लाइव न्यूज़ :

CBI बनाम CM विवाद के बीच IPS ऋषि कुमार शुक्ला ने संभाला सीबीआई चीफ का पद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 04, 2019 10:57 AM

सीबीआई के नए निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने आलोक वर्मा की जगह ली है। आलोक वर्मा को सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना से विवाद के बाद पद छोड़ना पड़ा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सुप्रीम कोर्ट के एक न्यायाधीश वाली कमेटी ने वर्मा को पद से हटाने की अनुशंसा की थी।

Open in App

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के नवनियुक्त प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला ने सोमवार को पदभार संभाल लिया। 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी शुक्ला का कार्यकाल 2021 तक रहेगा। शुक्ला को आलोक वर्मा की जगह नियुक्त किया गया है।

आलोक वर्मा और सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच हुए विवाद के बाद इस पद पर पूरे देश की निगाहें लगी थीं। नरेंद्र मोदी सरकार के ऊपर ऐसे किसी अफसर को नियुक्त करने का दबाव था जिससे दोबारा सीबीआई को लेकर कोई विवाद न खड़ा हो।

हालाँकि शुक्ला के लिए सीबीआई में आगाज शांतिपूर्ण नहीं रहा। उनके पद संभालने से दो दिन पहले ही सीबीआई और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच ठन गयी है। सीएम ममता शारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई द्वारा कोलकाता के पूर्व पुलिस प्रमुख से पूछताछ के खिलाफ धरने पर बैठ गईं हैं। 

रविवार (तीन फरवरी) को कोलकाता पुलिस ने पूछताछ के लिए बंगाल पहुंचे सीबीआई अफसरों को हिरासत में ले लिया जिसपर काफी विवाद हुआ। सीबीआई सोमवार को पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई की अगली तारीख 5 फरवरी को दी है।

सीबीआई चीफ ऋषि कुमार शुक्ला का करियर- 

- ऋषि कुमार शुक्ला का जन्म 23 अगस्त 1960 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में हुआ था। - ऋषि कुमार शुक्ला ने स्थानीय स्कूलों से स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद कोलकाता (तब कलकत्ता) से बीकॉम किया। - बीकॉम करने के बाद उन्होंने IIT में दाखिला लिया। - ऋषि कुमार शुक्ला 1983 में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चुने गए और मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी बने।-  शुक्ला की पहली पदस्थापना 1985 में मध्य प्रदेश के रायपुर जिले में सीएसपी पद पर नियुक्ति हुई थी। -  रायपुर जिले में सीएसपी पद के बाद ऋषि कुमार शुक्ला को मध्यप्रदेश जिला शिवपुरी का 1987 में एएसपी बनाए गए थे। - ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश के 28वें डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस(डीजीपी) बनाए गए थे। - ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश के डीजीपी बनने से पहले संयुक्त निदेशक के रूप में ये इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में भी रह चुके हैं। वर्ष 1992 से 1996 तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति थे। - ऋषि कुमार शुक्ला भोपाल में आईजी सीबीआई के तौर पर भी थे। - आईजी एसएएफ भोपाल, आईजी सुरक्षा और आईजी एसटीएफ के पद पर रहे हैं। - साल 2009 से 2012 तक वे एडीजी इंटेलीजेंस के पद पर रहे हैं। 

ऋषि कुमार शुक्ला से जुड़े विवाद

मध्य प्रदेश में पिछले महीने करीब डेढ़ दशक बाद कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की। कांग्रेसी मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ऋषि कुमार शुक्ला को पिछले हफ्ते मध्य प्रदेश के डीजीपी पद से हटाकर पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन का चेयरमैन नियुक्त किया था। डीजीपी के पद से हटाये जाने के पाँच दिन के अंदर सीबीआई चीफ के तौर पर शुक्ला की नियुक्ति से इस नियुक्ति को भी कांग्रेस बनाम बीजेपी के चश्मे से देखा जा रहा है।

ऋषि कुमार शुक्ला आलोक वर्मा का स्थान लेंगे, जिन्हें 10 जनवरी को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति की 24 जनवरी और एक फरवरी को हुई दो बैठकों के बाद उनकी नियुक्ति हुई है।

टॅग्स :ऋषि कुमार शुक्लासीबीआईममता बनर्जीपश्चिम बंगाल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "ममता बनर्जी 'मां, माटी, मानुष' को छोड़कर 'मुल्ला, मदरसा, माफिया' की खातिदारी कर रही हैं", अमित शाह ने बंगाल में तृणमूल पर किया हमला

भारत"बंगाल को 'भारत का पाकिस्तान' बनाना चाहती हैं ममता बनर्जी": गिरिराज सिंह ने गांधी परिवार पर भी साधा निशाना, मुस्लिम वोट को लेकर कहा ये

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

भारत अधिक खबरें

भारतTS TET Hall Ticket 2024: आज हो सकते हैं एडमिट कार्ड जारी, हॉल टिकट डाउनलोड लिंक यहां देखें

भारतNaveen Jaihind On Swati Maliwal: 'स्वाति की जान खतरे में है, अरविंद केजरीवाल पर एफआईआर होनी चाहिए', स्वाति के पूर्व पति ने कहा

भारतPawan Singh Karakat LS polls 2024: पवन सिंह की मां प्रतिमा पुरी ने भी काराकाट सीट से नामांकन दाखिल किया, निर्दलीय चुनाव लड़ रहे भोजपुरी एक्टर, आखिर वजह

भारतMadhavi Raje Passes Away: ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, सीएम योगी और कमलनाथ ने दी श्रद्धांजलि

भारतHimachal Lok Sabha Elections-Assembly bypoll 2024: 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी, लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव में करेंगे प्रचार, देखें लिस्ट