Hajj 2024: मुस्लिमों के लिए बहुत पवित्र है मक्का में काबा की तीर्थयात्रा, जानें क्या है महत्व

By मनाली रस्तोगी | Published: June 13, 2024 12:30 PM2024-06-13T12:30:07+5:302024-06-13T12:31:13+5:30

तीर्थयात्रा में निर्धारित कृत्यों और अनुष्ठानों की एक श्रृंखला शामिल होती है जो आस्था, भक्ति और एकता के विभिन्न पहलुओं का प्रतीक है। पूरे इतिहास में, हज यात्रा में तीर्थयात्रियों की संख्या और संगठन के स्तर में उतार-चढ़ाव देखा गया है।

Hajj 2024 Significance behind sacred Muslim pilgrimage to Kaaba at Mecca in Saudi Arabia | Hajj 2024: मुस्लिमों के लिए बहुत पवित्र है मक्का में काबा की तीर्थयात्रा, जानें क्या है महत्व

Hajj 2024: मुस्लिमों के लिए बहुत पवित्र है मक्का में काबा की तीर्थयात्रा, जानें क्या है महत्व

Highlightsऐसा माना जाता है कि जो कोई भी सच्चे और पवित्रता के साथ हज अनुष्ठान करता है, वह अपने जीवन भर के सभी पापों को धोकर घर लौटता है।हज मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक यात्रा है, जो एकता, विनम्रता और ईश्वर के प्रति समर्पण की भावना को बढ़ावा देती है।पूरे इतिहास में हज यात्रा में तीर्थयात्रियों की संख्या और संगठन के स्तर में उतार-चढ़ाव देखा गया है।

Hajj 2024: हज दुनिया भर के मुसलमानों को जाति, संस्कृति और रंग के आधार पर किसी भी भेदभाव के बिना एकता और भाईचारे की भावना से एक साथ लाने की सुविधा प्रदान करता है और समानता का एक अचूक प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी सच्चे और पवित्रता के साथ हज अनुष्ठान करता है, वह अपने जीवन भर के सभी पापों को धोकर घर लौटता है।

यह वार्षिक तीर्थयात्रा न केवल समानता सुनिश्चित करती है, बल्कि यदि दायित्वों को सही ढंग से निभाया जाता है, तो यह तीर्थयात्रियों को मृत्यु के बाद स्वर्ग का पुरस्कार भी देती है। यह दयालुता, सकारात्मकता का प्रतीक है और अर्जित सम्मान का उच्चतम रूप है क्योंकि यह पैगंबर मुहम्मद द्वारा निर्धारित निर्देशों का पालन करते हुए सर्वशक्तिमान ईश्वर के लिए पैगंबर अब्राहम के बलिदान और आज्ञाकारिता का पुन: अधिनियमन है।

तीर्थयात्रा में निर्धारित कृत्यों और अनुष्ठानों की एक श्रृंखला शामिल होती है जो आस्था, भक्ति और एकता के विभिन्न पहलुओं का प्रतीक है। पूरे इतिहास में हज यात्रा में तीर्थयात्रियों की संख्या और संगठन के स्तर में उतार-चढ़ाव देखा गया है। 

अरब प्रायद्वीप से परे इस्लाम के विस्तार के कारण दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों से हज में भाग लेने वाले मुसलमानों की संख्या में वृद्धि हुई और आज, विभिन्न पृष्ठभूमि और देशों से लाखों मुसलमान हर साल हज यात्रा पर जाते हैं। सऊदी अरब सरकार धार्मिक अधिकारियों के सहयोग से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा, आराम और भलाई सुनिश्चित करने के लिए तीर्थयात्रा की रसद का प्रबंधन और सुविधा प्रदान करती है। 

हज मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक यात्रा है, जो एकता, विनम्रता और ईश्वर के प्रति समर्पण की भावना को बढ़ावा देती है। यह साझा विरासत और पैगंबर इब्राहिम के साथ मुसलमानों के साझा बंधन और इस्लाम के सिद्धांतों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की गहन याद दिलाता है।

Web Title: Hajj 2024 Significance behind sacred Muslim pilgrimage to Kaaba at Mecca in Saudi Arabia

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे