Assembly By Elections 2019 Uttar pradesh, bihar Rajasthan gujarat chhattisgarh voting live updates | Assembly By Elections 2019: बिहार में 5 सीटों एक बजे तक हुए 29 फीसदी मतदान
उपचुनाव के लिए मतदान जारी, यहां जानें हर अपडेट्स

Highlightsअलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है। यूपी में 11 सीटों पर उपचुनाव यूपी विधानसभा की 11 सीटों पर उपचुनाव जारी है।

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के अलावा आज (21 अक्टूबर) को देश के अलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होना है। इस सभी सीटों पर भी आज मतदान होगा। अरुणाचल में 1 विधानसभा सीट पर वोट पड़ेंगे, असम की 4 सीटें पर, बिहार-5, छत्तीसगढ़-1, गुजरात-4, केरल-5, मध्यप्रदेश-1, मेघालय-1, ओडिशा-1, राजस्थान-2, सिक्कम-3, तमिलनाड़ु-2, तेलंगाना-1, उत्तप्रदेश की 11 सीटों सहित कुल 51 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। 

यूपी में 11 सीटों पर उपचुनाव यूपी विधानसभा की 11 सीटों पर उपचुनाव के लिए 110 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रदेश में सहानपुर की गंगोह, रामपुर जिले की रामपुर, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ की कैंट, कानपुर नगर की गोविंद नगर, चित्रकूट की मानिकपुर, प्रतापगढ़ की प्रतापगढ़, बाराबंकी की जैदपुर, आंबेडकर नगर की जलालपुर, बहराइच की बलहा और मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। यूपी में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, महामंत्री संगठन सुनील बंसल और प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने चुनावी सभाएं और बैठकें की हैं। वहीं कांग्रेस के लिए प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और सपा के लिए प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल सहित अन्य नेताओं ने भी प्रचार किया है। उपचुनाव की पल-पल अपेड्ट के लिये जुड़े रहें लोकमत न्यूज से...

02:14 PM

झाबुआ विधानसभा उपचुनाव: दोपहर एक बजे तक 41.54 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश की आदिवासी बहुल झाबुआ विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में सोमवार को दोपहर एक बजे तक करीब 41.54 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक गुमान सिंह डामोर को बीते लोकसभा चुनाव में सांसद चुन लिए जाने के बाद से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट रिक्त हो थी। झाबुआ के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रबल सिपाहा ने बताया कि झाबुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए दोपहर एक बजे तक करीब 41.54 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

02:14 PM

बिहार उपचुनाव: दोपहर एक बजे तक 29 फीसदी मतदान दर्ज

बिहार में समस्तीपुर लोकसभा सीट और विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर पर सोमवार को उपचुनाव के तहत दोपहर एक बजे तक करीब 29 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, समस्तीपुर लोकसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 29 रहा । बिहार विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर पर उपचुनाव के लिए दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 28.55 रहा। दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत किशनगंज में 36, सिमरी बख्तियारपुर में 30.50, दरौंदा में 23.57, नाथनगर में 25.00 और बेलहर विधानसभा सीट पर 28.40 फीसद रहा।

02:13 PM

ओडिशा: बिजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

ओडिशा में बिजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है और अभी तक कहीं से भी किसी अवांछित घटना की खबर नहीं है। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बिजेपुर सीट के सभी 285 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।

02:11 PM

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव : एक बजे तक औसतन 29 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत सोमवार को अपराह्न एक बजे तक औसतन करीब 29 प्रतिशत वोट पड़े। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में कुछ शिकायतें मिलीं, लेकिन उन्हें जल्द ही दूर कर लिया गया। अपराह्न एक बजे इन सीटों पर औसतन 28.98 फीसद मतदान हो चुका है। गंगोह सीट पर 41.70 प्रतिशत, रामपुर सीट पर 25.12, इगलास सीट पर 18.19, लखनऊ (कैंट) पर 16.10, गोविंद नगर सीट पर 20.50, मानिकपुर सीट पर 33.87, प्रतापगढ़ में 26.70, जैदपुर सीट पर 33, जलालपुर सीट पर 35.97, बलहा सीट पर 32 तथा घोसी सीट पर 34.90 फीसद वोट पड़ चुके हैं। 

02:11 PM

चित्रकोट उपचुनाव: दोपहर 12 बजे तक लगभग 39.53 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित चित्रकोट विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में सोमवार दोपहर 12 बजे तक 39.53 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल लिया है। राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक दीपक बैज को बीते लोकसभा चुनाव में सांसद चुन लिए जाने के बाद से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट रिक्त थी। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि चित्रकोट विधानसभा सीट के लिए आज सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हुआ। दोपहर 12 बजे तक क्षेत्र के 39.53 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। क्षेत्र में शाम पांच बजे तक मतदान होगा ।

02:10 PM

हिमाचल उपचुनाव : साढ़े ग्यारह बजे तक 24 प्रतिशत मतदान

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की दो सीटों - धर्मशाला और पछाद - के लिए उपचुनाव में पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे तक करीब 24 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरु हुआ और इसकी शुरुआत धीमी रही लेकिन दिन में इसके तेजी पकड़ने की उम्मीद है। मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। कुछ मतदान केन्द्रों में लंबी कतारें देखी गईं। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रुपाली ठाकुर ने बताया कि धर्मशाला और पछाद में क्रमश: 82,137 और 74,487 मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करेंगे। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए कुल 202 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से पछाद में 113 और धर्मशाला में 89 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। ठाकुर ने बताया कि दारी वृद्धाश्रम में रह रहे 24 बुजुर्ग लोगों के लिए वहीं पर एक छोटा मतदान केन्द्र बनाया गया है ताकि उन्हें असुविधा नहीं हो। उन्होंने बताया कि पछाद में 13 मतदान केन्द्रों को जबकि धर्मशाला में 10 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील चिह्नित किया गया है। धर्मशाला में चार मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनशीन चिह्नित किया गया है। धर्मशाला में सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं वहीं पांच उम्मीदवार पछाद से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। धर्मशाला में भाजपा के विशाल नहरिया और कांग्रेस के विजय इंदर करन के बीच सीधा मुकाबला है। दोनों पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं पछाद सीट पर भाजपा की रीना कश्यप, कांग्रेस के गंगू राम मुसाफिर और निर्दलीय दयाल प्यारी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। पछाद और धर्मशाला से भाजपा विधायक - सुरेश कश्यप और किशन कपूर - के मई में लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद यह दोनों सीटें रिक्त हुई थीं और इस वजह से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है ।

02:10 PM

पंजाब उपचुनाव: चार विधानसभा सीटों पर 11 बजे तक 29 फीसदी मतदान

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ और पूर्वाह्न 11 बजे तक इन सीटों पर 29 फीसदी मतदान हुआ। अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगा। जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें फगवाड़ा (आरक्षित), जलालाबाद, दाखा और मुकेरियां शामिल हैं। इस दौरान 33 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए लगभग 7.76 लाख मतदाता मतदान करेंगे। चुनावों के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि सुबह 11 बजे तक फगवाड़ा में 17.5 फीसदी, मुकेरियां में 23.5 फीसदी, दाखा में 23.76 फीसदी और जलालाबाद में 29 फीसदी मतदान हुआ। इन चारों सीटों पर किसी भी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है। अधिकारी ने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 920 मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियां तैनात की गई हैं। दाखा और जलालाबाद के कुछ मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

02:09 PM

सिक्किम विधानसभा उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक 10.65% मतदान दर्ज

सिक्किम की तीन विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनावों में सोमवार को सुबह नौ बजे तक औसतन 10.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के चुनावी क्षेत्र पोकलोक कामरंग में , शुरूआती दो घंटों में 13.69 प्रतिशत मतदान हुआ। 

12:50 PM

इन राज्यों में इतने सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

उत्तर प्रदेश में 11, बिहार में 5 विधानसभा और एक लोकसभा सीट, मध्य प्रदेश में 1, गुजरात में 6, हिमाचल प्रदेश में 2, राजस्थान में 2, तमिलनाडु में 2, असम में 4, पंजाब में 4, मध्य प्रदेश में 1, छत्तीसगढ़ में 1, केरल में 5, सिक्किम में 5, अरुणाचल प्रदेश में 1, ओडिशा में 1, पुडुचेरी में 1, मेघालय में 1 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। 

12:45 PM

यूपी विधानसभा उपचुनाव: करीब 19.14 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। पूर्वाह्न 11 बजे तक इन सीटों पर औसतन 19 . 14 प्रतिशत वोट पड़े। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। पूर्वाह्न 11 बजे तक औसतन 19 . 14 फीसद मतदान हो चुका है। गंगोह सीट पर 30 . 40 प्रतिशत, रामपुर सीट पर 15 . 48, इगलास पर 16 . 20, लखनऊ (कैंट) पर 9 . 40, गोविंद नगर सीट पर 14, मानिकपुर सीट पर 18 . 70, प्रतापगढ़ में 19, जैदपुर सीट पर 23, जलालपुर सीट पर 21 . 40, बलहा सीट पर 21 तथा घोसी सीट पर 22 फीसद वोट पड़ चुके हैं। 

12:45 PM

मेघालय उपचुनाव: पहले दो घंटों में 15 फीसदी मतदान

मेघालय में शेला विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में लगभग 30,000 मतदाताओं में से 15 प्रतिशत सोमवार को पहले दो घंटों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खरकोंगोर ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे बांग्लादेश की सीमा से सटे पूर्वी खासी हिल्स जिले में विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ। वोट डालने के लिए लोग कम संख्या में पहुंचे और दोपहर तक इसमें इजाफा होने की उम्मीद है। पहले पांच मतदाताओं को मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए हरित पदक से सम्मानित किया गया । इस उपचुनाव के लिए कुल 58 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विधायक डॉनकुपर रॉय की 28 जुलाई को अकस्मात निधन के बाद उपचुनाव की आवश्यकता हुई थी ।

12:45 PM

राजस्थान: शुरुआती चरण में धीमा मतदान

राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर के लिए उपचुनाव की खातिर मतदान सोमवार सुबह शुरू हुआ। दोपहर तक मतदान धीमा रहा। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, साढ़े 11 बजे तक मंडावा सीट के लिए 26.97 प्रतिशत और खींवसर सीट के लिए 25.04 प्रतिशत मतदान हुआ। दोनों विधानसभा क्षेत्रों से कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। मंडावा में 9 और खींवसर में 3 उम्मीदवार मैदान में हैं।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि मतदान प्रातः 7 बजे से प्रारम्भ हुआ है और सायं 6 बजे तक चलेगा। मंडावा सीट के लिए कुल 2,27,414 मतदाता हैं जहां 259 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं खींवसर में कुल 2,50,155 मतदाताओं के लिए 266 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मंडावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 60 और खींवसर में 121 संवेदनशील मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं। दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 8-8 कम्पनियां उपलब्ध करवायी गई हैं। खींवसर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल और मंडावा सीट भाजपा के नरेंद्र कुमार के सांसद बनने के कारण खाली हुई है। इस कारण इन सीटों पर उपचुनाव करवाया जा रहा है।

11:19 AM

तमिलनाडु में विधानसभा की दो और पुडुचेरी की एक सीट के लिए उपचुनाव शुरु

तमिलनाडु में विधानसभा की दो सीटों और पुडुचेरी में एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सोमवार सुबह प्रारंभ हो गया। निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । दोनों ही राज्यों में मतदान के प्रति लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। तमिलनाडु में विल्लुपुरम जिले के विक्रवांदी और तिरुनेलवेल्ली जिले के नांगुनेरी विधानसभा सीट पर सुबह सात बजे शुरु हुए मतदान में महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। युवाओं और बुजुर्ग भी मतदान करने के लिए कतारों में नजर आए।

11:19 AM

हिमाचल उपचुनाव: पहले घंटे में आठ प्रतिशत मतदान

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की दो सीटों - धर्मशाला और पछाद - पर उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह शुरू हुए मतदान के पहले घंटे में आठ प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजे तक पछाद में आठ प्रतिशत मतदान हुआ वहीं धर्मशाला में 7.8 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि मतदान की शुरुआत धीमी रही और दिन में इसके तेजी पकड़ने की उम्मीद है। मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रुपाली ठाकुर ने बताया कि धर्मशाला और पछाद में क्रमश: 82,137 और 74,487 मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करेंगे। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए कुल 202 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से पछाद में 113 और धर्मशाला में 89 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

11:18 AM

झाबुआ विधानसभा उपचुनाव: सुबह नौ बजे तक 15 प्रतिशत मतदान

ध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है और सुबह नौ बजे तक 15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। झाबुआ के निर्वाचन अधिकारी अभय सिंह खराडी ने बताया कि झाबुआ विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सुबह नौ बजे तक 15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

11:18 AM

गुजरात की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

गुजरात के छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह शुरू हो गया और शुरूआती एक घंटे में पांच फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि थराद, राधनपुर, खेरालु, बयाड, अमराईवाड़ी और लूनवाड़ा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। केंद्रों पर मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुए और शाम 6 बजे समाप्त होगा। उन्होंने बताया कि मतदान प्रारंभ होने के शुरूआती एक घंटे में प्रदेश के सभी छह सीटों पर पांच फीसदी मत पड़े हैं ।

09:53 AM

बिहार उपचुनाव: सुबह बाठ बजे तक तीन से 4.25 प्रतिशत मतदान

बिहार में लोकसभा की एक सीट समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर पर उपचुनाव के लिए सुबह आठ बजे तक तीन से 4.25 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर पर उपचुनाव के लिए आठ बजे तक तीन से 4.25 प्रतिशत मतदान हुआ है। किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर पर सुबह आठ बजे तक क्रमश: पांच प्रतिशत, पांच प्रतिशत, तीन प्रतिशत,चार प्रतिशत और 4.32 प्रतिशत मतदान हुआ है। उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी बैजूनाथ कुमार सिंह ने बताया कि शांतिपूर्वक और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर प्रयाप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है और कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू गया ।

08:25 AM

चित्रकोट उपचुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित चित्रकोट विधानसभा सीट में हो रहे उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रारंभ हो गया। राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र की इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक दीपक बैज को बीते लोकसभा चुनाव में सांसद चुन लिए जाने के बाद से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट रिक्त है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि चित्रकोट विधानसभा सीट के लिए सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हुआ। मतदाता शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि इस मतदान में क्षेत्र के कुल 1,67,911 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 79,284 पुरूष, 88,626 महिलाएं और एक तृतीय लिंग मतदाता शामिल है। उन्होंने बताया कि इस विधानसभा सीट में शांतिपूर्ण मतदान के लिए 229 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 213 मतदान केंद्र बस्तर जिले में तथा 16 मतदान केंद्र पड़ोसी सुकमा जिले में है।

08:18 AM

झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू...

सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान आज शाम 5 बजे तक चलेगा..
झाबुआ विधानसभा में 2 लाख 77 हजार से ज्यादा वोटर हैं। 
कुल 356 बूथ वाली इस विधानसभा में 34 बूथ आलीराजपुर के भी शामिल हैं। 
मतदान में व्यवस्था में 2 हजार कर्मचारियों की तैनाती की गई है। 
मतदान के लिए 1500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। 
मुख्य मुकाबला कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया और भाजपा के भानु भूरिया के बीच माना जा रहा है।
आदिवासी बाहुल्य झाबुआ सीट के लिए 2 लाख 77 हजार से ज्यादा वोटर चुनेंगे अपना विधायक

07:22 AM

बिहार में लोकसभा की एक, विधानसभा की पांच सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान

बिहार में लोकसभा की एक सीट तथा विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान शुरू हो चुका है और उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के ‘सेमीफाइनल' के तौर पर देखा जा रहा है। लोकसभा की समस्तीपुर और किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को चुनाव प्रचार थम गया था ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 6 महिला उम्मीदवार हैं । हालांकि, दरौंदा और सिमरी बख्तियारपुर सीट से कोई भी महिला चुनावी अखाड़े में नहीं है । इन सभी सीटों पर चुनावी मैदान में डटे हुए कुल 51 उम्मीदवारों में जदयू और राजद के 4—4, भाकपा के तीन, कांग्रेस के दो, भाजपा एवं लोजपा के एक—एक, 12 अन्य निबंधित दलों और 24 निदर्लीय प्रत्याशी शामिल हैं ।

07:20 AM

राजस्थान की दो जाट बहुल सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू

कांग्रेस शासित राजस्थान में दो जाट बहुल विधानसभा सीटों पर सोमवार को उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुका है। जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के साथ-साथ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) को भी अपनी जीत की पूरी उम्मीद है। झुंझुनूं की मंडावा और नागौर की खींवसर विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा। पिछले साल दिसंबर में राज्य में सत्ता में आई कांग्रेस के लिए यह चुनाव अहम होगा। इस साल मई में हुए आम चुनावों में पार्टी को सभी 25 लोकसभा सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, पार्टी ने जून महीने के बाद राज्य में सम्पन्न कुल 33 जिलों में से 26 में पंचायत समिति और जिला परिषद उपचुनावों में अधिकांश सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस ने मंडावा विधानसभा सीट पर पूर्व विधायक और दिवंगत कांग्रेस नेता रामनारायण चौधरी की बेटी रीटा चौधरी को तथा खींवसर विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री हरेन्द्र मिर्धा को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं दूसरी ओर भाजपा ने अपनी स्थिति को मजबूत बनाने के लिये मंडावा विधानसभा सीट पर हाल ही में पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाली सुशीला सिगड़ा को टिकट दिया है वहीं खींवसर विधानसभा सीट उसने गठबंधन के तहत हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिये छोडी है। यहां बेनीवाल के छोटे भाई नारायण बेनीवाल चुनाव मैदान में हैं।

07:17 AM

यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव शुरू

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार को मतदान शुरू हो गए पड़ेंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा। 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे। इस उपचुनाव में कुल 4108328 मतदाता 2307 मतदान केंद्रों के 4529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल सकेंगे।

उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलट यूनिट तथा 5888 वीवीपैट तैयार की गई हैं। उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं। घोसी सीट इस पर चुने गए विधायक फागू सिंह चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद उनके इस्तीफे के कारण खाली हुई है।

07:15 AM

झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान

मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए आज मतदान शुरू होगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। इससे पहले झाबुआ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रबल सिपाहा ने रविवार को बताया था कि झाबुआ विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। उन्होंने कहा कि इसमें कुल 2, 77,599 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके पांच उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 356 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें से 61 संवेदनशील हैं। सिपाहा ने बताया कि इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। मतदान कर्मी मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए हैं।

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की चार कंपनी एवं विशेष सशस्त्र बल (एसएएफ) की चार कंपनी लगाने के साथ-साथ 600 पुलिसकर्मी प्रदेश के अन्य जिलों सें आये है, जो मतदान केन्द्रों पर तैनात किये गये हैं। चुनाव प्रचार के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं उनके मंत्रिमंडल के कई साथियों ने इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (68) के लिए वोट मांगे, जबकि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य पार्टी नेताओं ने इस सीट पर खड़े भाजपा के उम्मीदवार भानू भूरिया(36) को जिताने की लोगों से अपील की। भानू पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं और वह वर्तमान में भारतीय जनता युवा मोर्चा के झाबुआ जिले के अध्यक्ष हैं।


Web Title: Assembly By Elections 2019 Uttar pradesh, bihar Rajasthan gujarat chhattisgarh voting live updates
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे