लाइव न्यूज़ :

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग मामले में महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा, "वे हमारी मस्जिदों के बाद आये हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 16, 2022 5:24 PM

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के बाद हिंदू पक्ष की ओर से शिवलिंग मिलने के दावे को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला करते हुए जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि वे (भाजपा) हमारी सभी मस्जिदों के बाद हैं। 

Open in App
ठळक मुद्देज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के बाद शिवलिंग मिलने के दावे पर भड़कीं पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती महबूबा मुफ्ती ने प्रेस कांफ्रेंस करके इस मामले में भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला किया है महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को कहा कि वे (भाजपा) हमारी सभी मस्जिदों के बाद हैं

श्रीनगर: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में कोर्ट के आदेश पर हुए सर्वे के बाद हिंदू पक्ष की ओर से शिवलिंग मिलने के दावे के साथ पूरे देश में सियासी माहौल बेहद गरम हो गया है।

इसे लेकर सियासी दलों और कई संगठनों द्वारा अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी जा रही हैं। इस बीच जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद मिले शिवलिंग के मुद्दे पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधा है।

भारतीय जनता पार्टी पर हमला करते हुए महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को कहा कि वे (भाजपा) हमारी सभी मस्जिदों के बाद हैं। घाटी में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए पीडीपी प्रमुख मुफ्ती ने कहा, "वे हमारी सभी मस्जिदों के बाद हैं। वे ज्ञानवापी मस्जिद के भी बाद आये हैं। जहां भी हमारे अल्लाह हैं, हम इबादत करेंगे। वो हमें उन सभी मस्जिदों की लिस्ट दें, जिन पर उनकी नजर हैं।"

इसके साथ उन्होंने भाजपा से सवालिया लहजे में पूछा, "जब वो सबह कुछ ले लेंगे तो क्या सब कुछ ठीक हो जाएगा?"

मालूम हो कि वाराणसी की अदालत ने काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण का आदेश दिया था, जिसका आज तीसरा दिन था। तीसरे दिन हिंदू पक्ष की ओर से कोर्ट कमीशन के साथ सर्वे में मौजूद याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने सर्वे पूरा होने के बाद दावा किया कि मस्जिद के तहखाने में निरीक्षण करने वाली टीम को एक शिवलिंग मिला है।

इसके साथ ही यह बात फौरन हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन द्वारा वाराणसी की कोर्ट को दी गई। वकील की ओर से कोर्ट में पेश किये गये प्रार्थनापत्र 78 ग में कहा गया कि आज दिनंक ।6.05.2022 को कमिशन जब मस्जिद परिसर का सर्वे कर रहा था तो वहां के वजूखाने से शिवलिंग मिला है।

वकील जैन ने अपने आवेदन में कहा कि यह साक्ष्य इस बात को प्रमाणित करने के लिए काफी है कि यहां भूतकाल में मंदिर था और उसे जमिदोंज करके वहां पर ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण किया गया है। इसलिए कोर्ट से अपील की जाती है कि मस्जिद परिसर में जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है। उसकी विशेष सुरक्षा की जाए और उसे सील कर दिया जाए।

इसके साथ ही वाराणसी के जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर और काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर की सुरक्षा कर रहे सीआरपीएफ कमाण्डेंट को इसके लिए आदेशित किया जाए कि वहां मुस्लिमों के प्रवेश को वर्जित किया जाए। मात्र 20 मुसलमानों को नमाज़ अदा करने की इजाजत दी जाए और उनके द्वारा वजू करने से भी तत्कात्ल रोक लगाई जाए।

इस पर वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि दिवाकर ने आदेश दिया कि वाराणीस के जिला मजिस्ट्रेट, जिस स्थान पर शिवलिंग प्राप्त हुआ है, उस स्थान को तत्काल्र प्रभाव से सील कर दें और सील किये गए स्थान पर प्रवेश वर्जित किया जाता है। जिला मजिस्ट्रेट वाराणसी, कमिनरेट वाराणसी तथा सीआरपीएफ को आदेशित किया जाता है कि जिस स्थान को सील किया गया है, उस स्थान को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी पूर्णतः व्यक्तिगत तौर पर उनकी होगी।

टॅग्स :महबूबा मुफ़्तीकाशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिदवाराणसीBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतLok Sabha Elections 2024: 20 मई को शाम पांच बजे तक नोटिस पर जवाब दें, भाजपा उम्मीदवार गंगोपाध्याय पर एक्शन, मुख्यमंत्री बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...

भारतRae Bareli Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अखिलेश यादव को झटका, सपा के बागी विधायक मनोज पांडे भाजपा में शामिल, अमित शाह के बगल में बैठे

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग

भारतब्लॉग: दो पहाड़ियों की एक जैसी है चुनावी दास्तान

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं