लाइव न्यूज़ :

5G Launch: पीएम मोदी ने लॉन्च की 5जी सर्विस, इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 का किया उद्घाटन

By मनाली रस्तोगी | Published: October 01, 2022 10:22 AM

5जी सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा और पहले चरण के दौरान 13 शहरों को 5जी इंटरनेट सेवाएं मिलने की संभावना है। अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे जैसे शहरों में फिलहाल 5जी शुरू करने की योजना है।

Open in App
ठळक मुद्देप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 5जी सेवाओं की शुरुआत की।5जी का भारत पर कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक होने का अनुमान है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सर्विस को लॉन्च किया। पीएम मोदी ने चुनिंदा शहरों में 5जी सर्विस की शुरुआत की। ऐसे में अब अगले कुछ वर्षों में क्रमिक रूप से पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा। वहीं, पीएम मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे संस्करण का भी उद्घाटन किया। 

बता दें कि 5जी का भारत पर कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक होने का अनुमान है। गौरतलब है कि 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क कई गुना तेज गति देता है और बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है और अरबों जुड़े डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है। देश की अबतक की सबसे बड़ी दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपए की बोलियां प्राप्त हुई थीं।

बोली में उद्योगपति मुकेश अंबानी की जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपए की बोली के साथ बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया। भारत के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडाणी के समूह ने 400 मेगाहर्ट्ज के लिए 211.86 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। वहीं, सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल ने 43,039.63 करोड़ रुपए की सफल बोली लगाई, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने 18,786.25 करोड़ रुपए में स्पेक्ट्रम खरीदा है। 

दूरसंचार कंपनियों के जल्द से जल्द 5जी सेवा चालू करने की तैयारियों में जुटने से भारत आने वाले वक्त में बेहतर डेटा स्पीड और रुकावट मुक्त वीडियो के लिए तैयार हो रहा है। इन सेवाओं के आने के बाद लोगों को स्मार्ट एंबुलेंस से लेकर क्लाउड गेमिंग तक सब कुछ मिलेगा। यहां तक कि खरीदारी के दौरान ग्राहकों को एकदम नए तरह के अनुभव भी हो सकते हैं। 

पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी दूरसंचार सेवाओं के जरिये कुछ ही सेकंड में मोबाइल और अन्य उपकरणों पर उच्च-गुणवत्ता वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक वर्ग किलोमीटर में करीब एक लाख संचार उपकरणों को समर्थन करेगा। यह सेवा सुपरफास्ट स्पीड (4जी से लगभग 10 गुना तेज), संपर्क में होने वाली देरी में कटौती और अरबों संबद्ध उपकरणों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाती है। इसके जरिये 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स अनुभव और शैक्षिक अनुप्रयोगों को नए सिरे से परिभाषित किया जा सकता है। 

(भाषा इनपुट के साथ)

टॅग्स :5जी नेटवर्कनरेंद्र मोदी4जी नेटवर्क3जी नेटवर्क
Open in App

संबंधित खबरें

भारतGujarat fire: राजकोट में गेमिंग जोन में भीषण आग से हुआ बड़ा हादसा, 24 लोगों की हुई मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

विश्वLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी 2024 चुनाव भारत के इतिहास में ''सबसे बड़े बहुमत'' से जीतेंगे, भारत-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ रॉन सोमर्स ने कहा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी को संविधान का ज्ञान नहीं, तेजस्वी यादव ने कहा- अगले पांच साल में वह बिहार के लिए क्या करेंगे?

भारतGhazipur Lok Sabha Seat: 'माफिया 'लाल बत्ती' लेकर घूमते थे, हर महीने 2-3 बड़े दंगे होते थे', सपा की सरकार पर पीएम मोदी का हमला

भारतराजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने पत्रकारिता धर्म पर उठाया सवाल, कहा-मोदी का इंटरव्यू लेने 3 मिनट मक्खन लगाते हैं

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Lok Sabha polls 2024: राष्ट्रीय राजधानी में शाम 7 बजे तक 54.48% मतदान दर्ज; नई दिल्ली सीट में सबसे कम

भारतLok Sabha Elections 2024: छठे चरण में 59% से अधिक मतदान, पश्चिम बंगाल 78% के साथ सबसे आगे

भारतBihar LS Polls 2024: बिहार में छठे चरण में 55.54 फीसदी लोगों ने किया मतदान, 2019 की तुलना में 3 फीसदी कम हुई वोटिंग

भारतAgniveer Scheme: '4 साल बाद 75% अग्निवीरों का जीवन बर्बाद', राहुल गांधी पर अमित शाह का जवाब

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने पांच चरणों के लिए पूर्ण मतदान संख्या जारी की, डेटा पर 'झूठे नरैटिव' की आलोचना की