लाइव न्यूज़ :

खत्म हो गई थी लाइसेंस की अवधि, अग्निशमन विभाग से NOC नहीं, अयोग्य डॉक्टर: सामने आईं न्यू बोर्न बेबी केयर हॉस्पिटल से चौंकाने वाली खामियां

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2024 7:32 AM

पुलिस ने कहा कि आग लगने की स्थिति में किसी भी आपात स्थिति के लिए अस्पताल में कोई अग्निशामक यंत्र नहीं लगाया गया था और सुविधा में कोई आपातकालीन निकास भी नहीं था।

Open in App

नई दिल्ली: दिल्ली के विवेक विहार इलाके में बच्चों का निजी अस्पताल लाइसेंस की अवधि समाप्त होने के बावजूद चल रहा था। पुलिस ने रविवार को कहा कि इसमें योग्य डॉक्टर भी नहीं थे और अग्निशमन विभाग से भी कोई मंजूरी नहीं थी। बता दें कि इस निजी अस्पताल में शनिवार देर रात भीषण आग में सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई।

पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) सुरेंद्र चौधरी ने कहा, "दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) द्वारा बेबी केयर न्यू बोर्न चाइल्ड हॉस्पिटल को जारी किया गया लाइसेंस 31 मार्च को ही समाप्त हो चुका है। यहां तक ​​कि उक्त अस्पताल को जारी किया गया लाइसेंस भी केवल पांच बिस्तरों के लिए ही अनुमति दी गई है।" चौधरी ने कहा कि घटना के समय अस्पताल में 12 नवजात शिशु भर्ती थे।

उन्होंने कहा, "जांच के दौरान हमें पता चला कि डॉक्टर नवजात शिशु प्रोत्साहन देखभाल की आवश्यकता वाले नवजात बच्चों के इलाज के लिए योग्य/सक्षम नहीं हैं, क्योंकि वे केवल बीएएमएस डिग्री धारक हैं।" पुलिस ने आगे कहा कि आग लगने की स्थिति में किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए अस्पताल में कोई अग्निशामक यंत्र नहीं लगाया गया था और सुविधा में कोई आपातकालीन निकास भी नहीं था।

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल के पास विभाग से कोई एनओसी भी नहीं थी। डीएफएस के एक अधिकारी ने कहा, "बिल्डिंग के पास फायर एनओसी नहीं है। बाकी हम सोमवार को एनओसी से संबंधित दस्तावेज भी जांचेंगे।" शनिवार रात से फरार चल रहे अस्पताल के मालिक को दिल्ली पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली सरकार ने अग्निकांड की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं।

बेबी केयर सेंटर के मालिक डॉ नवीन से पुलिस फिलहाल पूछताछ कर रही है। पता चला है कि पुलिस आरोपियों के खिलाफ धारा 304 लगाने पर विचार कर रही है। कथित तौर पर नवीन कई अन्य बेबी केयर सेंटर्स के भी मालिक हैं।

 

 

टॅग्स :दिल्लीअग्निकांड
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टAuto Driver Killed: बेरहम कार चालक... पत्नी से छीना सुहाग, बच्चे हुए अनाथ, पार्किंग विवाद में गई जान

भारतWeather Update Today: दिल्लीवालों को लू से अभी नहीं मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हीटवेव का प्रकोप बरकरार

भारतMonsoon Come: थोड़ा इंतजार... 19 जून के बाद मिलने लगेगी गर्मी से राहत

भारतDelhi Water Crisis: केजरीवाल सरकार फेल! पानी संकट के बीच तोड़फोड़, 'आप' पर हमलावर हुई बीजेपी

क्राइम अलर्टदिल्ली के दक्षिणपुरी में देसी कट्टा और चाकू लेकर पहुंचे थे 3 बदमाश, अचानक मौके पर पहुंची पुलिस और फिर...

भारत अधिक खबरें

भारतबिहार: जेडीयू सांसद ने मुसलमानों और यादवों के लिए काम करने से किया इनकार, सांसद ने स्पष्ट रूप से बताई वजह

भारतमणिपुर हिंसा पर अमित शाह ने कहा- जातीय विभाजन को पाटने के लिए मैतई और कुकी दोनों समुदाय से करेंगे बात

भारततेलंगाना: कांग्रेस विधायक ने बकरीद की शुभकामना देने वाले अपने पोस्टर पर विवाद के बाद माफी मांगी, पोस्टर में हरे रंग से गाय की आकृति दिखाई गई

भारतवायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी, प्रियंका गांधी केरल की इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

भारतMonsoon Update: उत्तर-पश्चिम भारत में इस तारीख के बीच पहुंंचेगा मानसून, अगले 3 से 5 दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बर्षा