लाइव न्यूज़ :

जम्मू-कश्मीर में 28,400 करोड़ रुपये की नई औद्योगिक विकास योजना की घोषणा, प्रदेश में 4जी का ‘लालीपाप’

By सुरेश एस डुग्गर | Published: January 07, 2021 3:08 PM

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने गुरुवार को 28,400 करोड़ रुपये की नई औद्योगिक विकास योजना (आईडीएस) की घोषणा की, जिसका मकसद राज्य में निवेश, रोजगार सृजन को बढ़ावा देना है।

Open in App
ठळक मुद्देआईडीएस का मकसद जम्मू-कश्मीर के ब्लॉक स्तर और दूरदराज के इलाकों तक औद्योगिक विकास करना है।भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए एक नई औद्योगिक विकास योजना को मंजूरी दी है।सिन्हा ने कहा कि यह योजना अधिसूचना से लेकर 2037 तक के लिए है।

जम्मूः जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए 28,400 करोड़ रुपये की औद्योगिक विकास योजना की घोषणा की।

यह योजना जम्मू-कश्मीर में नए निवेश, पर्याप्त विस्तार और मौजूदा उद्योगों को प्रोत्साहित करेगी। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में 4जी सेवा बहाल करने का लालीपाप थमाते हुए कहा कि जल्द ही इसे बहाल करने पर विचार व समीक्षा की जा रही है। प्रदेश में 4 जी सेवाएं बंद हुए 550 दिन हो चुके हैं।

शिक्षा से लेकर बिजनेस तक 2जी के कारण विकास की दौड़ में पिछड़ गया है

शिक्षा से लेकर बिजनेस तक 2जी के कारण विकास की दौड़ में पिछड़ गया है। सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनर्वा के बावजूद मात्र दो जिलों को राष्ट्रभक्त करार देकर 4जी चलाने की खानापूर्ति कर ली गई। अब तो हालत यह है कि उप-राज्यपाल भी अपने प्रत्येक भाषण और संवाददाता सम्मेलन में 4जी को जल्द चलाने की बातें करते हैं।

उप-राज्यपाल ने कहा कि नई औद्योगिक नीति से एक ओर जहां प्रदेश के विकास को रफ्तार मिलेगी तो वहीं 4.5 लाख लोगों को रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा। इसमें प्रमुख रूप से उत्पादन और सेवा क्षेत्र को अधिक लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। उपराज्यपाल ने कहा कि पिछले 16 महीनों में जम्मू-कश्मीर समृद्धि और आर्थिक सफलता की गारंटी के साथ नए अवसरों के क्षेत्र के रूप में उभरा है।

प्रदेश में बीस हजार करोड रुपयों का निवेश जुटाया जाएगा

वीरवार को जम्मू में संवाददाता समेलन में नई औद्योगिक योजना को लागू करने की घोषणा करते हुए उपराज्यपाल ने बताया कि इसके माध्यम से प्रदेश में बीस हजार करोड रुपयों का निवेश जुटाया जाएगा। यह योजना प्रदेश में साढ़े चार लाख लोगों को रोजगार देगी।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत शहरों , कस्बों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों को अधिक महत्व दिया जाएगा व इस योजना के तहत ब्लाक स्तर तक रोजगार मुहैया करवाने में मदद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि नई औद्योगिक नीति के तहत प्रदेश में रोजगार स्थापित करने वालों को चार तरह की राहतें दी जाएंगी। नई औद्योगिक नीति के तहत 17 सेक्टरों को बल दिया जाएगा।

यह पहली बार है जब जम्मू-कश्मीर में पर्यटन उद्योग को बढ़े पैमाने पर बल मिलेगा। सरकारी जमीन के साथ निजी जमीन पर उद्वद्योग स्थापित करने में सहयोग मिलेगा। उपराज्यपाल ने बताया कि इस नीति को सफल बनाने के लिए तीन हजार एकड़ जमीन चिन्हित की गई है व लैंड बैंक बनाकर उद्योगों को बल देने की नीति भी तय की जा रही है। अलबत्ता उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर कोई इस औद्योगिक नीति के तहत फायदा लेकर आगे काम नहीं चलाता है तो उससे जमीन वापिस ले ली जाएगी।

टॅग्स :जम्मू कश्मीरमनोज सिन्हागृह मंत्रालयनरेंद्र मोदी4जी नेटवर्क
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारBudget 2024-25 Updates: निचले स्लैब के लोगों के लिए आयकर राहत पर विचार करे सरकार, भारतीय उद्योग परिसंघ के नए अध्यक्ष संजीव पुरी ने कहा-ग्रामीण क्षेत्र में फोकस की जरूरत

भारतअमित शाह का जम्मू में कश्मीर जैसा 'जीरो टेरर प्लान', उच्च स्तरीय बैठक में गृहमंत्री ने लिया कड़ा फैसला

विश्वक्या जस्टिन ट्रूडो 2025 में G7 के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित करेंगे? कनाडाई पीएम ने दिया यह जवाब

भारतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जून को करेंगे 'मन की बात', तीसरे कार्यकाल में पहली बार, कार्यक्रम का 111वां एपिसोड होगा

भारतSalary of MP: सांसद को मिलती है इतनी सैलरी, आजादी के समय थी सिर्फ 400 रुपये की तनख्वाह, आज का वेतन जानकर चौंक जाएंगे

भारत अधिक खबरें

भारतWeather Update Today: दिल्लीवालों को लू से अभी नहीं मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हीटवेव का प्रकोप बरकरार

भारतबड़ा सवाल : कौन है नीट का नटवरलाल ?

भारतNCERT ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन किया, अयोध्या और गोधरा दंगों के संदर्भ को हटाया

भारतMumbai North West EVM Row: चुनाव अधिकारी ने ईवीएम को अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दावे से किया इनकार

भारतलोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा चुनाव में एनडीए देगी लालू यादव को पटखनी, मीसा भारती की सीट पर जमाएगी कब्जा