Weather Update Today: दिल्लीवालों को लू से अभी नहीं मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हीटवेव का प्रकोप बरकरार

By अंजली चौहान | Published: June 17, 2024 06:55 AM2024-06-17T06:55:29+5:302024-06-17T06:56:14+5:30

Weather Update Today: दिल्ली को तीसरी गर्म रात, आठवें दिन लू और 35वें दिन 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट. गुरुवार को आंधी के साथ राहत की उम्मीद है।

Weather Update Today Red heat alert issued in Delhi temperatures expected to reduce by June 20 | Weather Update Today: दिल्लीवालों को लू से अभी नहीं मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हीटवेव का प्रकोप बरकरार

Weather Update Today: दिल्लीवालों को लू से अभी नहीं मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हीटवेव का प्रकोप बरकरार

Weather Update Today: इस समय पूरा उत्तर भारत लू की चपेट में है। राजधानी दिल्ली में तो हीटवेव के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने दिल्लीवासियों के लिए हीटवेव को देखते हुए दोपहर के समय बाहर न निकलने की सलाह दी है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सप्ताह की शुरुआत में कोई राहत नहीं मिलने की भविष्यवाणी की और सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिसमें चेतावनी दी गई है कि अगर लोग अपने जोखिम को सीमित करने के लिए सावधानी नहीं बरतते हैं, तो "सभी उम्र के लोगों में हीट इलनेस और हीट स्ट्रोक विकसित होने की बहुत अधिक संभावना है"।

20 जून गुरुवार को ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी और हल्की बारिश के रूप में कुछ राहत मिल सकती है।

IMD के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में तेज, लेकिन शुष्क पश्चिमी से उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चल रही हैं, रात में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। अधिकारी ने कहा, रात में, जब हम आमतौर पर गर्मी से राहत देखते हैं, तब भी हम इन पश्चिमी हवाओं को प्रबल होते हुए देख रहे हैं। हमारे यहां कुछ बादल भी हैं, जो उस गर्मी को फंसा लेते हैं।

उन्होंने अधिकतम तापमान में 20 जून तक गिरावट का अनुमान जताया। ये स्थितियां मानसून की बारिश आने से लगभग पखवाड़े भर पहले आती हैं, हालांकि सिस्टम - जैसा कि अक्सर होता है - रुका हुआ है। आईएमडी द्वारा जारी बुलेटिनों के अनुसार, मध्य भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने के बाद, 11 जून से मानसून आगे नहीं बढ़ा है।

गौरतलब है कि रविवार को, दिल्ली के मौसम के प्रतिनिधि सफदरजंग ने रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से छह डिग्री अधिक था। एक दिन पहले यह 44.6 डिग्री सेल्सियस था। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था। रविवार लगातार तीसरा दिन था जब "गर्म रात" दर्ज की गई।

आईएमडी इसे गर्म रात के रूप में वर्गीकृत करता है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या अधिक होता है। हीटवेव तब होती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है, जबकि सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होता है।

एनसीआर के सभी स्टेशनों में, उत्तर-पश्चिम दिल्ली के पीतमपुरा में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां न्यूनतम तापमान भी सबसे अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

आईएमडी ने बुधवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया है, जिसके बाद गुरुवार को यह 42 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान और भी बढ़ सकता है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के आने से बादल छाने की संभावना है, खासकर रात के समय।

आईएमडी अधिकारी ने कहा, "अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।"

अन्य जगहों पर, आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

जानकारी की अनुसार, मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से गुजर चुकी है।

Web Title: Weather Update Today Red heat alert issued in Delhi temperatures expected to reduce by June 20

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे