लाइव न्यूज़ :

MCD Results: भाजपा का 15 साल का शासन खत्म!, आप ने 126 आंकड़ा छूआ, 134 सीट पर कब्जा, जानें बीजेपी और कांग्रेस का हाल

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 07, 2022 2:24 PM

MCD Results: राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़े के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 104 सीट, कांग्रेस ने 9 और अन्य ने 3 सीट पर जीत हासिल की।

Open in App
ठळक मुद्देएमसीडी के 250 वार्ड में से 126 में जीत दर्ज करनी थी।2017 के नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी। ‘आप’ ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे।

MCD Results: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) पर आम आदमी पार्टी (आप) ने कब्जा कर लिया है। आप इस बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया। आप ने 126 का बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। आप ने 250 में से 134 सीट जीत ली। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि एमसीडी चुनाव के सभी 250 सीटों के परिणाम घोषित किए गए। ‘आप’ ने 134, भाजपा ने 104, कांग्रेस ने नौ सीटों पर जीत दर्ज की, तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी रहे हैं।बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को एमसीडी के 250 वार्ड में से 126 में जीत दर्ज करनी थी। कांग्रेस का बुरा हाल जारी है। 2017 में पार्टी ने 30 वार्ड पर कब्जा किया था।

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए मतों की गिनती बुधवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। एमसीडी के 250 वार्ड के लिए चार दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। चुनाव में इस बार 50.48 प्रतिशत मतदान हुआ।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एमसीडी चुनाव में ‘आप’ की जीत के लिए दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया और कहा, ‘‘दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे नकारात्मक ’’ पार्टी की हार हुई। जनता ने वोट कर दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी को हराया।

इससे पहले 2017 के नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी। प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीट पर मतदान नहीं हो सका। ‘आप’ ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे। उस साल करीब 53 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

‘आप’ के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि महज 10 साल पुरानी पार्टी ने देश की सबसे बड़ी पार्टी (भाजपा) को उसी के गढ़ में ‘‘मात’’ दे दी। उन्होंने कहा, ‘‘ परिणामों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि ‘आप’ एक बेहद ईमानदार पार्टी है।’’ सिंह ने कहा कि परिणाम इसलिए भी उल्लेखनीय हैं, क्योंकि भाजपा ने चुनाव प्रचार के लिए 17 केंद्रीय मंत्रियों सहित सभी शीर्ष नेताओं को मैदान में उतारा था।

टॅग्स :दिल्ली एमसीडी चुनावआम आदमी पार्टीBJPकांग्रेसअरविंद केजरीवालAdesh Gupta
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSwati Maliwal: 'दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल से मिलने गईं थी स्वाति, लेकिन हुई बदसलूकी..', आप सांसद संजय सिंह का बड़ा बयान

भारतSwati Maliwal Assault Allegations: आप राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल को लेकर एमसीडी में हंगामा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी कर्मचारी वैभव पर गंभीर मामला!

भारतLok Sabha Elections 2024: "नरेंद्र मोदी की भाषा में केवल 'जहर' है, भाजपा में कोई 'लहर' नहीं है", जयराम रमेश ने किया तीखा हमला

भारतVaranasi Seat Lok Sabha Elections 2024: 13 को रोड शो और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा, 14 मई को दशाश्वमेध घाट-काल भैरव मंदिर में दर्शन के बाद तीसरी बार नामांकन, देखें फोटो

भारतVaranasi Seat Lok Sabha Elections 2024: पीएम का नामांकन, तीसरे कार्यकाल में बनारस के लिए क्या-क्या करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, देखिए 10 बड़ी बातें

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करे सरकार

भारतईरान के साथ चाबहार बंदरगाह समझौता अमेरिका को पसंद नहीं आया, दी प्रतिबंधों की धमकी

भारतActor Jackie Shroff: 200 फिल्म में काम, दिल्ली उच्च न्यायालय क्यों पहुंचे जैकी श्रॉफ, आखिर क्या है कारण

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: सीएम नीतीश आज भी मेरे साथ, तेजस्वी ने बिहार में सियासी तपिश तेज की, भाजपा से लड़ने की शक्ति दे रहे...

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में इन 8 राज्यों में डाले जाएंगे वोट, 695 उम्मीदवार मैंदान में, यहां जानें सबकुछ