लाइव न्यूज़ :

दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश व हरियाणा में भाजपा क्लीन स्वीप की ओर

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 23, 2019 1:05 PM

भाजपा ने कई राज्यों में शानदार प्रदर्शन किया है। मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में चुनाव में उतरी भाजपा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात और मध्य प्रदेश में भाजपा में क्लीन स्वीप कर सकती है।

Open in App
ठळक मुद्देलोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों पर जीत का परचम लहराया था। लोकसभा चुनाव 2014 में उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। भाजपा ने गुजरात की सभी 26 सीटों पर कब्जा किया था।

लोकसभा चुनाव को लेकर मतगणना जारी है। रुझानों से लगता है कि भाजपा दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप कर रही है।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतों की गिनती जारी है। अभी तक मिले रुझानों में देश में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन सकते हैं। भाजपा ने कई राज्यों में शानदार प्रदर्शन किया है। मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में चुनाव में उतरी भाजपा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात और मध्य प्रदेश में भाजपा में क्लीन स्वीप कर सकती है।

रुझानों के मुताबिक, दिल्ली की सभी सात सीटों पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं।

2014 लोकसभा चुनाव की तरह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2019 के लोकसभा चुनाव में भी कुछ राज्यों में इतिहास दोहराना चाहती है। 2014 के चुनाव में भाजपा ने छह राज्यों में विपक्षी दलों का क्लीनस्वीप कर दिया था। इस बार भी भाजपा इन राज्यों की सभी सीटों पर जीत का दावा कर रही है, लेकिन कांग्रेस उनके जीत का रथ रोकने की पूरी कोशिश कर रही है। भाजपा ने जिन राज्यों में पिछले चुनावों में क्लीन स्वीप किया था, उसमें गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

2009 लोकसभा चुनाव से ही भाजपा की हिमाचल प्रदेश में लगातार शक्ति बढ़ रही है। लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों पर जीत का परचम लहराया था। वहीं साल 2009 में भाजपा ने तीन सीटें अपने नाम की थी।

गुजरात की सभी 26 सीटें भाजपा ने जीत ली थी। जबकि 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 15 सीटें जीती थीं। लोकसभा चुनाव 2014 में उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। भाजपा ने गुजरात की सभी 26 सीटों पर कब्जा किया था। दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, राजस्थान की सभी 25 सीटें, गोवा की दोनों सीटें, हिमाचल प्रदेश की चारों सीटें, उत्तराखंड की पांचों सीटों पर जीत हासिल की थी।

टॅग्स :लोकसभा चुनावनरेंद्र मोदीभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)गुजरातहिमाचल प्रदेश लोकसभा चुनाव 2019
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चार चरण में कम वोट से सभी दल परेशान!, 5वें फेस में 20 मई को वोटिंग, छठे चरण को लेकर एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी ताकत

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतLok Sabha Elections 2024: 20 मई को शाम पांच बजे तक नोटिस पर जवाब दें, भाजपा उम्मीदवार गंगोपाध्याय पर एक्शन, मुख्यमंत्री बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब