कर्नाटक LIVE: कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए JDS को दिया समर्थन, BJP को झटका!

By खबरीलाल जनार्दन | Published: May 15, 2018 12:38 AM2018-05-15T00:38:37+5:302018-05-16T02:08:29+5:30

Karnatak Assembly Elections Result 2018: जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बेंगलुरु स्थित होटल अशोका में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद, डीके शिवकुमार और मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य नेताओं से मुलाकात की।

Karnataka Assembly Elections Result 2018 Live News updates in Hindi | Karnataka Election Live Vote Counting, Exit Polls Result 2018 | कर्नाटक LIVE: कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए JDS को दिया समर्थन, BJP को झटका!

Karnataka Assembly Election 2018 | Karnataka Elections Results 2018 | Karnataka Polls Live Updates | Karnataka Election Counting

Highlightsकर्नाटक में कुल 224 विधान सभा सीटों में से 222 के लिए मतदान हुआ था।चुनाव आयोग के अनुसार चुनाव करीब 72 प्रतिशत मतदान हुआ जो रिकॉर्ड है।चुनाव में 2600 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में थे।

बंगलुरु, 15 मई। कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद राज्य में सरकार बनाने की उठापटक तेज हो चुकी है। कांग्रेस ने जेडीएस के साथ बेंगलोर में मीटिंग कर सरकार बनाने पर चर्चा की। इसके बाद सिद्धारमैया ने मीडिया को बताया कि, बुधवार को विधाकय दल की बैठक बुलाई गई है जिसमें नए निर्वाचित कांग्रेस और जेडी (एस) विधायक शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हम सरकार बनाने के लिए जेडी (एस) का समर्थन कर रहे हैं और इस प्रस्ताव को राज्यपाल को भेज दिया है। दोनों पार्टी के गठबंधन के बाद कुल 117 सीटें होती है। सरकार बनाने के लिए जरूरी जादूई आंकड़ा 112 का है। 



 

जनता दल (सेक्यूलर) (जेडीएस) चीफ एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे कुमारस्वामी कर्नाटक चुनाव में किंगमेकर बनके उभरे हैं। कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद राज्य में नए राजनीति समीकरण के लिए जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने बेंगलोर के होटल अशोक में कांग्रेस के सिद्धारमैया सहित, गुलाम नबी आजाद, डीके शिवकुमार और मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य कांग्रेसी नेताओं से मुलाकात की। कर्नाटक चुनाव नतीजों में जेडीएस को 38 सीटें हासिल हुई है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को  78 सीटों से संतुष्ट होना पड़ा है। बीजेपी को सबसे ज्यादा 104 सीटें मिली है।

खबर ये भी है कि जेडीएस और कांग्रेस दोनों मिलकर कल यानी बुधवार को राज्यपाल से मिल सरकार बनाने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में अब तीनों राजनीतिक पार्टियां सत्ता हासिल करने के लिए नए समीकरण बैठाने का प्रयास कर रही है। 


कर्नाटक चुनाव के आए नतीजों के बाद राज्य में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। त्रिशंकु समिकरण के चलते राजनीतिक दलों में उठापटक का दौर शुरू हो चुका है। कांग्रेस पहले ही जेडीएस को मुख्यमंत्री पद ऑफर कर चुकी है। वहीं खबर यह भी है कि इस ऑफर के बाद जेडीएस और कांग्रेस में जोड़ तोड़ का दौर शुरू हो चुका है। ताजा जानकारी के मुताबिक जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बेंगलुरु स्थित होटल अशोका में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद, डीके शिवकुमार और मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य नेताओं से मिलने पहुंचे हैं।



 

 

कर्नाटक में मिली जीते के बाद बीजेपी में जश्न का माहौल है। वहीं दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत पर खुशी जताई तो वहीं दूसरी ओर वाराणसी में हुए हादसे का जिक्र करते हुए दुख जाहीर किया। अपने संबोधन नें प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि,  मैं कर्नाटक की जीत से खुश हूं लेकिन दूसरी ओर, मैं वाराणसी में हुई लोगों की दर्दनाक से आहत हूं। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और आश्वासन देता हूं कि सरकार इन परिवारों का समर्थन करने के लिए जो भी कुछ कर सकती है जरूर करेगी।


अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, विरोधी आरोप लगाते रहे कि बीजेपी हिंदी बोलने वाले राज्यों की पार्टी है। गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र उत्तर पूर्व हिंदी बोलने वाले राज्यों में हैं? नहीं, बीजेपी भारत का प्रतिनिधित्व करती है। कर्नाटक के लोगों और मेरे बीच कोई बाधा नहीं थी। कर्नाटक के लोगों के से मिले स्नेह और प्रेम का हमेशा ध्यान रखूंगा और हमेशा उनका आभारी रहूंगा।


इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस नेताओं से पहले बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल वसुभाई वाला से मुलाकात की। येदियुरप्पा ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का मौका मांगा है। येदियुरप्पा ने पार्टी नेताओं अनंत कुमार, शोभा करांदलजे और राजीव चंद्रशेखर ने शाम पांच बजे राज्यपाल से मुलाकात की।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के पास 117 विधायकों का समर्थन है जबकि बहुमत के लिए 111 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। छह बजे तक बीजेपी 91 सीटें जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 68 सीटों पर जीत चुकी है और 10 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस 36 सीटों पर जीत चुकी है और एक सीटों पर आगे चल रही है।

बहुजन समाज पार्टी एक सीट जीती है। एक सीट केजी जनता पार्टी को मिली है और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली है। अगर यही रुझान बने रहे तो बीजेपी 104 सीटें, कांग्रेस 78 सीटें और जेडीएस 37 सीटें हासिल करेंगे। बहुजन समाज पार्टी, केपीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार ने भी कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही है। सबसे सटीक और विश्वनीय कर्नाटक चुनाव नतीजों के लिए लॉग इन रहिए lokmatnews.in पर-

Karnataka Assembly Result 2018 Live Update-

- संसदीय बोर्ड की बैठक में शामिल होनें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी दफ्तर पहुंचे।



 

-विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी संसदीय बोर्ड की बैठक में शामिल होनें पार्टी दफ्तर पहुंची।



 

- बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में शामिल होने अध्यक्ष अमित शाह पार्टी कार्यालय पहुंचे।



 

- कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी की राज्यपाल वसुभाई वाला से मुलाकात हो गयी है। कांग्रेस और जेडीएस दोनों ने राज्यपाल को अपना समर्थन पत्र दिया है।

- बीजेपी संसदीय बोर्ड की नई दिल्ली में शाम सात बजे होगी बैठक।

- जनता दल (सेकुलर) के विधायक दल की सवा छह बजे बैठक होने वाली है।

- छह बजे तक बीजेपी 91 सीटें जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 68 सीटों पर जीत चुकी है और 10 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस 36 सीटों पर जीत चुकी है और एक सीटों पर आगे चल रही है। बहुजन समाज पार्टी एक सीट जीती है। एक सीट केजी जनता पार्टी को मिली है और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली है। अगर यही रुझान बने रहे तो बीजेपी 104 सीटें, कांग्रेस 78 सीटें और जेडीएस 37 सीटें हासिल करेंगे। बहुजन समाज पार्टी, केपीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार ने भी कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही है।

- कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी राज्यपाल वसुभाई वाला से मुलाकात कर रहे हैं।



- बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि कर्नाटक के राज्यपाल वसुभाई वाला से उन्होंने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का मौका मांगा है। येदियुरप्पा ने पार्टी नेताओं अनंत कुमार, शोभा करांदलजे और राजीव चंद्रशेखर ने शाम पांच बजे राज्यपाल से मुलाकात की।



 

- संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप ने कर्नाटक विधान सभा चुनाव पर बोलते हुए कहा कि ये राज्यपाल के ऊपर है कि वो सबसे बड़े दल या सबसे बड़े गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे। 

- कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल वसुभाई वाला से मुलाकात कर रहे  हैं। बीएस येदियुरप्पा के साथ अनंत कुमार, शोभा करांदलजे और राजीव चंद्रशेखर भी राज्यपाल से मुलाकात करने गये हैं। येदियुरप्पा ने कहा कि विधान सभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी होकर उभरने के नाते सरकार बनाने का हक उनका है। वहीं जेडीएस नेता जेडीएस नेता कुमारस्वामी भी राज्यपाल से मुलाकात के लिए निकल चुके हैं।

- पाँच बजे तक बीजेपी को 86 सीटों पर जीत मिल चुकी है और 18 सीटों पर वो आगे चल रही है। कांग्रेस 56 सीटों पर जीत चुकी है और 22 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस 31 सीटों पर जीत चुकी है और 6 सीटों पर आगे चल रही है। बहुजन समाज पार्टी एक सीट जीती है। एक सीट केजी जनता पार्टी को मिली है और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली है। अगर यही रुझान बने रहे तो बीजेपी 104 सीटें, कांग्रेस 78 सीटें और जेडीएस 37 सीटें हासिल करेंगे। बहुजन समाज पार्टी, केपीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार ने भी कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही है।

- जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात के लिए वक्त माँगा है। जेडीएस ने राज्यपाल को लिखित रूप में बताया है कि उन्होंने सरकार बनाने के लिए कांग्रेस का समर्थन स्वीकार कर लिया है।

राज्यपाल वजुभाई वाला के पाले में कर्नाटक की सत्ता की चाबी, बीजेपी से है पुराना नाता

- सिद्धारमैया  ने राज्यपाल वजुभाई वाला को इस्तीफा सौंप दिया है। मंगलवार को कर्नाटक विधान सभा चुनाव के रुझान से साफ हो गया था कि कांग्रेस सत्ता से बाहर हो चुकी है।



 

- बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा प्रेस वार्ता कर रहे हैं। येदियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस के खिलाफ मतदान किया है। येदियुरप्पा ने कहा है कि कांग्रेस कर्नाटक की सत्ता में पिछले दरवाजे से वापसी करना चाहती है। येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य की जनता इसे बर्दाश्त नहीं करेगी। 



 

- चार बजे तक बीजेपी को 77 सीटों पर जीत मिल चुकी है और 27 सीटों पर वो आगे चल रही है। कांग्रेस 46 सीटों पर जीत चुकी है और 32 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस 23 सीटों पर जीत चुकी है और 14 सीटों पर आगे चल रही है। बहुजन समाज पार्टी एक सीट जीती है। एक सीट केजी जनता पार्टी को मिली है और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली है। अगर यही रुझान बने रहे तो बीजेपी 104 सीटें, कांग्रेस 78 सीटें और कर्नाटक गठबंधन 38 सीटें हासिल करेंगे। केपीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार ने भी कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही है।

- सीएम सिद्धारमैया राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करने पहुँचे हैं। इससे पहले कांग्रेस नेता जी परमेश्वरम राज्यपाल से मिलने पहुँचे थे लेकिन उनके काफिले को राज्यपाल भवन में एंट्री नहीं मिली।



 

- तीन बजे तक बीजेपी को 57 सीटों पर जीत मिल चुकी है और 47 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 29 सीटों पर जीत चुकी है और 48 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस 10 सीटों पर जीत चुकी है और 28 सीटों पर आगे चल रही है। तीनों सीटों पर छोटे दल और निर्दलीय आगे हैं।

- मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जनता दल (सेकुलर) ने कांग्रेस का समर्थन स्वीकार कर लिया है। टाइम्स नाउ ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि जेडीएस राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। सीएम सिद्धारमैया शाम चार बजे राज्यपाल वाजू भाईवाला से मुलाकात करेंगे। सिद्धारमैया इस्तीफा देने के साथ ही जेडीएस को समर्थन दे सकते हैं।

- सीएम सिद्धारमैया चार बजे करेंगे राज्यपाल वाजूभाई वाला से मुलाकात। कांग्रेस नेता जी परमेश्वरम ने कहा कांग्रेस को नहीं मिला बहुमत, जेडीएस को देंगे बाहर से समर्थन।



- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बीजेपी को कर्नाटक चुनाव में मिली सफलता पर बधाई दी। कांग्रेस पर हमला करते हुए गोयल ने कहा, "कर्नाटक की जनता ने भ्रष्ट कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंका है और बीजेपी की विकास की राजनीति को चुना है। इस जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, बीएस येदियुरप्पा और कार्यकर्ताओं को राज्य विधान सभा 2018 चुनाव जीतने की बधाई। "-

- कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा से बात की है। टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले ये ये दावा किया है। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि कांग्रेस ने जेडीएस को बाहर से समर्थन देने का प्रस्ताव दिया है। कांग्रेस जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने की शर्त पर तैयार है। 

- बीजेपी उम्मीदवार बासवराज दादेसुगुर ने कांग्रेस उम्मीदवार शिवराज तंगादगी को कानकगिरी से हराया

- जेडीएस प्रत्याशी एसए महेश कांग्रेस के रविशंकर से 74 वोटों से हारे

-अभी तक आए नतीजों के अनुसार बीजेपी 36 सीटें जीत चुकी है और 69 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस आठ सीटें जीत चुकी है और 67 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस तीन सीटें जीत चुकी है और 36 सीटों पर आगे चल रही है। तीन सीटों पर छोटे दल और निर्दलीय आगे चल रहे हैं।

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कहा कि कर्नाटक में अगर कांग्रेस जनता दल ( एस ) के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ती तो नतीजे ‘ बहुत अलग ’ होते। 

-भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। पार्टी अभी तक 30 सीटें जीत चुकी है और 76 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस दो सीटें जीत चुकी है और 70 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस दो सीटों पर जीत चुकी है और 37 सीटों पर आगे चल रही है। 

- भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने शिकारीपुरा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गोनी मालतेसा को 35,397 मतों के अंतर से हराया। 

- मंगलवार दोपहर दोपहर 1.39 बजे तक बीजेपी 17 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 89 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस तीन सीटें जीत चुकी है और 71 सीटों पर वो आगे है। जेडीएस 39 सीटों पर आगे चल रही है। तीन  सीटों पर अन्य दल आगे हैं।



 

- बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा बीजेपी की जीत में राष्ट्रीय संघ सेवक की योगदान। माधव ने कहा, "संघ परिवार के कार्यकर्ताओं ने काफी मदद की। तटीय कर्नाटक में परिवार के कार्यकर्ताओं ने हमारी बहुत मदद की।"

कर्नाटक रिजल्टः मोलाकमलुरु सीट पर बीजेपी ने पलट दिए हैं सारे दांव, श्रीरामलु ने बनाई विजयी बढ़त

- दोपहर 1.15 मिनट तक बीजेपी 14 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। 92 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस दो सीटें जीत चुकी है और 71 सीटों पर वो आगे है। जेडीएस 40 सीटों पर आगे चल रही है। तीन  सीटों पर अन्य दल आगे हैं। 

कर्नाटक विधानसभा 2018 नतीजे LIVE: ये रही 222 विजयी उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

- केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया दावा अगला आम चुनाव जीतेगी बीजेपी। गडकरी ने कहा, "कांग्रेस केवल विरोध के लिए विरोध कर रही है। 2019 का लोक सभा चुनाव हम ही जीतेंगे।"



 

- बीजेपी उम्मीदवार सीम निंबनवार कालघाटगी सीट से जीत के करीब

- कर्नाटक के टूरिज्म मंत्री प्रियांक खड़गे चित्तपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार 6438 वोटों से आगे

-कर्नाटक में बीजेपी को मिली बढ़त पर बोले राज्यवर्धन राठौर, "राहुल गांधी जब से अध्यक्ष बने हैं यह उनकी लगातार तीसरी हार है। उन्होंने खुद को पीएम कैंडिडेट घोषित किया है। अगर सभी विपक्षी दल इकट्ठा हो जाएं तो अच्छा है, कि देश की जितनी गंदी है वो एक साथ हटे।"

बीजेपी ने कांग्रेस से छीना कर्नाटक, ट्विटरबाजों ने कहा- 'राहुल गांधी अब थाइलैंड तो नहीं निकल जाएंगे'

-बीजेपी कर्नाटक में बहुमत की ओर, शाम छह बजे दिल्ली में होगी संसदीय बोर्ड की बैठक



 

- कांग्रेस उम्मीदवार बीजेड ज़मीर अहमद खान चामराजपेट सीट पर बीजेपी उम्मीदवार से 35 हजार वोटों से आगे

- बीजेपी नेता और पूर्व वित्त मंत्री एम गुत्तेदार अफजलपुर से कांग्रेस उम्मीदवार एमवाई पाटिल से हारे

- बंतवाल विधान सभा सीट से बीजेपी के यू राजेश नाइक अपने प्रतिद्वंद्वी बी रामनाथ से 17 हजार वोटों से आगे

-दोपहर एक बजे तक आए चुनाव नतीजे और रुझान के अनुसार बीजेपी को चार सीटों पर जीत मिल चुकी है। वहीं कांग्रेस की झोली में एक सीट गयी है। वहीं बीजेपी 104 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 69 सीटों पर आगे है। जेडीएस 40 सीटों पर आगे है। वहीं बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। दो सीटों पर अन्य पार्टियां और निर्दलीय आगे हैं।

- मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुण्डेश्वरी विधान सभा सीट से जेडीएस उम्मीदवार जीटी देवगौड़ा से करीब 30 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं। दोपहर 12.30 बजे तक सिद्धारमैया को कुल  54370 वोट और जीटी देवगौड़ा को 83662 वोट मिले हैं। बीजेपी के एसआर गोपालराव को करीब 10 हजार वोट मिले हैं। अभी मतगणना जारी है लेकिन सिद्धारमैया के सिर पर हार का खतरा मंडरा रहा है। सिद्धारमैया ने बादामी सीट से भी चुनाव लड़ा है। बादामी से वो मामूली अंतर से आगे हैं।

-- बीजेपी उम्मीदवार संजीव मतादूरु पुत्तुर से जीते। जेडीएस के शरद पुर्यानिक को शिमोगा से बीजेपी उम्मीदवार अशोक नाइक ने हराया

- बीजेपी नेता बी श्रीरामुलु ने मोलकालमुरु सीट 25 हजार वोटों से जीती

-कर्नाटक की जनता ने जाति से ऊपर उठकर वोट दिया- केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद

-कर्नाटक विधान सभा की 222 सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गये हैं। पहले दो नतीजे बीजेपी की झोली में गये हैं। केंद्र समेत 21 राज्यों की सत्ता में काबिज बीजेपी 111 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं सत्ताधारी 68 सीटों पर और जेडीएस आठ सीटों पर आगे चल रहे हैं। तीन सीटों पर अन्य छोटे दल और निर्दलीय आगे चल रहे हैं। 

- कांग्रेस के एकके पाटिल गडग सीट से महज सात वोट से जीते

-शुरुआती रुझान के बाद कांग्रेस नेता मोहन प्रकाश ने चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल पर सवाल उठाया है। मोहन प्रकाश ने कहा, "मैं पहले दिन से इस पर सवाल उठा रहा हूँ। सभी दल इस पर सवाल खड़ा कर चुके हैं। बीजेपी भी पहले इस पर सवाल उठा चुकी है। अगर सभी पार्टियों को ईवीएम पर शक है तो मतपत्र से वोटिंग कराने में क्या हर्ज है?" 

- बीजेपी 115 सीटों पर, कांग्रेस 63 सीटों और जेडीएस 39 सीटों पर आगे चल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद  और निर्मला सीतारमन ने एक दूसरे को खिलाफ मिठाई

- बीजेपी नेता और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि कर्नाटक की जनता ने सुशासन को चुना है। जावड़ेकर ने कहा है, "पार्टी के लिए ये बड़ी जीत है। कांग्रेस एक के बाद एक राज्य हार रही है और बीजेपी जीत रही है।"

- बीजेपी नेता जगदीश शेट्टर हुबली धारवाड़ (सेंट्रल) से आगे चल रहे हैं।  



 

 कर्नाटक विधानसभा रिजल्टः BJP ने छुआ बहुमत का आंकड़ा, सेंसेक्स ने लगाई ऊंची छलांग

- कर्नाटक कांग्रेस के नेता और सिद्धारमैया सरकार में मंत्री रहे डीके शिवकुमार ने हार मानी। शिव कुमार ने कहा, "राहुल गांधी ने अपना सर्वोत्तम योगदान दिया लेकिन हम चुनाव हार गये। हमारे स्थानीय नेताओं को इसका पूरा लाभ लेना चाहिए था जिससे हम चूक गये और इसीलिए हम हार गये।"

- साल 2013 के विधान सभा चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटें जीत कर सरकार बनायी थी। साल 2013 में बीजेपी  और जेडीएस ने 40-40 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीएस येदियुरप्पा साल 2013 में बीजेपी से अलग अपनी पार्टी केजीपी बनाकर चुनाव लड़े थे। येदियुरप्पा को 2013 में महज छह सीटों पर जीत मिली थी। विधान सभा चुनाव के बाद येदियुरप्पा ने अपनी पार्टी का बीजेपी में विलय करते हुए घर वापसी कर ली थी। इस बाद बीजेपी ने मई 2017 में येदियुरप्पा को सीएम उम्मीदवार घोषित कर दिया था।

कर्नाटक चुनाव: बेलगावी (ग्रामीण) सीट पर क्या लक्ष्मी हेब्बाल्कर बचा पाएंगी कांग्रेस की साख

- शिमोगा से के ईश्वरप्पा आगे। वरुणा से सिद्धारमैया के बेटे वरुण आगे। शिकारीपुरा से बीएस येदियुरप्पा आगे। मोलाकलमुरु से बीजेपी के श्रीरामुलु आगे।

-कर्नाटक विधान सभा चुनाव में बीजेपी बहुमत की तरफ बढ़ती नजर आ रही है। पार्टी अभी तक मिले रुझान के अनुसार 114 सीटों पर आगे चल रही है। शुरुआती रुझान के बाद कांग्रेस नेता मोहन प्रकाश ने चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल पर सवाल उठाया है। मोहन प्रकाश ने कहा, "मैं पहले दिन से इस पर सवाल उठा रहा हूँ। सभी दल इस पर सवाल खड़ा कर चुके हैं। बीजेपी भी पहले इस पर सवाल उठा चुकी है। अगर सभी पार्टियों को ईवीएम पर शक है तो मतपत्र से वोटिंग कराने में क्या हर्ज है?" 

कर्नाटक चुनाव नतीजों पर ट्विटरबाज ले रहे हैं मजे, राहुल गांधी पर हो रहे कमेंट्स को देख हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

-चामुण्डेश्वरी से जेडीएस जीटी देवगौड़ा कांग्रेस नेता सिद्धारमैया से 17 हजार वोटों से आगे। जीटी देवगौड़ा ने कहा, "जनता ने सिद्धारमैया को खारिज कर दिया। वो अपने रवैये की वजह से हारे क्योंकि वो कुछ भी बोल देते हैं।"

कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजेः JDS और BJP के लिए आसान नहीं कनकपुर सीट पर कांग्रेस को हराना

- कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला कर्नाटक के चुनावी रुझान आने के बाद दोपहर 11.30 बजे प्रेस वार्ता करेंगे। 

-  दोपहर 11 बजे तक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 114 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 55, जेडीएस 37 सीटों पर और तीन सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं। बेंगलुरु स्थित बीजेपी कार्यालय पर पार्टी कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं।

- सेंट्रल कर्नाटक में 26 सीटों पर बीजेपी और आठ सीटों पर कांग्रेस आगे है।

कर्नाटक चुनाव नतीजेः वरुणा सीट से सिद्धारमैया के बेटे कर रहे हैं राजनीतिक पदार्पण

-- छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने कर्नाटक में बीजेपी की जीत का भरोसा जताते हुए कहा, "बीजेपी के लिए ये ऐतिहासिक जीत है। अब देश में कांग्रेस खोजो अभियान चलेगा, कहाँ रहेगी पता नहीं।"



 

-अभी तक मिले रुझान के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 111 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 54, जेडीएस 38, बहुजन समाज पार्टी एक और दो  सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं।

- अभी तक मिले रुझान के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 102 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 53, जेडीएस 37 सीटों पर और दो सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं।

-अभी तक मिले रुझान के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 101 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 46, जेडीएस 38 सीटों पर और तीन सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं। कांग्रेस के सीएम सिद्धारमैया चामुण्डेश्वरी सीट से अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी से करीब 12 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं।

कर्नाटक नतीजेः शुरुआती रुझान देखकर सकते में आई कांग्रेस, जेडीएस से गठबंधन के लिए शुरू की चर्चा

- बीजेपी सदानंद गौड़ा ने कहा कि उनकी पार्टी जनता दल (सेकुलर) से हाथ नहीं मिलाएगी और अकेले दम पर 112 सीटों पर जीत हासिल करेगी। अभी तक के रुझान के अनुसार कांग्रेस 47 सीटों पर और 35 सीटों पर जेडीएस और दो सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं।

- शुरुआती रुझान में बीजेपी को बढ़त मिलने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए कुल 113 विधान सभा सीटें चाहिए। 12 मई को राज्य की 224 में से 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था। दो सीटों पर मतदान 28 मई को होगा और नतीजे 31 को नतीजे आएंगे। जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार की मृत्यु और आरआर नगर सीट पर 10 हजार जाली वोटर आईडी कार्ड मिलने की वजह से चुनाव टालने पड़े थे।

- कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि 11-11.30 बजे तक ही स्थायी रुझान पता चलेंगे। खड़गे ने कहा कि वो पार्टी नेता गुलाम नबी आजाद के साथ जेडीएस से गठबंधन की संभावनाओं पर बात करने जा रहे हैं।



 

- चुनाव आयोग के अनुसार 85 सीटों पर बीजेपी, 47 सीटों पर कांग्रेस, 35 सीटों पर जेडीएस और दो सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना का दिखा शेयर बाजार में असर, बढ़त के साथ हुआ ओपन 

- चुनाव आयोग के अनुसार 67 सीटों पर बीजेपी, 42 सीटों पर कांग्रेस, 30 सीटों पर जेडीएस और दो सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं। नीचे तस्वीर में देखें सुबह 9.45 तक कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस को मिला वोट प्रतिशत-

- जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी रामनगर सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इकबाल हुसैन से सात हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। एचडी कुमारस्वामी ने चनापाटन सीट से भी आगे चल रहे हैं।


-चुनाव आयोग के अनुसार 61 सीटों पर बीजेपी, 40 सीटों पर कांग्रेस, 25 सीटों पर जेडीएस आगे चल रहे हैं।

-चुनाव आयोग के अनुसार 58 सीटों पर बीजेपी, 27 सीटों पर कांग्रेस, 24 सीटों पर जेडीएस आगे चल रहे हैं।

अमित शाह ने कहा- कर्नाटक ही नहीं 2019 भी जीतेंगे, संबित पात्रा का दावा- मिलेगा पूर्ण बहुमत

- शुरुआती रुझान के बाद कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि बहुमत न मिलने पर उनकी पार्टी समान विचारधारा वालों दलों से सहयोग लेकर सरकार बनाएगी। 

कर्नाटक नतीजेः कांग्रेस ने बनाई गठबंधन सरकार तो सिद्धारमैया की बजाए ये बन सकते हैं मुख्यमंत्री

-कांग्रेस के निवर्तमान सीएम सिद्धारमैया चामुण्डेश्वरी विधान सभा सीट से जेडीएस के जीटी देवगौड़ा से करीब 11 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं।

- चुनाव आयोग की आधिकारिक घोषणा के अनुसार बीजेपी 22, कांग्रेस 13, जेडीएस 3 और अन्य 1 सीट पर आगे चल रहे हैं।

Karnataka Result 2018: शिमोगा सीट पर ईश्वरप्पा आगे, कांग्रेस से फिसल सकती है जरूरी सीट

- जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी रामनगर विधान सभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 1552 वोटों से आगे चल रहे हैं।

- चुनाव आयोग की आधिकारिक घोषणा के अनुसार बीजेपी 10, कांग्रेस 5 और जेडीएस एक सीटों पर आगे।

- मतगणना के बीच बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने की पूजा, अभी तक के रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर


-चुनाव आयोग की आधिकारिक घोषणा के अनुसार पहले राउंड की गिनती के बाद बीजेपी चार सीटों पर और कांग्रेस दो सीटों पर आगे चल रहे हैं।  कर्नाटक विधान सभा की 222 विधान सभा सीटों के लिए हुई वोटिंग की गिनती चालू है। पूरे राज्य में 38 मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग चल रही है।

- सभी 38 मतगणना केंद्रों पर ईवीएम खुल चुके हैं। वोटों गिनती शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग के अनुसार अभी पहले राउण्ड की गिनती अभी तक नहीं पूरी नहीं हुई है।

- कई टीवी चैनलों ने पोस्टल बैलट खुलते ही सीटों के रुझान दिखाने शुरू कर दिये हैं। चुनाव आयोग के अनुसार पोस्टल बैलटों की गिनती चल रही थी। पूरी खबर यहाँ पढ़ें

आप यहाँ सभी 222 सीटों पर चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों के नाम और पार्टी के बारे में जान सकते हैं

-सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू। सबसे पहले पोस्टल बैलटों की गिनती होगी। पोस्टल बैलट की गिनती होने के बाद ईवीएम खुलेंगे। राज्य की 222 विधान सभा सीटों के लिए हुई वोटिंग के लिए ही मतगणना होगी। जयनगर और आरआर नगर विधान सभा सीट पर 28 मई को चुनाव होगा। 



-बेल्लारी: बीजेपी नेता बी श्रीरामलु ने मतगणना शुरू होने से पहले की पूजा। सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ बादामी सीट से लड़ रहे हैं चुनाव।



- त्रिशंकु विधान सभा आने का आसार के चलते कांग्रेस नेता अशोक गहलोत और गुलाम नबी आजाद कर्नाटक पहुंच चुके हैं।

-कर्नाटक विधान सभा चुनाव के मतगणना के मद्देनजर बेंगलुरु में 11 हजार पुलिस बल तैनात हैं। रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की एक कंपनी और कर्नाटक स्टेट रिजर्व पुलिस (केएसआरपी) की कंपनियाँ तैनात 



- कर्नाटक विधानसभा चुनाव की वोटों की गिनती सुबह आठ जे से शुरू होगी।
- सिद्धारमैया ने किसी दलित के लिए सीएम कुर्सी छोड़ देने की बात कहकर, नई चाल चली है।
- बीएस येदियुरप्पा ने की अमित शाह से मुलाकात।
- बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने पदाधिकारियों की बैठक बुलाई।
- यदियुरप्पा एग्जिट पोल आने के बाद अपनी सरकार आने को लेकर आश्वस्त दिखे। (जरूर पढ़ेंः कर्नाटक चुनाव के बाद सिद्धरमैया का दावा- 'मैं सिर्फ अभी नहीं पिछले 6 महीने से कह रहा हूं कि हम सरकार बनाएंगे')
- कर्नाटक से आने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेता मलिक्कार्जुन खड़ने ने कहा, हम सरकार बना रहे हैं।
- कर्नाटम में 12 मई को हुए मतदान में करीब 72 फीसदी वोट पड़े थे।

कर्नाटक के एग्जिट पोल क्या कहते हैं

चैनलबीजेपीकांग्रेसजेडीएस+अन्य
इंडिया टुडे79-92106-11822-301-4
एबीपी-सी वोटर97-10987-9921-30 
जन की बात95-11473-8232-432-3
टाइम्स नाउ-वीएमआर80-9490-10131-392-9
एक्सिस-माई इंडिया85111260
न्यूज नेशन105-10971-7536-403-5
इंडिया टीवी8797353
रिपब्लिक टीवी95-11473-8232-432-3
दिग्विजय टीवी103-10776-8031-354-8
न्यूज एक्स सीएनएस102-11072-7835-393-5
टुडेज चाणक्य1207326अन्य 3
सवर्णा 79-92 106 - 118 22 -30 
6 राज्यों में बटा है कर्नाटक, ओल्ड मैसूर में सबसे ज्यादा 64 सीटें
रीजनकुल सीटें
ओल्ड मैसूर64
बंगलुरु सिटी28
हैदराबाद कर्नाटक40
बॉम्बे कर्नाटक50
सेंट्रल कर्नाटक23
करावली (‌कोस्टल एंड हील्स)23
कुल224

28 मई को फिर होंगे कर्नाटक में विधानसभा चुनाव

कर्नाटक में कुल 225 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 224 जनता के प्रतिनिध‌ि जनता की ओर से चुनकर आते हैं। एक प्रतिनिधि का मनोनयन होता है। लेकिन इस बार कर्नाटक की 222 सीटों पर ही चुनाव हुए हैं। दो विधानसभा चुनावों के चुनाव आगे बढ़ा दिए गए हैं। जयनगर सीट पर बीजेपी विधायक उम्मीदवार विजयन कुमार के कार्डियक अरेस्ट से निधन हो जाने के चलते यहां चुनाव टाल दिए गए। जबकि चुनाव के एक दिन पहले राजा राजेश्वरी नगर सीट के क्षेत्र में भारी संख्या में फर्जी वोटर आईडी मिलने से चुनाव आयोग ने मतदान आगे बढ़ा दिया। आगामी 28 मई को इस सीट पर मतदान होंगे। इसके नतीजे 31 मई को आएंगे। हालांकि एग्जिट पोल के सर्वे की माने तो इन सीट के चुनाव भी बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं। (जरूर पढ़ेंः कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल्स में बीजेपी आगे, देखिए इससे पहले 5 राज्यों के एग्जिट पोल्स कितने सच साबित हुए थे)

साल 2013 के कर्नाटक चुनाव रिजल्ट
पार्टीसीटें
कांग्रेस122
बीजेपी40
जेडीएस40
समाजवादी पार्टी1
बीएसआर कांग्रेस4
केजेपी6
अन्य पार्टियां2
निर्दलीय9

कर्नाटक की विधानसभाएं

यह कर्नाटक में 15वें विधानसभा चुनाव हैं। कर्नाटक में 1952 से चुनाव शुरू हुए थे। लेकिन तब यह मैसूर राज्य हुआ करता था। साल 1973 में कर्नाटक नाम के राज्य गठन के बाद साल 1983 के विधानसभा चुनाव बेहद अहम रहे। तब यहां रामकृष्‍ण हेगड़े की सरकार बनी। हेगड़े आज भी कर्नाटक के सबसे प्रभावशाली नेताओं में गिने जाते हैं। साल 2008 में कर्नाटक में परिसीमन हुआ। हालांकि सीटों के पुनर्गठन के बाद भी यहां सीटों की संख्या 225 ही रहीं। साल 2008 में बीजेपी दक्षिण भारत में अकेले दम पर सरकार बनाने में सफल रही। हालांकि कांग्रेस नेता सिद्धारमैया साल 2013 से 2018 तक अपना कार्यकाल पूरा करने वाले 40 सालों बाद पहले सीएम बने हैं। अन्यथा यहां राजनैतिक स्थिति लगातार बदलती रही है। पार्टियों में भीतरी लड़ाइयां और दो पार्टियों के गठन में परेशानी होती रही है। इसमें जेडीएस के साल 2008 के कार्यकाल में कांग्रेस और बीजेपी से गठजोड़ करना और तोड़ना सबसे ज्यादा चर्चित है।



लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

English summary :
Karnataka Assembly Elections Results 2018: Lokmat News Hindi provides the Karnataka Elections 2018 live news updates in hindi, Karnataka Election Results 2018, Exit Polls Result & live polls coverage’s. Stay updated with Karnataka Legislative Assembly Polls news in hindi, videos, vidhan Sabha candidates list, in-depth analysis & live counting of votes.


Web Title: Karnataka Assembly Elections Result 2018 Live News updates in Hindi | Karnataka Election Live Vote Counting, Exit Polls Result 2018

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे