लाइव न्यूज़ :

Ayodhya Ram Mandir: अब हेलीकॉप्टर से जा सकेंगे अयोध्या, जानें कैसे और कितने के किराए में कर सकते हैं सफर

By अंजली चौहान | Published: January 19, 2024 11:36 AM

अयोध्या के लिए हेलीकाप्टर सेवा:: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दिन में लखनऊ से हेलीकाप्टर सेवा का उद्घाटन करेंगे और राज्य सरकार ने हेलीकाप्टर सेवाओं के लिए टिकट का किराया भी निर्धारित कर दिया है।

Open in App

Ayodhya Ram Mandir:अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले तमाम तरह की तैयारियां की जा रही है। 22 जनवरी को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश-विदेश के कई दिग्गज मेहमान शामिल होंगे। इस खास कार्यक्रम से पहले उत्तर प्रदेश सरकार शुक्रवार को राज्य के छह जिलों से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करेगी।

हेलीकॉप्टर सेवाएं गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा के तीर्थयात्रियों और आगंतुकों को अयोध्या जाने में मदद करेंगी।

तय कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से हेलीकॉप्टर सेवा का उद्घाटन करेंगे। राज्य सरकार ने हेलीकॉप्टर सेवाओं के लिए टिकट का किराया भी निर्धारित कर दिया है और बाद में इसे राज्य के अन्य जिलों में भी विस्तारित करने की योजना पर काम चल रहा है।

उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने हेलीकॉप्टर सेवाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने राम भक्तों को हेलीकॉप्टर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। आदेश के तहत राज्य के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा रही है।

अयोध्या के हवाई दर्शन

इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या और राम मंदिर का हवाई दर्शन भी शुरू कर रही है। राज्य सरकार के नवीनतम अपडेट के अनुसार, हेलीकॉप्टर सेवाएं सरयू नदी के किनारे पर्यटन गेस्टहाउस के पास एक हेलीपैड से शुरू होंगी। हवाई दर्शन के इच्छुक भक्तों को सुविधा का लाभ उठाने के लिए अग्रिम बुकिंग करानी होगी। इस हवाई यात्रा की अवधि अधिकतम 15 मिनट निर्धारित है, जिसका किराया प्रति श्रद्धालु 3,539 रुपये निर्धारित है।

हेलीकॉप्टर पर कितने लोग होंगे सवार

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने कहा कि हेलीकॉप्टर की सवारी में 400 किलोग्राम वजन सीमा के साथ अधिकतम पांच श्रद्धालु शामिल हो सकते हैं। हेलीकॉप्टर में श्रद्धालुओं को अधिकतम 5 किलो सामान ही ले जाने की अनुमति है और गोरखपुर से अयोध्या धाम तक 126 किलोमीटर की दूरी के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, जिससे यात्रा 40 मिनट में पूरी हो जाएगी। 

क्या होगी टिकट की कीमत?

पर्यटन विभाग के निदेशक, प्रखर मिश्रा ने कहा कि श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। जो 160 किमी की दूरी केवल 55 मिनट में तय करेगी, जिसका प्रति श्रद्धालु 14,159 रुपये का निर्धारित किराया होगा। इसके अलावा, सेवाएं लखनऊ के रमाबाई से भी उपलब्ध हैं, जो समान किराये पर 45 मिनट में 132 किमी की दूरी तय करती है। प्रयागराज में पर्यटन गेस्ट हाउस के पास हेलीपैड से हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं, प्रति भक्त 14,159 रुपये के किराये के साथ 50 मिनट में 157 किमी की दूरी तय की जाती है।

मथुरा के बरसाना में गोवर्धन परिक्रमा के पास हेलीपैड और आगरा में आगरा एक्सप्रेसवे के पास हेलीपैड से भक्तों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं। इन मार्गों को पूरा होने में 135 मिनट लगेंगे, प्रति भक्त 35,399 रुपये का निर्धारित किराया होगा।

हवाई दर्शन के लिए अग्रिम बुकिंग के बारे में जानें

जैसा कि राज्य सरकार ने सूचित किया है, हवाई दर्शन के इच्छुक भक्तों को अग्रिम बुकिंग करानी होगी। अधिकतम 15 मिनट का हवाई दौरा राम मंदिर, हनुमानगढ़ी और सरयू घाट जैसे प्रमुख स्थलों को कवर करेगा।

टॅग्स :राम मंदिरहेलीकॉप्टरअयोध्याउत्तर प्रदेशराम जन्मभूमि
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टAgra Crime News: अस्पताल में इंटर्नशिप करती थी 22 वर्षीय सेजल, शाम 7 बजे कमरे में गई और दरवाजा अंदर से बंद कर फांसी लगाई, कोई सुसाइड नोट नहीं, आखिर क्या है इसके पीछे राज

क्राइम अलर्टBijnor Sister Murder: बाप रे बाप!, गांव में हड़कंप, 13 साल की बहन ने सात-पांच साल की अपनी दो बहनों को दुपट्टे से गला घोंटकर मार डाला, पुलिस ने सामने खोले राज

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतNarendra Modi In Azamgarh: 'देश-विदेश से जो भी ताकत इकट्ठी करनी है कर लो, सीएए खत्म नहीं कर सकते', पीएम मोदी ने दी चेतावनी

क्राइम अलर्टLatehar-Badaun Rape News: 26 वर्षीय शिक्षक ने नौ वर्षीय छात्रा से किया दुष्कर्म, महिला ने मौलवी पर बलात्कार का आरोप लगाया, मामला दर्ज

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप