लाइव न्यूज़ :

Hajj 2022: इस बार बिना मेहरम के 5,000 भारतीय मुस्लिम महिलाएं करेंगी हज यात्रा, मुख्तार अब्बास नकवी ने दी जानकारी

By रुस्तम राणा | Published: April 23, 2022 7:01 PM

नकवी ने कहा, इंडोनेशिया के बाद भारत से सबसे ज़्यादा लोग हज पर जाएंगे। सभी आरोहण स्थलों पर टीकाकरण और आरटी-पीसीआर जांच की व्यवस्था की गई है।

Open in App
ठळक मुद्देहज यात्रा के लिए आए थे 90,000 से ज़्यादा आवेदनहज कोटे को सीमित करके 79,237 किया गयाइस साल 65 साल से कम उम्र के लोग ही कर सकेंगे यात्रा

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को हज यात्रा से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा, इस बार 5,000 मुस्लिम महिलाएं बिना मेहरम के हज यात्रा पर जाएंगी। उन्होंने बताया कि हमने इस बार 10 आरोहण बिंदु बनाए हैं जहां से हज यात्री हज के लिए जा सकते हैं। 

हज यात्रा के लिए आए थे 90,000 से ज़्यादा आवेदन

इस बार करीब 90,000 से ज़्यादा आवेदन आए हैं। उन्होंने बताया कि भारत से इस बार करीब 80,000 लोग हज यात्रा पर जाएंगे। नकवी ने कहा, इंडोनेशिया के बाद भारत से सबसे ज़्यादा लोग हज पर जाएंगे। सभी आरोहण स्थलों पर टीकाकरण और आरटी-पीसीआर जांच की व्यवस्था की गई है।

यात्रा के लिए बनाया गया है 10 शहरों को केंद्र

इस बार देश के दस शहरों को हज केंद्र के रूप में बनाया गया है। इनमें मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद, गुवाहाटी, श्रीनगर, कोच्चि, हैदराबाद और बेंगलुरु शामिल हैं। हालांकि इससे पहले 21 प्रस्थान स्थल होते थे। 

हज कोटे को सीमित करके 79,237 किया गया

गौर हो कि सऊदी अरब की सरकार ने भारत को सूचित किया है कि इस साल भारतीय नागरिक हज यात्रा कर सकेंगे, हालांकि कोविड संबंधी नियमों के चलते उसने हज कोटे को सीमित करके 79,237 कर दिया है। इसमें से 56,601 हज यात्री भारतीय हज समिति के माध्यम से हज पर जाएंगे तो 22,636 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटर के जरिए जाएंगे। 

65 साल से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा कर सकेंगे

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि सऊदी अरब की सरकार ने भारतीय पक्ष को बताया कि इस साल 65 साल से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा कर सकेंगे।

टॅग्स :मुख्तार अब्बास नक़वीहज यात्रा
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"पप्पू के इस प्रॉक्सी प्रोफेसर की टिप्पणियों के कारण कांग्रेस ऐसी हालत में है", मुख्तार अब्बास नकवी ने सैम पित्रोदा के बयान पर घेरा राहुल गांधी को

भारतमहरम के बिना हज पर जाएंगी 5162 महिलाएं, सबसे अधिक केरल से, हज समिति ने जारी की विज्ञप्ति

भारतLok Sabha Election 2024: मुख्तार अब्बास के यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना, पार्टी सीट को लेकर जल्द लेगी फैसला

भारतमुख्तार अब्बास नकवी ने ओबामा के बयान को बताया भारत के खिलाफ 'दुष्प्रचार', बोले- "मोदी की अगुवाई में हर भारतीय आगे बढ़ रहा है"

भारत"विदेश जाते ही उनके अंदर घुसती है जिन्ना की आत्मा", राहुल गांधी के अमेरिका में दिए बयानों पर बीजेपी का तंज

भारत अधिक खबरें

भारत'पीओके भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा, हम लोग पाकिस्तान से लेकर ही रहेंगे', एक चुनावी सभा में बोले अमित शाह

भारतChandauli Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के करिश्मे से ही महेंद्र नाथ पांडे की चंदौली में होगी जीत , सपा के वीरेंद्र सिंह दे रहे हैं कड़ी टक्कर

भारतमुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उड़नखटोला भी दे रहा है धोखा, रास्ते में तेल हुआ खत्म, हेलिकॉप्टर हुआ खड़ा

भारतकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'समान नागरिक संहिता', 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर बड़ा वादा किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए बिहार में एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी पूरी ताकत