लाइव न्यूज़ :

विधानसभा चुनावः 475 विधानसभा सीटों पर बंपर मतदान, असम में 78.94, बंगाल में 77.68% मतदान, जानें केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु का हाल

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 06, 2021 9:20 PM

assembly election 2021:  तीसरे चरण के चुनाव तक 947.98 करोड़ रुपये चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी से जब्त किये गये हैं।

Open in App
ठळक मुद्देकुल 475 विधानसभा सीटों पर 1.5 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ।बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।फालटा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के वाहन पर हमला हुआ।

assembly election 2021: चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में मंगलवार को छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बीच कुल 475 विधानसभा सीटों पर बंपर मतदान हुआ।

चुनाव आयोग के मुताबिक, असम में तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में 78.94%, जबकि पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में 77.68% मतदान हुआ। केरल विधानसभा चुनाव में 69.95%, तमिलनाडु में 63.47% और पुडुचेरी में 77.90% वोट पड़े।

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में भाजपा सांसद सौमित्र खान की अलग रह रही पत्नी और तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सुजाता मंडल खान पर आरामबाग में कुछ लोगों ने हमला किया। खानकुल में तृणमूल उम्मीदवार नजमुल करीम की भाजपा कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से पिटाई कर दी। इसी तरह फालटा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के वाहन पर हमला हुआ।

 कैनिंग पूरबा विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के बाहर देसी बम फेंके जाने की घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया। प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए केंद्रीय बलों का जबरदस्त दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगाया है।

इस बीच, असम में गोलकगंज के एक मतदान केंद्र पर दो समूहों के बीच झड़प के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और हवा में गोलीबारी की। कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली और मशीनों को बदलने के बाद वहां फिर मतदान शुरू हुआ।

बंगाल विस चुनाव: तीसरे चरण के मतदान के दौरान हिंसा, उम्मीदवारों पर हमला

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीसरे चरण के मतदान के दौरान दो महिलाओं सहित पांच उम्मीदवारों पर हमला हुआ और कई स्थानों पर प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक समूह के बीच झड़प भी हुई। हिंसा के बावजूद मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया और मतदान खत्म होने से दो घंटे पहले शाम पांच बजे तक 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि मतदान के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन किया गया। अधिकारियों ने बताया कि शाम पांच बजे तक प्रदेश के दक्षिण 24 परगना जिले (भाग दो) की 16 सीटों पर 76.68 प्रतिशत, हावड़ा (भाग एक) की सात सीटों पर 77.93 प्रतिशत और हुगली (भाग एक) की आठ सीटों पर 79.36 प्रतिशत मतदान हुअ।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ 31 सीटों पर शाम पांच बजे तक 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ।’’ प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने ‘‘मतदाताओं को प्रभावित’’ करने के लिये केंद्रीय बलों का ‘‘जबरदस्त दुरुपयोग’’ किये जाने का आरोप लगाया है।

असम में 12 जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा

असम में 12 जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को अंतिम चरण का मतदान हुआ। अधिकारियों के अनुसार हिंसा और गड़बड़ी की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। एक अधिकारी ने बताया कि गोलकगंज के दिघलतरी प्राथमिक विद्यालय के एक मतदान केंद्र पर कुछ मुद्दों को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गयी।

पुलिस ने लाठीचार्ज किया और हवा में गोलीबारी की। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि संबंधित मतदान केंद्र पर कुछ समय के लिए मतदान रोक दिया गया और कुछ देर बाद फिर से यह शुरू हो गया। बिलासीपारा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के गुटीपारा में एक मतदान केंद्र पर कुछ लोगों ने मुफ्त मास्क बांटने को लेकर सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया।

विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहले मतदाताओं को पौधों और वरिष्ठ नागरिकों का 'गमोसा' (पारंपरिक असमिया गमछा) के साथ अभिनंदन किया गया। भाजपा के मंत्रियों हिमंत बिस्व सरमा, चंद्र मोहन पटवारी, सिद्धार्थ भट्टाचार्य और फणीभूषण चौधरी ने सुबह अपने-अपने मतदान केंद्रों पर वोट डाले। वे सभी इस चरण में चुनावी मैदान में हैं।

बीपीएफ मंत्रियों चंदन ब्रह्मा और प्रमिला रानी ब्रह्मा के अलावा बीपीएल प्रमुख हगराम मोहिलरी, कांग्रेस नेता रतुल पटवारी और अभिनेता कपिल बोरा ने भी वोट डाले। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हीलचेयर और ई-रिक्शा की व्यवस्था की गयी थी।

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :चुनाव आयोगविधानसभा चुनावविधान सभा चुनाव 2021पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावतमिलनाडु विधानसभा चुनावकेरल विधानसभा चुनावपुडुचेरी विधानसभा चुनावअसम विधानसभा चुनावममता बनर्जीसर्बानंद सोनोवालपिनाराई विजयनएआईडीएमकेभारतीय जनता पार्टीकांग्रेसटीएमसीकोलकाता
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टPrajwal Revanna Sex Scandal: 100 करोड़ रुपये की पेशकश, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और चार अन्य मंत्री शामिल, रेवन्ना मामले में बीजेपी नेता गौड़ा ने किया खुलासा

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतAlamgir Alam Resignation: ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलम ने दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन कैबिनेट में थी नंबर दो की हैसियत, ईडी ने कई खुलासे किए...

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच

भारत अधिक खबरें

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को किया अरेस्ट, जानें 'आप' ने क्या कहा

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'

भारतSwati Maliwal Assault Case: दिल्ली पुलिस ने CM आवास से विभव कुमार को हिरासत में लिया, स्वाति मालीवाल ने लगाए थे आरोप

भारतSwati Maliwal Assault Case: बाएं पैर के पिछले हिस्से में लगभग 3x2 सेंमी आकार के और दाहिनी आंख के नीचे गाल पर लगभग 2x2 सेंमी आकार के चोट के निशान, एम्स मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा

भारतPawan Singh Karakat LS polls 2024: भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह की मां प्रतिमा देवी ने उम्मीदवारी वापस ली, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और राजाराम सिंह से टक्कर