लाइव न्यूज़ :

अब OTT प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनी दिखाना जरूरी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए नियम

By मनाली रस्तोगी | Published: May 31, 2023 1:11 PM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2004 के तहत संशोधित नियमों को अधिसूचित किया और ओटीटी (ओवर दी टॉप) कार्यक्रमों के लिए थिएटर में फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों की तरह ही तंबाकू के खिलाफ चेतावनी जारी करना अनिवार्य कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देकार्यक्रम की शुरुआत और मध्य में तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों पर कम से कम 20 सेकेंड का एक ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर भी दिखाना होगा।सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और अन्य हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया।

नई दिल्ली: विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2004 के तहत संशोधित नियमों को अधिसूचित किया और ओटीटी (ओवर दी टॉप) कार्यक्रमों के लिए थिएटर में फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों की तरह ही तंबाकू के खिलाफ चेतावनी जारी करना अनिवार्य कर दिया है। 

तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी दिखाना अनिवार्य होगा

अधिसूचना के अनुसार, ऑनलाइन सामग्री में तंबाकू उत्पाद या उनके इस्तेमाल को दिखाए जाने के दौरान प्रसारकों को कार्यक्रम के शुरू और मध्य में कम से कम 30 सेकेंड तक तंबाकू के खिलाफ स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी करना होगा। जब कार्यक्रम के दौरान तंबाकू उत्पादों या उनके उपयोग को दिखाया जाता है तो उन्हें इस दौरान स्क्रीन के नीचे एक संदेश के रूप में तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी दिखाना अनिवार्य होगा। 

कम से कम 20 सेकेंड का एक ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर भी दिखाना होगा

सूत्रों ने कहा कि साथ ही कार्यक्रम की शुरुआत और मध्य में तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों पर कम से कम 20 सेकेंड का एक ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर भी दिखाना होगा। अधिसूचना में कहा गया है, "उप-नियम (1) के खंड (बी) में निर्दिष्ट तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी संदेश सफेद पृष्ठभूमि पर काले रंग के अक्षरो में 'तंबाकू से कैंसर होता है' या 'तंबाकू मारता है' की चेतावनी दिखानी होगी जो स्पष्ट और पठनीय होनी चाहिए।" 

इसके अलावा तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी संदेश और ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर उसी भाषा में होने चाहिए, जिसका उपयोग ऑनलाइन बनाई गई सामग्री में किया जाता है। ऑनलाइन बनाई गई सामग्री में तंबाकू उत्पादों का प्रदर्शन या उनका उपयोग सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों के ब्रांड के प्रदर्शन या किसी भी रूप में तंबाकू उत्पाद का प्रचार और तंबाकू उत्पादों के प्रदर्शन या प्रचार सामग्री में उनके उपयोग का जरिया नहीं होना चाहिए। 

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और अन्य हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया।

(भाषा इनपुट के साथ)

टॅग्स :Health MinistryUnion Health MinistryTobacco Association of India
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

भारतकेंद्र ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड-19 नियमों में दी ढील, अब RTPCR टेस्ट की जरूरत नहीं

भारतई-सिगरेट पर बैन: केंद्र ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को बढ़ावा देने वाली वेबसाइटों के खिलाफ कार्रवाई करने दिया आदेश

भारततमिलनाडु में नहीं खा सकेंगे गुटखा-पान मसाला, राज्य में एक साल के लिए बढ़ाया गया तम्बाकू उत्पाद पर लगा प्रतिबंध

भारतCOVID19: कोरोना के वैश्विक मामलों का लगभग 1 फीसदी भारत में किया जा रहा है रिपोर्ट, देश में रोजाना आ रहे हैं औसतन 966 मामले

भारत अधिक खबरें

भारतBihar LS polls 2024 Phase 4: पांच सीट, 55 प्रत्याशी, 13 मई को वोटिंग और 96 लाख मतदाता, इन सीटों पर पड़ेंगे वोट, जानें समय सारिणी

भारतAmit Shah Reply Arvind Kejriwal: '75 साल का रिटायरमेंट नरेंद्र मोदी के लिए नहीं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

भारतBegusarai Lok Sabha seat: गिरिराज सिंह बनाम अवधेश राय, 13 मई को 21 लाख मतदाता करेंगे वोट, जानें 2014 और 2019 में किस दल ने मारी बाजी, अभी क्या है समीकरण

भारतBihar LS polls 2024: खड़गे के पटना पहुंचते ही प्रवक्ता विनोद शर्मा-अरविंद ठाकुर ने दिया इस्तीफा, कई गंभीर आरोप लगाए, आखिर क्या है कहानी

भारत'हम निर्णायक रूप से कार्रवाई करेंगे और पीओके लेंगे', तेलंगाना में गरजे अमित शाह