लाइव न्यूज़ :

आईएएस से इस्तीफा देकर राजनीति करने वाले शाह फैसल दोबारा ज्वाइन करेंगे सर्विस, गृह मंत्रालय ने की पुष्टि

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 29, 2022 3:08 PM

यूपीएससी के साल 2009 बैच के टॉपर आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने करीब 1 दशक तक भारतीय सिविल सेवा की नौकरी करने के बाद सेवा से इस्तीफा देते हुए कश्मीर में एक राजनीतिक दल का गठन किया था।

Open in App
ठळक मुद्देजम्मू कश्मीर के शाह फैसल दोबारा भारतीय प्राशासनिक सेवा की नौकरी ज्वाइन करने जा रहा हैसाल 2009 बैच के टॉपर आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने साल 2019 में इस्तीफा दे दिया थासिविल सेवा से इस्तीफा देने के बाद शाह फैसल ने जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट नाम की पार्टी बनाई थी

कश्मीर: नौकरशाही का चोला उतारकर सियासत में दांव आजमाने वाले जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शाह फैसल दोबारा भारतीय प्राशासनिक सेवा की नौकरी ज्वाइन करने जा रहे हैं।

यूपीएससी के साल 2009 बैच के टॉपर आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने करीब 1 दशक तक भारतीय सिविल सेवा की नौकरी करने के बाद सेवा से इस्तीफा देते हुए कश्मीर में एक राजनीतिक दल का गठन किया था।

जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) को लॉन्च करते समय शाह फैसल ने घाटी में शांति बहाली के लिए नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के बरक्स एक नई सोच को जन्म देने का प्रयास किया था लेकिन बीते तीन सालों में शाह फैसल इस दिशा में कोई खास कदम नहीं उठा पाये।

जम्मू और कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) की लॉन्चिंग के समय शहला मसूद के साथ मंच साझा करते समय शाह फैसल ने जम्मू-कश्मीर की पारंपरिक राजनीतिक दलों पर जमकर निशाना साधा था। लेकिन अब शाह फैसले सियासत में उतरने वाले अपने फैसले पर खुद ही निराश नजर आ रहे हैं।

मालूम हो कि शाह फैसल के द्वारा सिविल सेवा से दिये इस्तीफे को केंद्र सरकार की स्वीकार नहीं किया था। इस कारण फैसल के सिविस सेवा में लौटने का विकल्प अब भी खुला हुआ था। वहीं इस मामले में समचारा पत्र 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने जो रिपोर्ट प्रकाशित की है उसके मुताबिक गुरुवार 28 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस बात की पुष्टि की है कि जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ नौकरशाह शाह फैसल को फिर से सिविल सेवाओं में बहाल कर दिया गया है।

शाह फैसल ने सिविल सेवा से इस्तीफा देते हुए कहा था कि वह कश्मीर में केंद्रीय सुरक्षाबलों द्वारा कथित की जा रही हत्याओं और घाटी के मुसलमानों को हाशिए पर छोड़े जाने का विरोध करते हैं।

शाह फैसल ने कहा कि उनका इस्तीफा उस विरोध का प्रतीक है, जिसमें केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भूलती जा रही है।

इसके साथ ही शाह फैसला का सबसे विवादित बयान उस संबंध में माना जाता है, जिसमें उन्होंने देश में बढ़ती रेप की घटनाओं का जिक्र करते हुए हिंदोस्तान को 'रेपिस्तान' कह दिया था। जिसके लिए शाह फैसल की ओर से कड़ी आलोचना हुई थी। 

टॅग्स :शाह फैसलIASसंघ लोक सेवा आयोगनेशनल कॉन्फ्रेंसजम्मू कश्मीरjammu kashmir
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई हत्याओं की जांच अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों से कराई जाए", फारूक अब्दुल्ला ने कहा

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

भारतकश्मीरी विस्थापितों द्वारा कम मतदान करने से निराश हुई BJP, अब बारामुल्ला व अनंतनाग में लगाया ऐड़ी-चोटी का जोर

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल बाबा, ममता दीदी, आप हमें कितना भी डरा लें, पीओके हमारा है और हम उसे लेकर रहेंगे", अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली में कहा

भारतब्लॉग: कमर के नीचे किए जाते वार और विकास के नाम पर होता विनाश

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Case: सीएम केजरीवाल के घर के CCTV का डीवीआर जब्त, दिल्ली पुलिस लैपटॉप भी ले गई साथ

भारतLok Sabha Elections 2024: "ये चुनाव 'राम भक्त' और 'राम द्रोहियों' के बीच है, जनता उन्हें सत्ता में लाएगी, जो राम को लेकर आये हैं", योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर हमला

भारत5 साल में 50 लाख से ज्यादा बड़े पेड़ खेतों से गायब हुए, नीम, जामुन, महुआ जैसे छायादार पेड़ तेजी से घट रहे हैं, शोध में आया सामने

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा 'आप' को कुचलने के लिए 'ऑपरेशन झाड़ू' चला रही है, पार्टी के बैंक खाते भी बंद कराएगी" अरविंद केजरीवाल का बेहद तीखा हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"