लाइव न्यूज़ :

पासपोर्ट से जैविक पिता का नाम हटाया जा सकता है, दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला

By रुस्तम राणा | Published: May 01, 2023 8:52 PM

पासपोर्ट अधिकारियों को अपने नाबालिग बच्चे के पासपोर्ट से जैविक पिता का नाम हटाने का निर्देश देते हुए, जिसने अपने जन्म से पहले ही बच्चे को छोड़ दिया था

Open in App

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि अपने बच्चे को त्यागने के लिए एक जैविक पिता का नाम पासपोर्ट से हटाया जा सकता है, जबकि पासपोर्ट मैनुअल 2020 स्पष्ट रूप से कई स्थितियों और शर्तों को पहचानता है जहां एक नाबालिग बच्चे के पासपोर्ट से पिता के नाम का बहिष्कार किया जाना जायज है। 

पासपोर्ट अधिकारियों को अपने नाबालिग बच्चे के पासपोर्ट से जैविक पिता (जिसने अपने जन्म से पहले ही बच्चे को छोड़ दिया था)  का नाम हटाने का निर्देश देते हुए न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि माता-पिता के बीच वैवाहिक कलह के मामले में असंख्य स्थितियां हैं, जहां अधिकारियों द्वारा बच्चे के पासपोर्ट आवेदन पर विचार किया जा सकता है, यह कहते हुए कि ऐसा कोई कठोर नियम नहीं है जिसे लागू किया जा सके।

अदालत ने 19 अप्रैल के एक फैसले में कहा, "पासपोर्ट मैनुअल और कार्यालय ज्ञापन (ओएम) दोनों उत्तरदाताओं द्वारा भरोसा किया गया है कि पिता के नाम के बिना अलग-अलग परिस्थितियों में पासपोर्ट जारी किए जा सकते हैं। ऐसी राहत पर विचार किया जाना चाहिए, जो प्रत्येक मामले में उभरती वास्तविक स्थिति पर निर्भर करता है। कोई कठोर और तेज नियम लागू नहीं किया जा सकता है।”

यह फैसला एक महिला की याचिका पर आया है, जिसने दलील दी थी कि चूंकि वह सिंगल पेरेंट है और पिता ने बच्चे को पूरी तरह से छोड़ दिया है, यह कहते हुए कि पासपोर्ट अधिकारियों द्वारा पिता के नाम पर जोर नहीं दिया जाना चाहिए, जिसका उल्लेख बच्चे के पासपोर्ट में किया जाना चाहिए।

महिला ने आगे कहा कि परित्याग बच्चे के जन्म से पहले ही हो गया था, यह कहते हुए कि तलाक के समझौते के अनुसार, पिता के पास न तो मुलाक़ात का अधिकार था और न ही वह नाबालिग के लिए कोई गुजारा भत्ता दे रहा था। उसकी याचिका का विरोध करते हुए, केंद्र सरकार ने कहा कि केवल "अविवाहित अविवाहित माता-पिता" के मामले में ही पिता के नाम का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है।

टॅग्स :पासपोर्टदिल्ली हाईकोर्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"साधु, सन्यासी या गुरु सार्वजनिक भूमि पर मंदिर या समाधि बनाने लगे परिणाम विनाशकारी होंगे, नहीं दे सकते इसकी इजाजत", दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा

भारतशरजील इमाम को दिल्ली हाई कोर्ट ने दी जमानत, 2020 दिल्ली दंगे मामले में किया था गिरफ्तार

भारतJackie Shroff Delhi High Court: आवाज और तस्वीर इस्तेमाल करने पर रोक, उच्च न्यायालय ने कहा-जब तक जैकी श्रॉफ परमिशन नहीं दें, प्रयोग किया गया तो...

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

भारतDelhi High Court: बेटी की आबरू लूटने वाला पिता दोषी करार, कोर्ट ने दिया फैसला

भारत अधिक खबरें

भारतBihar: एग्जिट पोल को लेकर जदयू ने राजद पर साधा निशाना, कहा-15-20 सीट जीतने का सपना हो गया चकनाचूर

भारतVIDEO: राहुल गांधी से जब पत्रकारों ने पूछा इंडिया ब्लॉक की कितनी सीटें आएंगी? कांग्रेस नेता ने जवाब में कहा, "आपने सिद्धू मूसेवाला का गाना 295 सुना है?"

भारतपाटलिपुत्र लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रामकृपाल यादव पर हुआ जानलेवा हमला, कहा-मैंने आजतक हिंसा की राजनीति नहीं की

भारतHeat Wave Red Alert: हीटस्ट्रोक के 24,849 मामले, 56 लोगों की मौत, जानिए अपने राज्य का हाल

भारतArunachal Pradesh election results 2024: पेमा खांडू की हैट्रिक, लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी भाजपा, 60 सीट में से 46 पर प्रचंड जीत, कांग्रेस को 1 सीट, जानें