लाइव न्यूज़ :

10 रुपए के सभी 14 डिजाइन वाले सिक्के मान्य है- आरबीआई

By भारती द्विवेदी | Published: January 17, 2018 11:41 PM

असली और नकली में पहचान नहीं होने की वजह से लोगों ने 10 रुपए के सिक्के लेने से इनकार कर दिए थे।

Open in App

दस रुपए के सभी 14 डिजाइन वाले सिक्के कानूनी रूप से लेने-देने के लिए मान्य है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार (17 जनवरी) ये कहा है। आरबीआई ने अपने स्टेटमेंट में ये कहा है- ' हमारे ध्यान में लाया गया है कि कुछ जगहों पर व्यपारी और आम जनता ने दस रुपए के सिक्के को लेने से मना कर दिया था। क्योंकि उन्हें सिक्के के असली होने पर शक था।' 

वहीं इस पर सेंट्रल बैंक ने सफाई देते हुए कहा कि हमें वहीं सिक्के जारी करते हैं जो सरकारी कारखानों में बनते हैं। ये सभी सिक्के खास थीम पर बने हैं, जो अलग-अलग समय पर सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक महत्व को दर्शाते हैं।

आरबीआई ने अपनी सभी शाखाओं में 10 रुपए को सिक्के को लेन-देन के लिए स्वीकृत करने के लिए कहा है।

बता दें कि पिछले साल मध्य प्रदेश के मुरैना में एक दुकानदार ने 10 रुपए के सिक्के लेने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद पुलिस ने दुकानदार के खिलाफ मामला दर्ज किया था। दुकानदार ने ग्राहक से ये कहते हुए सिक्के लेने से मना किया था कि ये सिक्के चलना बंद हो गए है। ग्राहक के शिकायत पर दुकानदार के खिलाफ डीएम के आदेश का उल्लंघन एवं भारतीय करेंसी का अपमान करने का मामला दर्ज हुआ था।

आरबीआई ने कब-कब जारी किए 10 रुपए के नए सिक्के

- 2009 के मार्च में आरबीआई ने 10 रुपए के सिक्के का पहला थीम जारी किया था। ये सिक्का कनेक्टिविटी और आईटी के थीम पर था। 

- मार्च 2009 में ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपए का नया सिक्का निकाला, जिसका थीम 'अनेकता में एकता' था। सिक्के के एक भाग में 'अनेकता में एकता' को परिभाषित किया गया था। साथ ही एक धड़ में चार सिर को दिखाया गया था, जिसका मतलब ये था कि भारत के सभी चार हिस्से के लोग एक ही देश का प्रतिनिधत्व करते हैं।

- साल 2010 के फरवरी में आरबीआई ने होमी भाभा के सौवें जन्मिदन पर 10 रुपए के खास सिक्के निकाले थे। सिक्के के एक तरफ होमी भाभा की तस्वीर बनी थी।

- अप्रैल 2010 में आरबीआई ने अपनी 75वीं सालगिरह पर 10 रुपए के खास सिक्के जारी किए। इसके एक तरफ आरबीआई का चिह्न बना था।

- जुलाई 2011 में आरबीआई ने नए सिक्के जारी किए। सिक्के का एक पहलू तीन हिस्सों में बंटा था, जिसमें सबसे ऊपर 10 नंबर लिखा था। बीच में रुपए का चिह्न अंकित था और सबसे नीचे '10' लिखा था।

- जून 2012 में संसद के 60 साल पूरे होने पर नए सिक्का जारी हुआ था। इस सिक्के की एक तरफ संसद चिह्नित था, जिसके नीचे इंग्लिश में '60 इयर ऑफ द पार्लियामेंट ऑफ इंडिया' लिखा था।

- अगस्त 2013 में आरबीआई ने 10 रुपए के नए सिक्के निकाले। सिक्के की एक तरफ मां वैष्णे देवी श्राइन बोर्ड के 25वीं सालगिरह को दर्शाया गया था।

- जुलाई 2014 में कयर बोर्ड के डायमंड जुबली पर आरबीआई ने 10 रुपए के नए सिक्के जारी किए थे।

- 2015 के अप्रैल में महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका से भारत वापसी के सौ साल पूरे होने पर आरबीआई ने 10 रुपए के नए सिक्के जारी किए।

- 2015 के जुलाई में इंटरनेशनल योग दिवस पर आरबीआई ने नए सिक्के जारी किए। जिसके एक तरफ इंटरनेशनल योग दिवस का लोगो बना था और लोगो के नीचे 21 जून लिखा था। 

- साल 2016 के जनवरी में बाबा साहब अंबेडकर की 125वीं जयंती पर आरबीआई ने नए सिक्के जारी किए। सिक्के के एक तरफ बाबा साहब की तस्वीर बनी थी।

- जून 2016 में स्वामी चिन्मयनंद के सौवीं जयंती पर आरबीआई ने 10 रुपए के नए सिक्के जारी किए थे।

- 26 अप्रैल 2017 को नेशनल आर्काइव इंडिया के 125 साल पूरे होने पर आरबीआई ने 10 के खास सिक्के जारी किए थे। 

- 29 जून 2017 में 10 रुपए के नए सिक्के जारी हुए थे। सिक्के एक तरफ श्रीमद् राजचंद्र की तस्वीर है और दूसरी तरफ अशोक स्तंभ है। 

टॅग्स :आरबीआई बैंकआरबीआई
Open in App

संबंधित खबरें

भारतआरबीआई जारी करेगा 10 रुपए का नया नोट, जानें इसके फीचर्स

कारोबारअगर बैंकों में जमा है आपका भी पैसा तो क्या 'एफआरडीआई' बिल से डरने की जरूरत है?

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने टीएमसी पर संदेशखाली महिलाओं के चरित्र पर सवाल उठाने का आरोप लगाया

भारतझारखंड दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा जमकर निशाना, कहा- इन्होंने भ्रष्टाचार से नोटों के अंबार खड़े किए

भारतBihar LS Elections 2024: मोदी के बिहार दौरे पर लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने कसा तंज, कहा-प्रधानमंत्री को लालू यादव से मोह

भारतSwati Maliwal Assault Case: सीएम केजरीवाल के घर के CCTV का डीवीआर जब्त, दिल्ली पुलिस लैपटॉप भी ले गई साथ

भारतLok Sabha Elections 2024: "ये चुनाव 'राम भक्त' और 'राम द्रोहियों' के बीच है, जनता उन्हें सत्ता में लाएगी, जो राम को लेकर आये हैं", योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर हमला