लाइव न्यूज़ :

महाराष्ट्र में कोविड-19ः बीड के अस्पताल में 27 वेंटिलेटर नहीं कर रहे काम

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 01, 2021 8:11 PM

अधिकारी ने बताया कि स्वामी रामानंद तीर्थ मेडिकल कॉलेज ने अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने का निर्णय लिया है और जिले के लोखंडी सावरगांव में स्थित एक कोविड-19 केंद्र से 10 और उपकरण लेने का निर्णय लिया है।

Open in App
ठळक मुद्देकॉलेज सह अस्पताल कोविड-19 मरीजों का इलाज केंद्र है।अस्पताल में 76 वेंटिलेटर हैं, जिनमें से 20 गैर कोविड-19 मरीजों के लिए है और 27 काम नहीं कर रहे हैं।जिले के गार्जियन मंत्री धनंजय मुंडे को वेंटिलेटरों की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है।

औरंगाबादः महाराष्ट्र में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बीड जिले के अंबाजोगाई के एक सरकारी चिकित्सा कॉलेज सह अस्पताल में कम से कम 27 वेंटिलेटर काम नहीं कर रहे हैं।

एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्वामी रामानंद तीर्थ मेडिकल कॉलेज ने अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने का निर्णय लिया है और जिले के लोखंडी सावरगांव में स्थित एक कोविड-19 केंद्र से 10 और उपकरण लेने का निर्णय लिया है।

बयान में बताया गया कि यह कॉलेज सह अस्पताल कोविड-19 मरीजों का इलाज केंद्र है तथा यहां अन्य बीमारियों का भी इलाज होता है। उन्होंने बताया, ‘‘अस्पताल में 76 वेंटिलेटर हैं, जिनमें से 20 गैर कोविड-19 मरीजों के लिए है और 27 काम नहीं कर रहे हैं।’’ स्वामी रामानंद तीर्थ मेडिकल कॉलेज के डीन डॉक्टर शिवाजी सुक्रे ने बताया कि जिले के गार्जियन मंत्री धनंजय मुंडे को वेंटिलेटरों की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है और उन्होंने मदद की प्रतिबद्धता जताई है।

उन्होंने बताया कि अगले आठ दिन में कम से कम 15 नए वेंटिलेटरों की खरीद होगी तथा 10 और उपकरण लोखंडी सावरगांव से ली जाएगी। अधिकारी ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और मरीजों का इलाज इससे प्रभावित नहीं हुआ है। अस्पताल में फिलहाल 89 कोविड-19 मरीजों का उपचार चल रहा है और इनमें से 21 आईसीयू में भर्ती हैं, 13 वेंटिलेटर पर और 27 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। बीड में बुधवार को कम से कम 325 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

मुंबई में मार्च में कोविड-19 के 88,710 मामले, फरवरी की तुलना में 475 फीसदी ज्यादा

 मुंबई में इस साल मार्च में कोविड-19 के 88,710 मामले सामने आए हैं, जो कि फरवरी में सामने आए कुल मामलों से 475 फीसदी ज्यादा है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। इस साल शहर में फरवरी के महीने में 18,359 मामले सामने आए थे, वहीं जनवरी में यह आंकड़ा 16,328 था।

इसका मतलब हुआ कि मार्च में मुंबई में पिछले महीने की तुलना में 70,351 ज्यादा मामले सामने आए। वहीं, जनवरी की तुलना में 72,382 ज्यादा मामले सामने आए। आंकड़ों के अनुसार, मार्च में संक्रमण की वजह से यहां 216 लोगों की जान गई जबकि फरवरी में 119 लोगों की मौत हुई थी। फरवरी की तुलना में मार्च का आंकड़ा 181 फीसदी ज्यादा है। जनवरी में संक्रमण से 237 लोगों की मौत हुई थी। शहर में 31 मार्च तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,14,714 हो गई थी जबकि मृतकों की संख्या 11,686 तक पहुंच गई थी।

बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च को यहां 51,411 मरीजों का उपचार चल रहा था जबकि फरवरी के अंत में सिर्फ 9,715 मरीजों का उपचार हो रहा था। मुंबई में संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही मार्च के अंत में स्वस्थ होने की दर घटकर 85 फीसदी रह गई थी जबकि फरवरी के अंत में यह 93 प्रतिशत था।

आंकड़ों के अनुसार संक्रमण में वृद्धि दर फरवरी के अंत में दर्ज 0.28 प्रतिशत से बढ़कर मार्च अंत तक 1.37 प्रतिशत हो गया। वहीं मामले दोगुने होने की अवधि भी 245 से घटकर 49 दिन हो गई। मुंबई में मध्य फरवरी से संक्रमण के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की जाने लगी थी लेकिन उस समय मृतकों की संख्या में ज्यादा वृद्धि नहीं थी। हालांकि, पिछले सप्ताह से चिंताजनक तरीके से मृतकों की संख्या भी बढ़ने लगी है। शहर में अब तक टीके की 11.52 लाख से ज्यादा खुराक लोगों को दी जा चुकी है। 

टॅग्स :कोविड-19 इंडियामहाराष्ट्र में कोरोनाधनंजय मुंडेउद्धव ठाकरे सरकार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग

भारतब्लॉग: दो पहाड़ियों की एक जैसी है चुनावी दास्तान

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव