karnataka political crisis live updates Supreme Court to hear on July 23 plea of 2 independent Karnataka MLAs for immediate floor test | कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार का अंत: सरकार गठन में जुटी बीजेपी, कल होगी विधायक दल की बैठक
कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार का अंत: सरकार गठन में जुटी बीजेपी, कल होगी विधायक दल की बैठक

Highlightsकर्नाटक : दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई करेगा न्यायालयशीर्ष अदालत में विश्वासमत के मुद्दे पर दो निर्दलीय विधायकों की अर्जियां विचाराधीन हैं।

कर्नाटक का सियासी संकट मंगलवार (23 जुलाई) शाम को समाप्त हो गया है। यहां सूबे की कांग्रेस-जनता दल (सेकुलर) सरकार गिर गई है। विधानसभा में विश्वासमत के पक्ष यानि एचडी कुमारस्वामी के पक्ष में 99 वोट पड़े हैं, जबकि बीजेपी के पक्ष में 105 वोट डाले गए हैं। राज्य में 14 महीने से अस्थिरता के दौर का सामना कर रहे मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी का कार्यकाल खत्म हो गया। कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव हारने के तुरंत बाद राज्यपाल वजूभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया। अधिकारियों ने बताया कि परिणाम के तुरंत बाद कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर और अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ राजभवन गए और इस्तीफा सौंप दिया। त्यागपत्र में कहा गया, ‘‘अपनी कैबिनेट के साथ मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और मैं आपसे इसे स्वीकार करने का आग्रह करता हूं।’’

11:17 PM

बेंगलुरु के रमाडा होटल में बीजेपी विधायकों की मीटिंग चल रही है।

10:46 PM

विश्वासमत के बाद स्पीकर से मिले एचडी कुमारस्वामी और डी परमेश्वर।

09:55 PM

चाहे आसमान ही क्यों ना गिर पड़े, दोबारा बागी विधायकों को पार्टी में शामिल नहीं किया जायेगा: सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है, मैं फिर से कहना चाहूंगा कि जो लोग 'ऑपरेशन कमल' में शामिल हुए हैं, उन्हें दोबारा हमारी पार्टी में कभी शामिल नहीं किया जाएगा। चाहे आसमान ही क्यों ना गिर पड़े।
 

09:54 PM

कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने बीजेपी पर लगाये आरोप

कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने कहा है कि कर्नाटक की गठबंधन सरकार को केंद्र सरकार, कर्नाटक के राज्यपाल, महाराष्ट्र सरकार और बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने मिलकर गिराया है।

09:53 PM

मोदी और शाह से मुलाकात के बाद राज्यपाल से मुलाकात करेंगे येदियुरप्पा

बीएस येदियुरप्पा ने कहा है, मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जी से चर्चा करूंगा, उसके बाद राज्यपाल से मुलाकात करूंगा। हम अभी विधायकों की बैठक करने जा रहे हैं।

09:04 PM

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने एचडी कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। 

09:02 PM

बेंगलुरु: एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंपा।

08:40 PM

पूर्व सीएम व कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि हमारे विधायकों में से 15-16 ने विश्वासमत के दौरान सदन से बाहर रहकर व्हिप का उल्लंघन किया, जिससे यह अनुसूची 10 (संविधान का) का स्पष्ट उल्लंघन है।
 

08:26 PM

कांग्रेस नेता एचके पाटिल का कहना है कि कांग्रेस-जेडी (एस) विश्वास मत में विफल रही। यह हार हमारे पार्टी विधायकों के विश्वासघात के कारण है, हम विभिन्न चीजों के प्रभाव में आ गए हैं। हम कर्नाटक के लोग पार्टी के साथ इस तरह के विश्वासघात को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

08:24 PM

कर्नाटक विधानसभा से बाहर जाते हुए एचडी कुमारस्वामी।

07:50 PM

एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के विश्वास मत हारने के बाद बीएस येदियुरप्पा और अन्य कर्नाटक भाजपा विधायकों ने विधानसभा में जीत के संकेत दिए।

07:44 PM

कर्नाटक में कांग्रेस-JDS की सरकार गिर गई है। इस बीच कांग्रेस के हाथ से एक और राज्य चला गया है। पार्टी को बड़ा झटका लगा है। विधानसभा में विश्वास मत के पक्ष 99 वोट पड़े और विरोध में 105 वोट डाले गए हैं। 

07:40 PM

विधानसभा में पक्ष-विपक्ष की गिनती का काम पूरा हो गया है।

07:39 PM

विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग जारी।

07:17 PM

सीएम कुमारस्वामी ने विश्वास मत पेश कर दिया है और विधानसभा अध्यक्ष ने वोटिंग का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद वोटिंग की कार्यवाही शुरू हो गई है। 

07:17 PM

कुमारस्वामी ने कहा है कि भाषण के बाद भागने वाला नहीं हूं, हम मतदान के लिये जाएंगे और मतगणना होने देंगे। 

06:50 PM

CM कुमारस्वामी ने कहा है कि मेरी सरकार "बेशर्म" नहीं है।  

06:23 PM

विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर कुमारस्वामी ने अपने जवाब में कहा कि राजनीति में मैं अचानक और अप्रत्याशित तौर पर आया था। मैं खुशी-खुशी यह पद छोड़ने को तैयार हूं। 

06:22 PM

कुमारस्वामी ने कहा कि जब विधानसभा चुनाव का परिणाम (2018 में) आया था, मैं राजनीति छोड़ने की सोच रहा था।

06:21 PM

राजनीतिक घटनाक्रम पर कुमारस्वामी ने कहा कि चर्चा चल रही है कि मैंने इस्तीफा क्यों नहीं दिया और कुर्सी पर क्यों बना हुआ हूं।

06:05 PM

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि विश्वास मत की कार्यवाही को लंबा खींचने की मेरी कोई मंशा नहीं थी।  मैं विधानसभाध्यक्ष और राज्य की जनता से माफी मांगता हूं। 

05:49 PM

खरीद-फरोख्त को लेकर सिद्धारमैया ने कहा यह थोक व्यापार एक समस्या है। यदि एक या दो सदस्यों का खुदरा व्यापार होता है तो यह कोई समस्या नहीं है। जो विधायक (बागी) गए हैं, वे थोक व्यापार में लिप्त हैं।

05:46 PM

पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि 25 करोड़ रुपये, 30 करोड़, 50 करोड़, ये पैसा कहां से आ रहा है? उन्हें (बागी विधायकों को) अयोग्य ठहराया जाएगा। उनकी राजनीतिक 'समाधि' बनाई जाएगी। 2013 के बाद से जो कोई भी हार गया। 

04:36 PM

उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार के कथन का संज्ञान लेते हुये मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वमाी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तत्काल मतदान के लिये दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई स्थगित कर दी। अध्यक्ष की ओर से न्यायालय को सूचित किया गया कि सदन में आज शाम तक मतदान होने की उम्मीद है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस की पीठ ने विधानसभा अध्यक्ष की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी के इस कथन का संज्ञान लिया कि आज शाम तक मतदान होने की संभावना है।

02:40 PM

बागी विधायकों को यहां लाओ और सरकार के खिलाफ वोट करने दो: डीके शिवकुमार

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा 'हां मेरी ही वजह से एमटीबी नागराज को टिकट मिला है। हमने उनसे बात की और उन्होंने बयान भी दिया। क्या हम उन्हें बंद नहीं कर सकते थे? लेकिन नहीं क्योंकि हमें उन पर भरोसा है। उन्हें (बागी विधायक) यहां लाओ, इस सरकार के खिलाफ वोट करने दो।'

02:28 PM

उन्होंने कहा कि बीजेपी नेताओं को गुमराह किया जा रहा है। मैं उनसे (बागी विधायकों) बोलने के लिए मुंबई गया। मैंने वहां के एक विधायक से बात की और उन्होंने मुझे आने और उसे दूर ले जाने को कहा।

02:25 PM

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि यह बीजेपी के नेता नहीं हैं जिन्होंने मुझ पर पीछे से वार किया है बल्कि मुंबई में बागिया ने मुझ पर वार किया है। लेकिन, चिंता न करें, वे आप (बीजेपी) सभी के साथ भी ऐसा ही करेंगे। वे मंत्री नहीं बन सकते हैं, ये मैं आपको बता रहा हूं।

12:55 PM

निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई स्थगित। कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया गया कि विश्वासमत की प्रक्रिया आज शाम तक पूरी हो जाएगी। न्यायालय मुख्यमंत्री कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तत्काल मतदान के लिये इन विधायकों की याचिका पर अब बुधवार को करेगा सुनवाई। 

12:32 PM

उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पर जल्द से जल्द वोटिंग की मांग वाली दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई शुरू की। निर्दलीय विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष विश्वास मत पर देरी कर रहे हैं। 

12:20 PM

यदि मतों का विभाजन होता है तो सरकार निश्चित रूप से पराजित होगी-बीजेपी

बीजेपी नेता जगदीश शेट्टार ने कहा, कुमारस्वामी सरकार का अंतिम दिन है। हमें विश्वास था कि कल आखिरी था लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी और अन्य लोगों के चलते इसे एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। हम देखेंगे कि क्या होता है और यदि मतों का विभाजन होता है तो सरकार निश्चित रूप से पराजित होगी।

10:08 AM

बीजेपी विधायकों के साथ सदन पहुंचे बीएस येदियुरप्पा

10:02 AM

यह सरकार निश्चित रूप से जाएगी-बीजेपी

बीजेपी नेता शोभा करंदलाजे ने कहा, उनके पास संख्या नहीं है। वे अल्पसंख्यक सरकार हैं। विधायक मुंबई में हैं। वे आना नहीं चाहते। देखते हैं कि आज शाम तक क्या होता है। विश्वास है कि यह सरकार निश्चित रूप से जाएगी। यह लोगों की सरकार नहीं है। लोग परेशान हैं, विधायक परेशान हैं। 

09:52 AM

स्पीकर केआर रमेश कुमार विधानसभा पहुंचे

09:51 AM

स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि बागी विधायकों ने पेश होने के लिए चार सप्ताह के लिए समय मांगा है। यह सब अदालती कार्यवाही से संबंधित है। यह सब अदालत में निपटाया जाएगा।

09:50 AM

फ्लोर टेस्ट पर बोले स्पीकर रमेश कुमार

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने फ्लोर टेस्ट में हो रही देरी के आरोपों पर कहा, मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें कुछ समझ दें।

09:34 AM

रामाडा होटल से विधानसभा के लिए निकले बीजेपी विधायक, फ्लोर टेस्ट आज

08:58 AM

स्पीकर से नहीं मिलेंगे बागी विधायक

 

13 बागी विधायकों ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार को पत्र लिखकर बेंगलुरु में स्पीकर के सामने पेश होने के लिए और समय मांगा। उन्होंने चार सप्ताह का समय मांगा है।

07:31 AM

कर्नाटक : दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई करेगा न्यायालय

उच्चतम न्यायालय कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों की उस नयी याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा, जिसमें मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर राज्य विधानसभा में ‘तत्काल’ शक्ति परीक्षण कराने की मांग की गई है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस की पीठ ने निर्दलीय विधायक-आर शंकर और एच नागेश की याचिका पर तत्काल सुनवाई करने से मना कर दिया। 

07:31 AM

कांग्रेस ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एच के पाटिल ने कहा कि विश्वासमत की प्रक्रिया को उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद पूरा किया जाना चाहिए और कहा कि "यह पूर्ण सदन नहीं है", बागी विधायक मुंबई में हैं और सत्र में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं। इसमें हस्तक्षेप करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि दो निर्दलीय विधायकों ने विश्वासमत के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने सवाल किया, ‘‘अगर उन्हें आप पर भरोसा था, तो उन्होंने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा क्यों खटखटाया?’’ कुमारस्वामी ने अध्यक्ष से कहा, ‘‘हम सोमवार को विश्वासमत प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सहमत हो गए थे, लेकिन उच्चतम न्यायालय में घटनाक्रम के मद्देनजर और कई विधायक बोलने के इच्छुक हैं, हमें और समय दीजिये।’’ कुमारस्वामी ने यह भी कहा कि एक फर्जी पत्र फैलाया जा रहा है जिस पर उनके जाली हस्ताक्षर हैं कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। 


Web Title: karnataka political crisis live updates Supreme Court to hear on July 23 plea of 2 independent Karnataka MLAs for immediate floor test
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे