UP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

By राजेंद्र कुमार | Published: May 18, 2024 07:05 PM2024-05-18T19:05:01+5:302024-05-18T19:06:18+5:30

UP Lok Sabha election 2024 Phase 5: शनिवार को चुनाव प्रचार खत्म होने के पहले प्रियंका गांधी ने अमेठी के जायस क्षेत्र में रोड शो कर कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल को जीतने की अपील क्षेत्र की जनता से की.

UP Lok Sabha election 2024 Phase 5 Rajnath Singh, Rahul Gandhi Smriti Irani Voting held Lucknow, Rae Bareli, Amethi, Kaiserganj, Faizabad, Kaushambi seats May 20 | UP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

file photo

Highlightsपांचवें चरण की 14 सीटों पर 20 मई को मतदान होना है.सूबे के बुंदेलखंड और अवध में स्थित हैं.सोनिया गांधी अपनी रायबरेली सीट को बचाने में सफल रही थी.

UP Lok Sabha election 2024 Phase 5: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की 14 सीटों के लिए शनिवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया. ये चरण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के लिए काफी अहम है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आवास एवं शहरी राज्य मंत्री कौशल किशोर, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की प्रतिष्ठा भी इस पांचवें चरण में दांव पर लगी है. शनिवार को चुनाव प्रचार खत्म होने के पहले प्रियंका गांधी ने अमेठी के जायस क्षेत्र में रोड शो कर कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल को जीतने की अपील क्षेत्र की जनता से की. पांचवें चरण की जिन 14 सीटों पर 20 मई को मतदान होना है.

वह सूबे के बुंदेलखंड और अवध में स्थित हैं. बीते लोकसभा चुनावों में भाजपा ने इन 14 सीटों में से 13 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि सोनिया गांधी अपनी रायबरेली सीट को बचाने में सफल रही थी. इस बार भाजपा पर अपने पुराने प्रदर्शन को दोहरने का दबाव है, वही दूसरी तरफ भाजपा को समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के हर सीट पर कड़ी टक्कर मिल रही है.

कांग्रेस को इन चार सीटों पर जीत ही उम्मीद

इस पांचवें चरण में लखनऊ, मोहनलालगंज (अजा), रायबरेली, अमेठी, जालौन (अजा), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (अजा), बाराबंकी (अजा), फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा सीट पर मतदान होना. कांग्रेस के लिए यह चरण बेहद ही अहम है. इस चरण की चार सीटों अमेठी, रायबरेली, झांसी और बाराबंकी सुरक्षित सीट पर कांग्रेस नेताओं को जीत हासिल होने का भरोसा है.

इन चारों ही सीटों पर राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेता चुनाव प्रचार करने गए थे. जबकि अमेठी और रायबरेली के चुनावी प्रचार की कमान खुद प्रियंका गांधी ने संभाली हुई है. रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ रहें हैं, जबकि अमेठी से गांधी परिवार से जुड़े किशोरी लाल शर्मा प्रत्याशी हैं.

झांसी सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य चुनाव लड़ रहे हैं और बाराबंकी सुरक्षित सीट से आईएएस अधिकारी रहे पूर्व सांसद पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया उम्मीदवार हैं. कांग्रेस के प्रभाव वाली इस चारों सीटों पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं.

पांचवें चरण की इन वीआईपी पर सबकी निगाह जमी

इसके अलावा अवध क्षेत्र की लखनऊ, मोहनलालगंज, फैजाबाद, कौशांबी, क़ैसरगंज और गोंडा सीट लोकसभा पर भी देश दुनियाँ की निगाह जमी हुई है. लखनऊ सीट से केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पिछले दो चुनावों से जीत रहे हैं और तीसरी बार मैदान में हैं. सपा ने रविदास मेहरोत्रा से उनका मुक़ाबला हो रहा है.

जबकि मोहनलालगंज सीट के मोदी सरकार में मंत्री कौशल किशोर चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर सपा के आरके चौधरी से उन्हे तगड़ी चुनौती मिल रही हैं. कैसरगंज सीट से लगातार तीन बार से सांसद चुने जाते रहे बृजभूषण शरण सिंह का टिकट भाजपा ने इस बार काट कर उनके बेटे करण भूषण इस सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.भाजपा तथा बृज भूषण शरण की प्रतिष्ठा इस सीट से जुड़ी है.

सपा ने इस सीट से भगतराम मिश्रा और बसपा ने नरेंद्र पांडेय को चुनाव मैदान में उतारा है. इसी प्रकार फैजाबाद सीट से फिर चुनाव मैदान में उतरे लल्लू सिंह की जीत को सुनिश्चित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी बीते दिनों रोड शो करने अयोध्या आए थे.

भाजपा नेताओं को भरोसा है सपा से तगड़ी चुनौती मिलने के बाद भी भाजपा इस सीट पर अपना झण्डा फ़हराने में सफल होगी. कौशांबी सीट पर भी भाजपा सांसद विनोद सोनकर को सपा के प्रमुख नेता इन्द्रजीत सरोज का बेटा कड़ी टक्कर दे रहा है. इस सीट पर विनोद सोनकर को जीतने के लिए उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य अपनी प्रतिष्ठा दांव पर लगाए हुए हैं. 

Web Title: UP Lok Sabha election 2024 Phase 5 Rajnath Singh, Rahul Gandhi Smriti Irani Voting held Lucknow, Rae Bareli, Amethi, Kaiserganj, Faizabad, Kaushambi seats May 20

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे