लाइव न्यूज़ :

Himachal Pradesh Snowfall: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, पांच नेशनल हाईवे और 879 सड़कें ठप, हलकान हुए पर्यटक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 09, 2020 3:54 PM

हिमचाल प्रदेश में बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे शिमला-रामपुर, शिमला-चंडीगढ़, शिमला-कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और रामपुर-किन्नौर पूरी तरह बंद हो गए। साथ ही 879 सड़कें बर्फ की मोटी चादर से पूरी तरह ढ़क गईं हैं। इसके चलते  लोगों को काफी मुशकिलों का समना करना पड़ रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देहिमाचल प्रदेश में बुधवार (8जनवरी) को हुई बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे ठप हो गए।हिमचाल की 879 सड़कें बर्फ की मोटी चादर से पूरी तरह ढ़क गईं हैं। बर्फबारी से मलानी में तापमान माइनस में 9 डिग्री चला गया।

भारत के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज पिछले कुछ दिनों से खराब चल रहा है। जिसकी मार कई राज्य और शहरों में देखने को मिली है। हालांकि कई जगह से भूस्खलन जैसी भी खबरों की आईं हैं। इसके अलावा उत्तर-भारत में भी कई दिनों से बर्फबारी हो रही है।

हिमाचल प्रदेश में बुधवार (8जनवरी) को हुई बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे शिमला-रामपुर, शिमला-चंडीगढ़, शिमला-कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और रामपुर-किन्नौर पूरी तरह बंद हो गए। साथ ही 879 सड़कें बर्फ की मोटी चादर से पूरी तरह ढ़क गईं हैं। इसके चलते  लोगों को काफी मुशकिलों का समना करना पड़ रहा है।इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में एक लड़के का बर्फ में फिसलकर खाई में गिरने से मौत हो गई। 

बर्फबारी और बारिश के कारण हिमाचल में यातायात सेवा एक दम ठप हो गई हैं। राज्य की राजधानी शिमला में भी हालत बहुत खराब हैं। जिसके चलते घरों की बीजली आपूर्ति भी बंद पड़ी है। राज्य में लगभग 2 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर बंद है। बर्फबारी के चलते लोगों को पैदल चलना भी मश्किल हो गया है। साथ ही यहां पर कई पर्यटक भी फंस गए हैं। बताया जा रहा है अबतक करीब आठ करोड़ रुपये से भी ज्यादा के नुकसान का अनुमान है। 

शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समेत कई मंत्रियों और अधिकारियों को पैदल ही सचिवालय जाना पड़ा। पुलिस ने बर्फबारी में फंसे 43 पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया है। 

बर्फबारी से मलानी में तापमान माइनस में 9 डिग्री चला गया। खराब मौसम के कारण लाहौल के लिए चार दिन से शीतकालीन हेलीकॉप्टर सेवा भी बंद पड़ी हैं। इसके  अलावा अकेले राज्य के कुल्लू जिले में लगभग 400 बिजली ट्रांसफर बंद हो गए हैं। साथ ही पर्यटन के लिहाज से सबसे मशहूर डलहौजी-खजियार में भी भारी बर्फबारी हुई। जिसके चलते कई क्षेत्रों में भूस्खलन से बसे फंस गईं।

टॅग्स :हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश पर्यटन
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टShimla Girl Murder: होटल में 26 वर्षीय युवती का शव बैग से बरामद, स्टाफ ने पुलिस को दी सूचना, साथ आया युवक अरेस्ट, हत्या के पीछे का मकसद और दोनों के बीच आखिर क्या है रिश्ता...

क्रिकेटCSK Vs PBKS: अगर आज 55 रन बनाने में सफल हुए रविंद्र जडेजा तो उनके नाम जुड़ जाएगा ये इतिहास

क्राइम अलर्टहिमाचल प्रदेश: सरकारी टीचर ने की शर्मनाक हरकत, नाबालिग छात्रा को जबरन दिखाया अश्लील वीडियो, केस दर्ज

भारतHimachal Pradesh 12th result 2024: कामाक्षी और छाया ने एग्जाम में साझा रूप से टॉप, 73 फीसदी कुल छात्र हुए पास

भारतMandi Lok Sabha Election: कंगना रन्नौत से टक्कर लेने मैदान में उतरेगा यह उम्मीदवार, 13 अप्रैल को होगी घोषणा

भारत अधिक खबरें

भारतराज कुमार सिंह का ब्लॉग: आधी आबादी के साथ राजनीतिक छल

भारतLok Sabha Elections 2024: "आपका हर वोट अमेठी के विकास को नई दिशा देगा", स्मृति ईरानी ने संसदीय क्षेत्र के लोगों से वोट डालने की अपील की

भारतदिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी, जानिए किन रूट्स पर रहेगा असर

भारतब्लॉग: नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से बिजली उत्पादन बढ़ना अच्छा संकेत

भारतLok Sabha Elections 2024: ''करण भूषण सिंह गोंडा के युवाओं से जुड़े हुए हैं, हर कोई उनकी उम्मीदवारी से खुश है'', बेटे नामांकन पर बोले बृज भूषण सिंह