लाइव न्यूज़ :

DU Cut off 2021: जेएमसी और हंसराज कॉलेज में प्रवेश के लिए कट ऑफ जारी, जानें पूरी डिटेल

By भाषा | Published: October 01, 2021 4:57 PM

जीसस ऐंड मैरी कॉलेज (जेएमसी) से अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) करने के लिए 98.5 प्रतिशत कटऑफ है जबकि वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी विषय में बीए (ऑनर्स) करने के लिए 99 प्रतिशत की जरूरत होगी

Open in App

नयी दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से सबद्ध जीसस ऐंड मैरी कॉलेज (जेएमसी) और हंसराज कॉलेज में प्रवेश के लिए शुक्रवार को कटऑफ जारी की गयी। इसमें कुछ विषयों का कटऑफ शत प्रतिशत दर्शाया गया है जबकि अन्य विषयों में पिछले साल के मुकाबले कटऑफ अधिक है।

जीसस ऐंड मैरी कॉलेज ने मनोविज्ञान विषय में बीए (ऑनर्स) के लिए कटऑफ प्रतिशत जारी किया जो उन विद्यार्थियों के लिए 100 प्रतिशत है जिनके सबसे बेहतर चार विषयों के प्रतिशत में यह विषय नहीं है।

वहीं, जिन विद्यार्थियों के बेहतरीन चार विषयों में मनोविज्ञान शामिल है, उनके लिए कटऑफ 99 प्रतिशत है। पिछले साल जेएमसी में मनोविज्ञान में प्रवेश के लिए उन विद्यार्थियों के लिए कटऑफ 99.5 प्रतिशत था जिनके बेहतरीन चार विषयों में यह विषय नहीं था या जिन्होंने इस विषय में 85 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त किए थे जबकि अन्य के लिए यह 98.5 प्रतिशत अंक था।

इसी प्रकार हंसराज कॉलेज में कंप्यूटर विज्ञान विषय से बीएससी (आनर्स)हेतु प्रवेश लेने के लिए शत प्रतिशत अंक की जरूरत है जो पिछले वर्ष से काफी अधिक है। पिछले साल इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 97.25 प्रतिशत अंक की जरूरत थी।

जेएमसी कॉलेज के मुताबिक जो विद्यार्थी राजनीति शास्त्र में बीए (ऑनर्स) करना चाहते हैं और बेहतर चार विषयों में यह विषय नहीं है, उनके लिए 99.75 प्रतिशत अंक की जरूरत होगी जबकि अन्य के लिए 97.75 अंक की जरूरत होगी। पिछले साल राजनीति शास्त्र में बीए (ऑनर्स) के लिए 99 प्रतिशत कटऑफ गया था।

इसी प्रकार अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) करने के लिए 98.5 प्रतिशत कटऑफ है जबकि वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी विषय में बीए (ऑनर्स) करने के लिए 99 प्रतिशत की जरूरत होगी। इस प्रकार इस विषय में प्रवेश के लिए मानविकी और विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को 97 प्रतिशत अंक लाने की जरूरत होगी।

पिछले साल अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) करने के लिए 98.5 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी विषय में बीए (ऑनर्स) के लिए 99 प्रतिशत अंक उन विद्यार्थियों के लिए निर्धारित किए गए थे जो वाणिज्य संकाय से आए हैं जबकि मानविकी और विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए यह अर्हता 97 प्रतिशत थी।

हंसराज कॉलेज ने इस साल अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स), भौतिकशास्त्र में बीएससी (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए कटऑफ क्रमश: 99.75 प्रतिशत, 99.66 प्रतिशत और 99.75 प्रतिशत तय किया है।

पिछले साल कॉलेज की अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स), भौतिकशास्त्र में बीएससी (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स) का कटऑफ क्रमश: 98.75 प्रतिशत, 98.33 प्रतिशत और 99.25 प्रतिशत थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के संबद्ध महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कटऑफ अधिक होने की संभावना है क्योंकि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा में 70 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किया है।

टॅग्स :दिल्ली विश्वविद्यालयदिल्ली यूनिवर्सिटी कट ऑफ
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेCultural Fest Virasat 2024: राम लाल आनंद कॉलेज में कला प्रेमियों के लिए 5 दिवसीय उत्सव का सज रहा मंच

भारतDU South campus Meet 2024: डीयू साउथ कैंपस में पत्रकारिता कोर्स के पूर्व और वर्तमान छात्रों का मिलन समारोह, सीनियर को स्मृति चिह्न देकर किया सम्मानित

भारतDelhi University: 'छात्रों की डिग्री में होंगे 17 सिक्योरिटी फीचर', 24 फरवरी को डीयू का 100वां दीक्षांत समारोह

भारतसुप्रीम कोर्ट ने भीमा कोरेगांव मामला में बंद प्रोफेसर हनी बाबू की जमानत याचिका पर एनआईए को जारी किया नोटिस, जवाब के लिए दिया तीन हफ्तों का समय

ज़रा हटकेViral: भोजपुरी गाने पर काली साड़ी में डीयू की छात्रा ने मचाया गदर, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब

भारतKaiserganj constituency: क्या सपा, बसपा की चुनौती के सामने पिता का दबदबा कायम रख पाएंगे छोटे 'भूषण'?

भारतSwati Maliwal Case: विभव कुमार की गिरफ्तारी को अरविंद केजरीवाल ने भाजपा की साजिश बताया, कल MP, MLA के साथ पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय