लाइव न्यूज़ :

यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 घंटे के भीतर बुलाई दूसरी बार हाई-लेवल मीटिंग

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 28, 2022 9:49 PM

भारत सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह यूक्रेन से भारतीय छात्रों के रेस्क्यू मिशन के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की यात्रा कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्दे24 घंटे में बदले यूक्रेन के हालात पर विचार-विमर्श करने के लिए प्रधानमंत्री ने यह बैठक बुलाई हैयूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने के लिए चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों में भेजे जा रहे हैंकेंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वीके सिंह विदेश जाएंगे

दिल्ली:यूक्रेन-रूस संकट पर बीते 24 घंटे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार हाई-लेवल बैठक करने जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन संकट पर होने वाली उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

पीएमओ से मिली सूचना के अनुसार बीते रविवार शाम में भी प्रधानमंत्री ने इस मामले में बैठक की थी। वहीं 24 घंटे में बदले युद्ध के हालात पर फिर से विचार-विमर्श करने के लिए प्रधानमंत्री ने इस बैठक को बुलाया है।

रविवार की बैठक में विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला सहित अन्य वरिष्ठ मंत्री और अधिकारी मौजूद थे।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन में चल रहे रूसी सैन्य हमले के बीच फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों में भेज रहे हैं।

भारत सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह यूक्रेन से भारतीय छात्रों के रेस्क्यू मिशन के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की यात्रा कर सकते हैं। ये सभी मंत्री भारत सरकार के विशेष दूत के तौर पर यात्रा करेंगे।

रविवार शाम को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की यात्रा से लौटने के फौरन बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और अन्य वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ दो घंटे की मैराथन बैठक की।

बैठक में पीएम मोदी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि भारत सरकार की ओर से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें युद्ध क्षेत्र से निकालना स्वदेश वापस लाना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इससे पहले 24 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन संकट पर सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) की बैठक की अध्यक्षता की थी। उस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित अन्य मंत्री भी बैठक में उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से फंसे भारतीय छात्रों और भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए "ऑपरेशन गंगा" शुरू किया है।

"ऑपरेशन गंगा" के तहत एयर इंडिया द्वारा यूक्रेन के पड़ोसी देशों में विशेष उड़ानें संचालित की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि सोमवार को यूक्रेन में फंसे 249 भारतीय छात्रों और नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की पांचवीं उड़ान दिल्ली पहुंची। 

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादरूसयूक्रेनभारतनरेंद्र मोदीअमित शाहराजनाथ सिंहहरदीप सिंह पुरीJyotiraditya ScindiaVK Singh
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बीच चुनाव में व्हीलचेयर पर क्यों दिख रहे तेजस्वी यादव, आखिर क्या है बात, देखें वीडियो

भारतLok Sabha polls 2024: बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र में भाजपा को फायदा, केंद्र में फिर से एनडीए सरकार!, प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारत अधिक खबरें

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: 44 डिग्री तापमान, चुनावी सभा करेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: टोले-टोले में बिजली, लालटेन युग का अंत!, सीएम नीतीश कुमार ने लालू यादव परिवार पर किया हमला, शेष दो चरणों में 16 सीट पर पड़ेंगे वोट