केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड-19 नियमों में दी ढील, अब RTPCR टेस्ट की जरूरत नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: July 19, 2023 05:29 PM2023-07-19T17:29:24+5:302023-07-19T17:30:44+5:30

भारत में कोविड-19 मामले कम होते नजर आ रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यात्रियों के यादृच्छिक दो प्रतिशत उपसमूह के आरटी-पीसीआर-आधारित परीक्षण की पूर्व आवश्यकता को हटाकर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दिशानिर्देशों में ढील दी।

Centre eases Covid-19 rules for international flyers drops RTPCR tests | केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड-19 नियमों में दी ढील, अब RTPCR टेस्ट की जरूरत नहीं

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमंत्रालय के अनुसार, यह कदम 20 जुलाई से लागू होगानए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि आगमन पर शारीरिक दूरी सुनिश्चित करते हुए डी-बोर्डिंग की जानी चाहिएबुधवार को देश में पिछले 24 घंटों में 49 नए कोविड मामले सामने आए, जिनमें सक्रिय केसलोएड 1,464 है

नई दिल्ली: भारत में कोविड-19 मामले कम होते नजर आ रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यात्रियों के यादृच्छिक दो प्रतिशत उपसमूह के आरटी-पीसीआर-आधारित परीक्षण की पूर्व आवश्यकता को हटाकर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दिशानिर्देशों में ढील दी। मंत्रालय के अनुसार, यह कदम 20 जुलाई से लागू होगा और हवाई अड्डों, बंदरगाहों और भूमि सीमाओं सहित प्रवेश के सभी बिंदुओं पर लागू होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सभी यात्रियों को अधिमानतः उनके देश में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की अनुमोदित प्राथमिक अनुसूची के अनुसार पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए। यात्रा के दौरान मंत्रालय ने कहा, "उड़ानों/यात्रा और प्रवेश के सभी बिंदुओं पर एहतियाती उपायों, मास्क के बेहतर उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन करने सहित चल रही कोविड-19 महामारी के बारे में उड़ान के दौरान घोषणाएं की जाएंगी।"

मंत्रालय ने ये भी कहा, "यात्रा के दौरान किसी भी यात्री में कोविड के लक्षण पाए जाने पर उसे मानक प्रोटोकॉल के अनुसार अलग किया जाएगा और उक्त यात्री को मास्क पहनना चाहिए, उड़ान/यात्रा में अन्य यात्रियों से अलग किया जाना चाहिए और बाद में अनुवर्ती उपचार के लिए एक आइसोलेशन सुविधा में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।"

नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि आगमन पर शारीरिक दूरी सुनिश्चित करते हुए डी-बोर्डिंग की जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा, "प्रवेश स्थल पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जानी चाहिए। स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को तुरंत अलग कर दिया जाएगा, और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार निर्दिष्ट चिकित्सा सुविधा में ले जाया जाएगा।"

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा, "सभी यात्रियों को आगमन के बाद अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी चाहिए और यदि उनमें कोविड-19 का कोई लक्षण दिखता है तो उन्हें अपने नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा या राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर (1075)/राज्य हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा।" बुधवार को देश में पिछले 24 घंटों में 49 नए कोविड मामले सामने आए, जिनमें सक्रिय केसलोएड 1,464 है।

Web Title: Centre eases Covid-19 rules for international flyers drops RTPCR tests

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे