लाइव न्यूज़ :

IAS-IPS Transfer: तीन जिलों के डीएम और पांच जिलों के एसपी यहां से वहां, यहां देखें लिस्ट

By एस पी सिन्हा | Published: March 06, 2024 4:14 PM

Lok Sabha Elections 2024: अधिसूचना के मुताबिक दीपक कुमार सिंह को भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। पद ब्रजेश मेहरोत्रा के मुख्य सचिव बनने से खाली हुआ था।

Open in App
ठळक मुद्देआनंद किशोर समेत बिहार के 15 आईएएस को सरकार ने इधर-उधर कर दिया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे।लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले बिहार में ताबड़तोड़ तबादले का दौर जारी है। बड़े पैमाने पर आईएएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है। सरकार ने कई विभागों के प्रधान सचिव, सचिव के साथ- साथ जिलों के डीएम को बदल दिया है। वहीं ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को जिला आवंटित किया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर समेत बिहार के 15 आईएएस को सरकार ने इधर-उधर कर दिया है। जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक दीपक कुमार सिंह को भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। यह पद ब्रजेश मेहरोत्रा के मुख्य सचिव बनने से खाली हुआ था। वहीं, खान एवं भूतत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव परमार रवि मनुभाई को मुख्य जांच आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

आनंद किशोर को नगर विकास एवं आवास विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। हालांकि उन्हें बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं प्रशिक्षण बोर्ड के प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। संतोष कुमार मल्ल को सहकारिता विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वे लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार को संसदीय कार्य विभाग का सचिव का प्रभार भी दिया गया है। वहीं, धर्मेंद्र सिंह को खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव पद पर तैनात किया गया है। संजय कुमार सिंह को नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव का प्रभार दिया गया है, वे स्वास्थ्य विभाग के सचिव पद पर भी तैनात रहेंगे। दिनेश कुमार को भागलपुर प्रमंडल का आय़ुक्त बनाया गया है।

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव पद पर तैनात धर्मेंद्र कुमार को बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम का एमडी बनाया गया है। बेलट्रॉन के एमडी राजीव कुमार श्रीवास्तव को बिहार राज्य आवास बोर्ड का एमडी बनाया गया है। इसके साथ ही सीतामढ़ी, कटिहार और जहानाबाद के डीएम को बदला गया है।

सीतामढ़ी के डीएम मनेश कुमार मीणा को कटिहार का नया डीएम बनाया गया है। जहानाबाद के डीएम रिची पांडेय को सीतामढ़ी का नया जिलाधिकारी बनाया गया है। कटिहार के डीएम रवि प्रकाश को उद्योग विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है। वहीं, अलंकृता पांडेय को जहानाबाद का डीएम बनाया गया है। उद्योग विभाग के संयुक्त सचिव योगेश कुमार सागर को बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम का एमडी बनाया गया है। इसके साथ ही बिहार कैडर के 11 ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को सहायक समाहर्ता के रूप में जिला अलॉट किया गया है।

यह सभी आईएएस अधिकारी 2023 बैच के हैं। प्रशिक्षण की समाप्ति के बाद ये सभी जिला प्रशिक्षण लेंगे। 5 अप्रैल 2024 को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी से ये सभी ट्रेनी आईएएस अफसर विरमित होंगे। अब सरकार ने सभी को 11 जिलों में सहायक समाहर्ता सह सहायक दंडाधिकारी के रूप में जिला अलॉट किया है।

जिन ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को जिला दिया गया है, उसमें गरिमा लोहिया को भागलपुर, तुषार कुमार को नालंदा, प्रतीक्षा सिंह को बक्सर, अनिरुद्ध पांडे को बांका, कृतिका मिश्रा को मधेपुरा, आकांक्षा आनंद को मुजफ्फरपुर, प्रद्युमन सिंह यादव को किशनगंज, अंजली शर्मा को पटना, रोहित कर्दम को पूर्णिया, शिप्रा विजय कुमार चौधरी को सारण और नेहा कुमारी को सीवान का एडीएम बनाया गया है।

बिहार में आईएएस के बाद बदले गए पांच जिलों के एसपी, लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी सरकार

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बड़े पैमाने पर आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। गृह विभाग के द्वारा जारी आदेश के अनुसार खगड़िया, वैशाली, अरवल, किशनगंज और दरभंगा ग्रामीण में नए एसपी तैनात किए गए हैं। खगड़िया में पहले से एसपी रहे सागर कुमार को किशनगंज का एसपी बनाया गया है।

सहायक पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) हरकिशोर राय को वैशाली का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। वहीं, गृह रक्षा वाहिनी में समादेष्टा रहे चंदन कुमार कुशवाहा को खगड़िया का एसपी बनाया गया है। चंदन कुशवाहा को लंबे समय के बाद किसी जिले की कमान मिली है। राजेंद्र कुमार भील को अरवल का पुलिस अधीक्षक बनाए गए हैं।

जबकि खगड़िया में पहले से एसपी रहे सागर कुमार को किशनगंज का एसपी बनाया गया है। यहां पहले से एसपी रहे इनामुलहक मेंगुन को गृह रक्षा वाहिनी पटना में समादेष्टा बना दिया गया है। अपराध अनुसंधान विभाग में एएसपी रही काम्या मिश्रा को दरभंगा ग्रामीण एसपी बनाया गया है। विद्यासागर जो अब तक अरवल के एसपी थे, सरकार ने उन्हें अग्निशमन सेवा में अपर निदेशक बना दिया है।

वैशाली में एसपी के पद पर तैनात कार्तिकेय के शर्मा को यहां से हटकर बिहार सशस्त्र पुलिस में अपर पुलिस महानिरीक्षक बना दिया गया है, इनके पास अतिरिक्त प्रभार के रूप में सहायक पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण का भी प्रभार रहेगा। कार्तिकेय शर्मा को वैशाली पुलिस अधीक्षक से महज डेढ़ महीने में ही हटाते हुए उनका तबादला कर दिया गया है।

टॅग्स :IASनीतीश कुमारपटनाPatna
Open in App

संबंधित खबरें

भारतNitish Kumar On Lalu Yadav Family: बेटा नहीं हो रहा था, 9-9 बच्चा पैदा कर दिए..., सीएम नीतीश ने लालू यादव परिवार पर किया हमला, देखें वीडियो

भारतSheohar Lok Sabha seat: शिवहर की कहानी रोचक, अब तक 10 सांसद चुने, इस सीट पर आधी आबादी सबसे आगे, पढ़िए इतिहास

क्राइम अलर्टPatna School Body: निजी स्कूल परिसर से चार वर्षीय छात्र का शव बरामद, आक्रोशित भीड़ ने स्कूल में आग लगाई, सीसीटीवी फुटेज जांच जारी, 3 हिरासत में, देखें वीडियो

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बिहार में खेला जारी, कांग्रेस विधायक विजय शंकर दुबे के बेटे कुमार सत्यम दुबे भाजपा में, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता असीत नाथ तिवारी भी शामिल

भारतBihar Politics News: क्या फिर से पलटी मारेंगे सीएम नीतीश!, आखिर पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम क्यों किया रद्द, उठ रहे सवाल

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप