था।

Open in App
ठळक मुद्देकोरोना वायरस के संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए बना आरोग्य सेतु ऐप मंगलवार को डाउन हो गया।कुल लोगों को लॉग इन करने में परेशानी हो रही है तो कुछ लोगों संक्रमितों को ट्रैक नहीं कर पा रहे हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए बना आरोग्य सेतु ऐप मंगलवार को डाउन हो गया और इस कारण कुछ लोगों को लॉग इन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा तो कुछ लोगों संक्रमितों को ट्रैक नहीं कर पा रहे थे। इसके बाद आरोग्य सेतु ऐप ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या है, जिसे जल्द ठीक किया जाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप ने ट्वीट कर बताया, "कुछ उपयोगकर्ताओं ने आरोग्य सेतु ऐप पर लॉगिन त्रुटियों की सूचना दी है। हमारी तकनीकी टीमें काम पर हैं। हम जल्दी ही लौटेंगे। असुविधा के लिए खेद है।"

कोरोना संक्रमित के पास आने पर आरोग्य सेतु करता है अलर्ट

बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप को सरकार की ओर से कोरोना वायरस संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए डिवेलप किया गया है। आरोग्य सेतु ऐप ऐसे लोगों का पता लगाता है जो इस बीमारी से पीड़ित हैं और इनके निकट रहने वाले लोगों को इस बारे में सतर्क किया जाता है। हालांकि इसके लिए यूजर्स को जीपीएस और ब्लूटूथ को ऑन रखना पड़ता है।

कैसे काम करता है आरोग्य सेतु एप

आरोग्य सेतु ऐप यूजर को कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने पर अलर्ट करने का काम करता है। जैसे ही यूजर्स किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है यह ऐप तुरंत अलर्ट कर देता है। आरोग्य सेतु एप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। ऐप यूजर के फोन का ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर यह ट्रैक करता है कि वह किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है। इस ऐप में कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसे ऑप्शन मौजूद हैं, जिनसे आप यह जांच सकते हैं कि कहीं आपको भी जाने-अनजाने किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में तो नहीं हैं।

भारत में कोरोना वायरस के 2.15 लाख एक्टिव केस मौजूद

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देशभर में अब तक 566840 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 16893 लोग इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। देशभर में अब तक 334821 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है और भारत में कोरोना वायरस के 215125 एक्टिव केस मौजूद हैं।

टॅग्स :आरोग्य सेतु एपकोरोना वायरसकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग

भारतब्लॉग: दो पहाड़ियों की एक जैसी है चुनावी दास्तान

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव