Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 27 march Coronavirus Covid-19 update India | Aaj Ki Taja Khabar: पाकिस्तान में COVID19 के 1,300 मामलों की पुष्टि, सिंध में 441, पंजाब में 427 और बलूचिस्तान में 131 मामले
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 17 हो गई और संक्रमित मामले 724 पर पहुंच गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में बताया कि महाराष्ट्र में चार लोगों की मौत हो गई जबकि गुजरात में तीन लोगों की मौत हुई है।

कर्नाटक में अभी तक दो लोग जान गंवा चुके हैं जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के ऐसे मामलों की संख्या 640 है जिनमें रोगियों का उपचार चल रहा है जबकि 66 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई तथा एक व्यक्ति कहीं चला गया।

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के कुल 724 मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। पूरे देश में  24 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन है। वहीं दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 23 हजार से ज्यादा हो गई है। देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:59 PM

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज #कोरोनोवायरस महामारी से निपटने की रणनीति पर चर्चा करने के लिए C40 सिटीज क्लाइमेट लीडरशिप ग्रुप द्वारा आयोजित एक वैश्विक बैठक में दिल्ली और भारत का प्रतिनिधित्व किया :दिल्ली मुख्यमंत्री कार्यालय

09:46 PM

कोरोना वायरस महामारी से विश्व भर में मरने वालों की संख्या 25,000 पार कर गई

कोरोना वायरस महामारी से विश्व भर में अब तक 25,066 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से ज्यादातर मौतें यूरोप में हुई हैं। शुक्रवार को समाचार एजेंसी एएफपी ने आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी दी। इस महामारी से यूरोप महाद्वीप सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, जहां 17,314 मौतें हुई हैं। इटली में 8,165 लोगों की मौत हुई है, जो किसी यूरोपीय देश में सर्वाधिक है। स्पेन में 4,858 मौतें हुई हैं। वहीं, एशियाई देश चीन में 3,292 लोगों की मौतें हुई हैं। दिसंबर से विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 5,47,034 मामले दर्ज किये गये हैं।

09:46 PM

रेलवे ने मालगाड़ियों के चालक दलों के लिए ब्रेथ एनालाइजर जांच में ढील दी

रेलवे बोर्ड ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान मालगाड़ी चला रहे अपने चालक दल के सदस्यों को शुक्रवार को ब्रेथ एनलाइजर जांच में ढील दी। कामगार यूनियन द्वारा कर्मचारियों में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के डर को लेकर दबाव बनाए जाने के बाद रेलवे बोर्ड ने उक्त फैसला लिया है। आदेश के अनुसार, हालांकि, रेलवे बोर्ड ने कहा है कि मालगाड़ियों के चालक दल के उन सदस्यों को ब्रेथ एनलाइजर जांच से छूट नहीं दी है जिनके पहले शराब पीने की पुष्टि हुई है। आदेश में कहा गया है कि इस अवधि में जांच से छूट पाने के लिए चालक दल के सदस्यों को घोषणापत्र/हलफनामा देना होगा कि उन्होंने शराब नहीं पी हुई है। उसमें कहा गया है कि यह छूट 14 अप्रैल या फिर लॉकडाउन की अवधि तक, जो भी पहले आए, उस दिन तक प्रभावी रहेगी।

09:13 PM

स्पष्ट है कि हम मंदी के दौर में प्रवेश कर चुके हैं : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख

09:12 PM

एएफपी द्वारा अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे आधिकारिक स्रोतों से एकत्रित किये गये आंकड़ों के अनुसार नोवेल कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में 25,354 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया के 183 देशों में दिसंबर से अब तक कोविड-19 महामारी के संक्रमण के 559,351 मामले दर्ज किये गये हैं। दिसंबर में ही सबसे पहले चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। इन मामलों में अब तक कम से कम 1,12,200 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं। एएफपी कार्यालयों ने राष्ट्रीय प्राधिकारों से ये आंकड़े एकत्रित किये हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की जानकारी को भी इनमें समाहित किया है।

09:04 PM

कोरोना वायरस: PMO ने मंत्रियों से मांगी दैनिक रिपोर्ट, बताना होगा महामारी रोकने के लिए उठाए क्या-क्या कदम

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने केन्द्रीय मंत्रियों को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाये गये विभिन्न कदमों पर एक दैनिक रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश दिये है। पीएमओ ने केन्द्रीय मंत्रियों को इस वायरस से निपटने के लिए उठाये गये कदमों जैसे रोगियो को पृथक करने की सुविधा और स्वास्थ्य देखरेख सुविधाओं के साथ-साथ आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता समेत लॉकडाउन के प्रभाव से निपटने के लिए किये गये उपायों पर एक दैनिक रिपोर्ट सौंपने को कहा है। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

08:41 PM

अलग रखे गए लोगों के घरों के बाहर स्टीकर चिपकाए जाएंगे

केरल के तिरुवनंतपुरम में कोरोना वायरस के चलते घरों में अलग रखे गए लोगों के मकानों के बाहर शुक्रवार से स्टीकर चिपकाए जाएंगे। राज्य के मंत्री के सुन्दरन ने कहा कि इस तरह घरों को चिन्हित करने से स्वास्थ्य कर्मियों को अलग रखे गए लोगों की निगरानी करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, ''घरों को चिन्हित करने का उद्देश्य मरीजों को अच्छी तरह पृथक रखना है। जो लोग अलग रखे गए हैं उनके घरों के बाहर विशेष क्रमांक वाले स्टिकर चिपकाए जाएंगे। इन स्टीकरों पर घर में रह रहे लोगों के अलग रहने की अवधि शुरू होने और खत्म होने की तारीख लिखी होगी।''

08:41 PM

Coronavirus के चलते क्रिकेट टूर्नामेंट ठप्प, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की आईसीसी के साथ हुई वीडियो कॉन्फेंस

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के प्रभावशाली बोर्ड ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए शुक्रवार को टी20 विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सहित अपने प्रमुख टूर्नामेंट के लिए विभन्न आपात योजनाओं पर चर्चा की। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से सौरव गांगुली ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये हुई इस बैठक में हिस्सा लिया, जबकि यह कयास लगाये जा रहे थे बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष इसमें भाग लेंगे। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

08:40 PM

नीतीश ने बर्ड फ्लू को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बर्ड फ्लू एवं स्वाइन फीवर को लेकर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव एन सरवन कुमार ने बर्ड फ्लू एवं स्वाइन फीवर के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां भी पक्षियों की अप्राकृतिक मौत हो रही है उस पर नजर रखें। फ्लू के प्रभाव को रोकने के लिए जरुरी कदम उठाएं। स्वास्थ्य विभाग के साथ भी संपर्क बनाये रखें। इससे पूर्व पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव ने कहा कि पटना, नालंदा एवं नवादा जिले में कौओं एवं कुछ अन्य पक्षियों के मरने की जानकारी मिली है, जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इन तीन जिलों में पॉल्ट्री फॉर्म पर भी नजर रखी जा रही है और इसके लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

08:40 PM

कोलकाता नगर निगम ने कोविड-19 से मरने वालों के लिए शवदाह गृह और कब्रिस्तान निर्धारित किया

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से मरने वाले पहले व्यक्ति के अंतिम संस्कार को लेकर हुए विवाद के बाद कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने शहर में कोरोना वायरस के मृतकों के लिए कब्रिस्तान और शवदाह गृह को आरक्षित किया है। महापौर (स्वास्थ्य) अतीन घोष के अनुसार, केएमसी ने धापा मैदान में एक शवदाह गृह व बाघमारी में एक कब्रिस्तान निर्धारित किया है। एक और शवदाह गृह तोपसिया में निर्धारित किया गया है। घोष ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि सोमवार को हुई घटना की पुनरावृत्ति न हो।’’ राज्य में कोविड-19 से पीड़ित 10 मरीजों में से एक की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि सोमवार को कोलकाता के नीमताला इलाके में कोविड-19 से मरने वाले एक बुजुर्ग व्यक्ति के अंतिम संस्कार के वक्त विवाद पैदा हो गया था। स्थानीय लोगों ने यह कहते हुये सड़क को अवरूद्ध कर दिया था कि इससे वहां संक्रमण फैल सकता है।

08:39 PM

अमेरिकी विमान वाहक जहाज पर कोराना वायरस मामले बढ़े मीडिया

प्रशांत महासागर में अमेरिका के विमान वाहक पोत थियोडोर रूजवेल्ट पर कोरोना वायरस के मामले बढ़कर कम से कम 23 तक पहुंच जाने के बाद प्रशासन बंदरगाह पर पूरे चालक दल को पृथक करने पर विचार कर रहा है। स्थानीय मीडिया में ऐसी खबर हैं। इस सप्ताह के प्रारंभ में तीन नाविकों के परीक्षण में वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उन्हें वहां से निकाला गया था। चीफ ऑफ नवल ऑपरेशंस एडमिरल माइक गिल्डे ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘ कोविड-19 के और पोजिटिव मामले सामने आये हैं।’’

08:38 PM

पाकिस्तान सिंधु आयुक्तों की वार्षिक बैठक टालने के लिए सहमत: सूत्र

पाकिस्तान ने शुक्रवार को सिंधु आयुक्तों की सालाना बैठक को स्थगित करने पर सहमति जतायी। भारत ने कोरोना वायरस प्रकोप और लॉकडाउन के मद्देनजर सिंधु आयुक्तों की बैठक टालने का अनुरोध किया था। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान के सिंधु आयुक्त से शुक्रवार को एक पत्र मिला जिसमें परस्पर सहमति से बैठक स्थगित करने पर सहमति जतायी गयी है। बैठक के लिए कोई नयी तारीख तय नहीं की गई है। यह बैठक 31 मार्च से पहले आयोजित करने के बारे में चर्चा हो रही थी।

08:37 PM

असम ने भीड़ होने पर बाजारों को किया बंद

असम के मंत्री हिमंत विश्व सरमा ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते एक दूसरे से दूर रहने की सलाह के बावजूद जरूरी सामानों की खरीददारी के लिए बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने के बाद सरकार अब भीड़भाड़ रोकने के लिए शहर में बाजारों को बंद करेगी। पूर्वोत्तर का मुख्य वाणिज्यिक केंद्र फैंसी बाजार खचाखच भरा था और लोग खाद्यान्न, सब्जियां, मांस एवं मछली खरीदने के लिए एक दूसरे से होड़ में लगे थे। बाजार के समीप की सड़कें टेंपो, ट्रक, निजी वाहन, रिक्शा एवं ठेलों से जाम हो गयी थीं और अन्य दिनों से ज्यादा भीड़ हो गयी थी।

08:18 PM

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पूरा देश लॉकडाउन का सामना कर रहा। इस कठिन समय में संभल जिले में स्थित 800 साल पुराने मंदिर के पुजारी ने अनूठे ढंग से व्हाट्सएप्प पर भक्तों को देवी का दर्शन कराने की पहल की है। हल्लू सराय में सिद्धपीठ चामुंडा देवी मंदिर के महंत मुरली सिंह ने कहा कि कोराना वायरस क प्रसार को रोकने के लिए मंदिर के दरवाजे बंद हैं जिसके कारण नवरात्रि के दिनों में भी भक्तों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देना मुश्किल हो गया। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमें व्हाट्सएप के माध्यम से देवी का सजीव दर्शन कराने करने का एक तरीका मिल गया है। भक्त अपने घरों में नियमित रूप से 20से 30 सेकेंड तक भगवान के दर्शन कर पाएंगे।” जारी ने बताया कि यह सिद्धपीठ 800 साल पुराना है और मंदिर आज तक कभी बंद नहीं हुआ। एक बोर्ड पर व्हाट्सएप नंबर लिखकर मंदिर के मुख्यद्वार पर लटका दिया गया है। उन्होंने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि भगवान के दर्शन जारी रहें।"

08:17 PM

भोजनालयों और रेस्त्रां रसोई चालू रख सकते हैं, भेज सकते हैं खाना: पवार

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने रेस्त्रां और भोजनालयों से अपनी रसोई चालू रखने को कहा है ताकि लॉकडाउन (बंद) के दौरान लोगों को भोजन को लेकर परेशानी न हो। देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशव्यापी बंद के बाद रेस्त्रां और छोटे भोजनालयों ने अपनी दुकानें बंद कर दी थीं। पवार ने कहा कि राज्य सरकार ने रेस्त्रां और भोजनालयों को खोलने की अनुमति दे दी है ताकि कर्फ्यू के दौरान लोगों को राहत मिले। रेस्त्रां को घर तक खाना पहुंचाने की अनुमति होगी। हालांकि इसके लिए रेस्त्रां को कोराना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए जो जरूरी स्वच्छता दिशा निर्देश दिए गए हैं, उसका पालन करना होगा। उप मुख्यमंत्री ने चीनी कारखानों से अपील की है कि वह खेतिहर मजदूरों को जरूरी सहायता और भोजन मुहैया कराएं।

08:16 PM

लॉकडाउन के कारण अमेरिकी दंपति अपनी दत्तक पुत्री के साथ भारत में फंसा

एक बच्चे को गोद लेने के लिए भारत की यात्रा पर आये जॉर्जिया के दंपति को भारत में लॉकडाउन की वजह से अपनी नई बेटी को अमेरिका वापस लाने में देरी का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को पूरे भारत में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके तहत लोग केवल दवा, खाने पीने की चीजों या अन्य आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए अपने घरों या होटलों से बाहर निकल सकते है। जॉर्जिया के रहने वाले माइक और व्हिटनी सैविली को अपनी बेटी ग्रेस के साथ जल्द ही घर लौटने की उम्मीद कम है। दंपति को बृहस्पतिवार को भारत से रवाना होना था। लेकिन उन्होंने कहा कि अमेरिकी दूतावास ने उन्हें बताया कि एयरलाइंस उन्हें और सैंकड़ों अन्य अमेरिकी नागरिकों को निकालने में मदद करने से इनकार कर रही है। व्हिटनी सैविली ने एक स्काइप साक्षात्कार में कहा, ‘‘ यहां केवल भोजन को लेकर बहुत अधिक चिंता है। इस बात पर ध्यान अधिक है कि लोग कमाते रहें।

08:15 PM

केंद्र ने मनरेगा के तहत बकाए मजूदरी के भुगतान के लिए 4431 करोड़ रुपए जारी किए

सरकार ने मनरेगा के तहत लंबित मजदूरी को भुगतान करने के लिए 4,431 करोड़ रुपये जारी किए हैं और 10 अप्रैल तक ऐसे सभी बकायों का भुगतान कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केंद्र ने एक दिन पहले ही इस योजना के तहत मजदूरी में वृद्धि की थी। यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकआउट लागू किया गया है और श्रमिकों के पास कोई काम नहीं बचा है। अधिकारियों ने बताया कि सरकार रोजगार गारंटी योजना के तहत सभी बकाए का 10 अप्रैल तक भुगतान कर देगी। बकाया राशि 11,499 करोड़ रुपये की है और 4,431 करोड़ रुपये शुक्रवार को जारी किए गए।

07:50 PM

देश में लागू कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट स्थगित: अधिकारी

07:49 PM

‘सेंट्रल विस्टा’ परियोजना पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगाई जाए: रमेश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने मध्य दिल्ली में विकास कार्यों से जुड़ी ‘सेंट्रल विस्टा’ परियोजना पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगाने की मांग करते हुए शुक्रवार को कहा कि इसमें लगने वाले हजारों करोड़ रुपये को मौजूदा संकट से निपटने के लिए लगाया जाए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘इस समय न्यू सेंट्रल विस्टा परियोजना के बारे में विचार करना न सिर्फ संवेदहीन है, बल्कि अपमानजनक भी है। इसे अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया जाना चाहिए। अभी हजारों करोड़ रुपयों के अति आवश्यक इस्तेमाल की जरूरत है ,लेकिन वो एक व्यक्ति के अहंकार को संतुष्ट करने के लिए खर्च किए जाएंगे।’’ इससे पहले कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी परियोजना को रोकने की मांग उठाई थी। थरूर ने कहा था, ‘‘एक सांसद के रूप में, मैं प्रधानमंत्री से अपील करता हूं कि नये संसद भवन और सेंट्रल विस्टा के लिए आवंटित 20 हजार करोड़ रुपये को भी कोरोना के 15 हजार करोड़ के राहत पैकेज में शामिल किया जाए।

07:47 PM

लॉकडाउन में जनता की तैयारी समझने के लिए अध्ययन किया आईआईटी खड़गपुर ने

कोरोना वायरस के दौरान भारतीय नागरिकों की सामाजिक दूरी बनाने तथा यात्रा प्रतिबंधों को लेकर समझ का मूल्यांकन करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने एक अध्ययन किया है जो लॉकडाउन की स्थिति में लोगों की तैयारी को लेकर जागरुकता पर रोशनी डालता है। आईआईटी खड़गपुर ने गुरूवार को एक बयान में कहा कि अध्ययन में बंद की स्थिति में लोगों की तैयारियों, उनके व्यवहार का आकलन किया गया तथा यात्रा प्रतिबंधों एवं सामाजिक दूरी बनाकर रखने का उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव का विश्लेषण किया गया है। आईआईटी खड़गपुर के रणबीर और चित्रा गुप्ता स्कूल ऑफ इन्फ्रास्ट्रक्चर डिजाइन एंड मैनेजमेंट, सिविल इंजीनियरिंग विभाग के अनुसंधानकर्ताओं ने अध्ययन किया जिसमें प्रोफेसर भार्गब मैत्रा ने मार्गदर्शन किया।

07:46 PM

एसजेवीएन कोरोना वायस से निपटने के लिये एक करोड़ रुपये देगी

सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एसजेवीएन लि. कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिये एक करोड़ रुपये देगी। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार कंपनी यह राशि जीवन रक्षक उपकरण (वेंटिलेटर) खरीदने के लिये विभिन्न अस्पतालों को देगी। इसके अलावा कंपनी मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने जैसे जरूरी सामान खरीदने के लिये वित्तीय सहायता भी देगी। एसजेवीएन लि. के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा् ने कहा, ‘‘यह सहायता राशि इंदिरा गांधी मेडिकल हॉस्‍पिटल (शिमला), राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज (टांडा) और रामपुर अस्पताल (खनेरी) को वेंटिलेटर खरीदने के लिये दी जाएगी।’’ इसके अलावा कंपनी स्वास्थ्य संस्थानों को मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने जैसी आवश्यक वस्तुओं के लिये वित्तीय सहायता भी देगी।

07:45 PM

प्रियंका ने योगी से मजदूरों और गरीबों के लिए मदद सुनिश्चित करने का आग्रह किया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए राज्य में गरीबों, मजदूरों और सभी जरूरतमंदों की मदद की जाए तथा रास्ते में फंसे लोगों के लिए स्कूलों एवं कॉलेजों को खोला जाए। योगी को लिखे पत्र में प्रियंका ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकार के साथ खड़ी है और प्रशासन कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सेवा ले सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पार्टी इस वक्त सरकार का सहयोग करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मैंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे लोगों को कोरोना के बारे में जागरूक करें और उनकी हर संभव मदद करें।’’

07:44 PM

कोरोना वायरस ‘बेहद गंभीर ,स्थिरता के लिये करेंगे उपाय: सिंगापुर के प्रधानमंत्री

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सुएन लूंग ने कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति को ‘बेहद गंभीर’ बताते हुए कहा कि आने वाले समय में क्या होने वाला है, यह कोई नहीं जानता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सिंगापुर की अर्थव्यवस्था को स्थिरता प्रदान करने के लिये सारे प्रयास करेगी। सिंगापुर की संसद में बृहस्पतिवार को 48.4 अरब डॉलर सिंगापुर डॉलर का पूरक बजट पेश किये जाने के बाद लूंग ने संवाददाताओं से कहा कि वह अर्थव्यवस्था को स्थिरता प्रदान करने, नौकरियां बचाने तथा कंपनियों को बचाये रखने के लिये हरसंभव कदम उठाएंगे।

07:40 PM

कोरोना के संकट से निपटने के लिये उपराष्ट्रपति ने दान किया एक माह का वेतन

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये सरकार द्वारा किये जा रहे उपायों को कारगर बनाने में सहयोग के तौर पर एक माह का अपना वेतन दान स्वरूप प्रधानमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की है। उपराष्ट्रपति कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हालात से निपटने के लिये सरकार के प्रयासों में सहयोग के तौर पर उन्होंने अपना एक माह का वेतन दान स्वरूप देने की पहल की है। उपराष्ट्रपति कार्यालय द्वारा इस बारे में ट्वीटर पर भी बताया गया, ‘‘कोरोना वायरस के विरुद्ध सरकार के देशव्यापी प्रयासों से स्वयं को जोड़ते हुए, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री राहत कोष में एक माह के वेतन का योगदान किया। घर पर रहें - सुरक्षित रहें।’’

07:39 PM

राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस से लड़ाई में समाज की सामूहिक शक्ति को महत्वपूर्ण बताया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना वायरस से मुकाबला करने में ’समाज की सामूहिक शक्ति’ को महत्वपूर्ण बताया और प्रदेशों के राज्यपालों एवं प्रशासकों से नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करने और श्रेष्ठ अनुभवों को अपनाने का सुझाव दिया । उन्होंने इस चुनौती से निपटने में सभी स्वास्थ्य पेशेवरों एवं कर्मियों तथा अन्य सभी के प्रयासों की सराहना की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द एवं उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कोविड-19 से संबंधित मुद्दों पर 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों, उपराज्यपालों और प्रशासकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की जहां कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रभाव देखा गया है ।

07:39 PM

आईएएस अधिकारी अनुपम मिश्रा को विदेश से लौटने के बाद घर में अलग रहने के निर्देशों का उल्लंघन करने के लिये निलंबित किया गया: केरल के मुख्मयंत्री पिनराई विजयन

07:37 PM

कोरोना संकट: योगी सरकार का बड़ा कदम, लॉकडाउन में भटकते लोगों को बस से 'मुफ्त' में पहुंचा रही घर

देश में लॉकडाउन के चलते लोग इस वक्त लोग अपने घरों में कैद हैं, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो दूसरे राज्यों में फंस चुके हैं। वह लोग अब अपने घर लौटने के लिए ट्रांसपोर्ट ने होने के बावजूद पैदल ही चल पड़े हैं। नेशनल हाइवे पर भी ऐसे लोगों को देखा जा सकता है। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

07:37 PM

कोरोना वायरस प्रभाव: सरकार नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को पूरा करने की समयसीमा बढ़ाएगी

सरकार ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को पूरा करने के लिये और समय देने का निर्णय किया है। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये देश भर में 21 दिन की देश व्यापी पाबंदी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के बयान के अनुसार कोरोना वायरस के फैलने से न केवल नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना में लगने वाले उपकरणों की आपूर्ति बाधित हुई है, बल्कि कार्यबल की उपलब्धता पर भी असर पड़ा है। बयान के अनुसार ऐसे में परियोजनाओं को पूरा करने के लिये अतिरिक्त समय देने से नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के सभी पक्षों को बड़ी राहत मिलेगी। बृहस्पतिवार को जारी बयान के अनुसार, ‘‘नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा सचिव आनंद कुमार ने कहा कि देशव्यापी बंदी लागू किए जाने और कार्यबल की कमी को देखते हुए क्रियान्वयनधीन परियोजनाओं को अतिरिक्त समय दिया जाएगा।’’ नियमों के अनुसार नवकरणीय ऊर्जा कंपनियों को समयबद्ध तरीके से परियोजनाओं को पूरा करना होता है लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए समयसीमा बाधित हो सकती है।

07:35 PM

आरबीआई के फैसले लोगों को राहत पहुंचाने वाले : शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना संकट के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के फैसलों का शुक्रवार को स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री इस कठिन समय में लोगों को राहत पहुंचाने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं और यह निर्णय इसी दिशा में एक और कदम है । शाह ने अपने ट्वीट में कहा कि जब भारत कोरोना से मुकाबला कर रहा है, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं और उन्होंने प्रत्येक भारतीय को राहत पहुंचाने के लिये राहतकारी कदमों की घोषणा की है । उन्होंने कहा कि आरबीआई की ओर से आज किए गए ऐलान इसी दिशा में उठाएगे और कदम हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती सहित कई निर्णयों की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि कर्ज की ईएमआई चुकाने में 3 महीने की छूट दी जायेगी ।

07:03 PM

घर में ही पृथक रहने के आदेश का उल्लंघन करने पर आंध्र प्रदेश में दो व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में घर में पृथक रहने के दिशानिर्देश का कथित रूप से उल्लंघन करने पर दो प्रवासी भारतीयों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है जो इसी माह के प्रारंभ में अमेरिका से लौटे थे। जिला पुलिस अधीक्षक एम रवींद्रन बाबू ने बताया कि मयलवरणम मंडल के वेलवाडम गांव के दो व्यक्तियों के खिलाफ धारा 188 (जनसेवक के आदेश का उल्लंघन करना) समेत भादंस की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के अधिकारियों ने दोनों को 14 मार्च को पहुंचने के बाद घर में अलग रहने और बाहर नहीं निकलने का निर्देश दिया था, लेकिन दोनों बृहस्पतिवार को एक सार्वजनिक स्थान के आसपास घूमते नजर आये जिसके बाद स्थानीय ग्राम सचिव ने थाने में शिकायत दर्ज करायी।

06:59 PM

दुनिया के कई शहरों के मेयरों के साथ कोरोना वायरस पर चर्चा करेंगे केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा करने के लिए सी40 सिटीज क्लाइमेट लीडरशिप ग्रुप द्वारा शुक्रवार शाम वीडियो कॉन्फ्रन्सिग से आयोजित वैश्विक बैठक में दिल्ली और भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री दुनियाभर के करीब 35 बड़े शहरों के शीर्ष नेताओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि बैठक में लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गारसेटी, सोल के मेयर वून-सून पार्क, पेरिस की मेयर एनी हिडाल्गो, मिलान के मेयर गुइसेप्पा साला, इस्तांबुल के मेयर इकरेम इमामोगलू तथा रोम की मेयर वर्जीनिया रागी समेत अन्य नेता शामिल होंगे।

06:59 PM

हरियाणा में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का और एक मामला सामने आया है, जिसके साथ ही राज्य में अभी तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 19 हो गई है। नया मामला पानीपत में आया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गुरुग्राम में अभी तक 10, पानीपत में चार, फरीदाबाद में दो और पलवल, पंचकुला और सोनीपत में एक-एक वायरस संक्रमण के मामले आए हैं। 126 लोगों के नमूनों की जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। आज पानीपत की जिस महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है, वह गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में नर्स का काम करती थी। वह एक सप्ताह पहले ही पानीपत लौटी है।

06:56 PM

देशव्यापी लॉकडाऊन के चलते सर्राफा बाजार बंद रहे

देश भर में लॉकडाऊन की स्थिति के चलते शुक्रवार को सर्राफा बाजार बंद रहा जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इस बहुमूल्य धातुओं की कीमतें अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी देते हुए कहा, ‘‘कोविद-19 वायरस के फैलाव को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाऊन के कारण सोने के खुदरा बाजार बंद रहे।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,621 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा जबकि चांदी का भाव मामूली बढ़त के साथ 14.50 डॉलर प्रति औंस हो गया।

06:41 PM

मुंबई में आज 9 और लोगों को #COVID19 पॉजिटिव पाया गया। इसमें से 5 का यात्रा का इतिहास है और 4 इनके निकट संपर्क में थे। उनमें से 6 मुंबई से और 3 अन्य स्थानों से हैं। शहर में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 86 हो गई है: बृहन्मुंबई नगर निगम

06:40 PM

कोरोना संकट से दया भाव के साथ निपटना होगा: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान मजदूरों एवं गरीबों के सामने पेश आ रही मुश्किलों का हवाला देते हुए शुक्रवार को कहा कि सरकार को इस संकट से दया भाव के साथ निपटने की जरूरत है। गरीबों और मजदूरों की परेशानी से जुड़ी एक खबर साझा करते हुए गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘लॉकडाउन से हमारे गरीब और कमजोर वर्ग के लोग तबाह हो जाएंगे। यह उस भारत के लिए बहुत बड़ा झटका होगा जिससे हम प्यार करते हैं। भारत में सबकुछ एक जैसा नहीं है। हमें सावधानी से सोच-विचार कर निर्णय लेना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस संकट से हमें बहुत बारीकी और दया भाव के साथ निपटने की जरूरत है।’’

06:36 PM

जालंधर जिला प्रशासन ने तीन महीने की बच्ची के लिए जरूरी दवाएं घर पहुंचाईं

देशभर में लॉकडाउन के बीच पंजाब में कर्फ्यू लगा हुआ है और ऐसे में जालंधर जिला प्रशासन ने तीन महीने की नवजात बच्ची के लिए दवाओं का बंदोबस्त किया जिसकी इस महीने के आखिर में बड़ी सर्जरी होनी है। शिशु को पेट संबंधी गंभीर समस्या है और उसके माता-पिता को उसकी दो सर्जरी कराने की सलाह दी गयी है जिनमें से एक पहले हो चुकी है और दूसरी इस महीने के अंत में होनी है। जालंधर और बाकी पंजाब में कर्फ्यू लगने के बाद बच्ची के माता-पिता को सर्जरी के लिए जरूरी दवाएं मिलने में दिक्कतें आ रही थीं।

06:33 PM

प्रिय प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, आप एक सेनानी हैं और आप इस चुनौती को भी पार करेंगे। आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना और स्वस्थ यूनाइटेड किंगडम सुनिश्चित करने के लिए शुभकामनाएं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

06:32 PM

कोरोना वायरस के बारे में अफवाह फैलाने के आरोप में तीन गिरफ्तार

नागपुर में कोरोना वायरस के बारे में अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग कथित तौर पर एक ऑडियो क्लिप भेज रहे थे जिसमें गलत दावा किया गया था कि शहर में कोरोना वायरस रोगियों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। यह क्लिप 24 मार्च को वायरल हो गई थी और जिससे लोगों में दहशत फैल गई थी। पुलिस आयुक्त भूषण कुमार उपाध्याय ने कहा, ‘‘हमारे साइबर सेल ने कल रात क्लिप फैलाने वाले के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनकी पहचान अमित पारधि, जय गुप्ता और दिव्यांशु मिश्रा के रूप में की गई। उन पर क्लिप प्रसारित करने का संदेह है।’’ पुलिस के अनुसार, तीनों पढ़े-लिखे हैं। उन पर भादंसं की धारा 188 और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

06:30 PM

दुबई हवाई अड्डे पर फंसे यात्रियों की मदद के लिये कदम उठा रहा है यूएई: खबर

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दुबई हवाई अड्डे पर फंसे यात्रियों की मदद के लिये कदम उठा रहा है। मीडिया में आई एक खबर में यह बात कही गई है। दुबई हवाई अड्डे पर फंसे यात्रियों में 22 भारतीय भी शामिल हैं। कोरोना वायरस के चलते इन यात्रियों के देशों ने अचानक अपने यहां अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के आगमन पर रोक लगा दी , जिसके चलते ये लोग एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। 'खलीज टाइम्स' की खबर के अनुसार दुबई हवाई अड्डे ने बयान जारी कर जानकारी दी है कि उड़ान सेवाएं और दूतावास फंसे हुए यात्रियों को उनके देश भेजने पर काम कर रहे हैं। इनमें से कुछ को 18 मार्च से वापस भेजने की कोशिश की जा रही है। कई देशों की तरह भारत ने भी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये 25 मार्च को पूरी तरह लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी।

06:29 PM

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन कोरोना वायरस की चपेट में , हल्के लक्षण

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने शुक्रवार को कहा कि हल्के लक्षणों के बाद उनका कोरोना वायरस टेस्ट पाजिटिव आया है और अब उन्होंने डाक्टरों की सलाह के अनुसार 10 डाउनिंग स्ट्रीट में खुद को पृथक कर लिया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा है कि वह इस घातक वायरस के खिलाफ सरकार के संघर्ष में ब्रिटिश सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे । देश में कोरोना 578 लोगों की जान ले चुका है। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, ‘‘ पिछले 24 घंटे में मुझे हल्के लक्षण उभरे और टेस्ट पॉजिटिव आया है।’’ जानसन ने लिखा, ‘‘ अब मैं खुद को पृथक कर रहा हूं । लेकिन ऐसे समय में जब हम कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं मैं वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सरकार का नेतृत्व करता रहूंगा।।’’

06:19 PM

केंद्र ने ग्रामीण रोजगार योजना मनरेगा के तहत लंबित पारश्रमिक का भुगतान करने के लिये 4,431 करोड़ रुपये जारी किये :अधिकारी । 

06:18 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘लॉकडाउन’ के दौरान प्रवासियों के पलायन के मुद्दे पर कुछ मुख्यमंत्रियों से बात की : गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव पुण्य एस श्रीवास्तव

06:11 PM

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के मद्देनजर लागू लॉकडाउन (बंद) के कारण मुश्किलों का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के लोगों की मदद करने के लिए दिल्ली स्थित उत्तर प्रदेश भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। राज्य सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे काम करेगा, राज्य के निवासी यहां मदद मांग सकते हैं। जिन्हें भी दिक्कत आ रही है वे.... 011-26110151, 011-26110155 या मोबाइल नंबर 9313434088 पर कॉल कर सकते हैं।

06:01 PM

कोरोना वायरस : गुजरात में 44 में से 18 मामले स्थानीय रूप से फैले

गुजरात सरकार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के 44 मरीजों में से 18 स्थानीय रूप से फैले संक्रमण के कारण इसकी चपेट में आए जबकि शेष 26 लोगों ने विदेश की यात्रा की थी। प्रधान सचिव, स्वास्थ्य जयंती रवि ने बताया कि 18 रोगियों में से 16 विदेशी लोगों के संपर्क में आए थे जो इससे संक्रमित थे। शेष दो ने दिल्ली और जयपुर आदि की यात्रा की थी। रवि ने कहा कि राज्य में गुरुवार शाम से कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि परीक्षण के लिए भेजे गए सभी 11 नमूनों की रिपोर्ट नकारात्मक रही।

06:01 PM

कोरोना वायरस: नागपुर में बेघर लोगों को आश्रय गृहों में मिली जगह

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नागपुर नगर निगम (एनएमसी) ने बेघर लोगों को शहर के आश्रय गृहों में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। नगर निगम आयुक्त तुकाराम मुंधे ने कहा कि नगर निगम अब तक फुटपाथ पर रहने को मजबूर लगभग 300 लोगों को सात आश्रय गृहों में स्थानांतरित कर चुका है। उन्होंने कहा, "आश्रय गृहों में लाए जाने के बाद इन लोगों की चिकित्सा जांच की जा रही है।" मुंधे ने कहा, "हम इन लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए गैर सरकारी संगठनों के साथ काम कर रहे हैं। हम ज्यादा से ज्यादा बेघर लोगों को आश्रय गृहों में लाने का प्रयास कर रहे हैं।"

05:55 PM

कोरोना वायरस: प्रधानमंत्री राहत कोष में एक माह का वेतन देंगे संतोष गंगवार

श्रम मंत्री संतोष गंगवार कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार के प्रयासों में हाथ बढ़ाते हुये अपना एक माह का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देंगे। श्रम मंत्रालय के शुक्रवार को जारी एक बयान के मुताबिक, ‘‘हम कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। इसलिए मैंने (गंगवार) अपना एक माह का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देने का निर्णय किया है।’’ गंगवार ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार समय से और उचित राहत कदम उठा रही है, विशेषकर गरीब और मजदूर वर्ग के लिए।

05:48 PM

नमाज के लिए एकत्र होने पर इमाम और 27 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन और धारा 144 के तहत लागू निषेधाज्ञा का उल्लंधन कर नमाज के लिए जमा होने पर शहर की एक मस्जिद के इमाम और 27 अन्य लोगों की खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। तलैया पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि इमाम के अलावा 27 अन्य लोगों के खिलाफ भादवि की धारा 188 (सरकारी सेवक के कानूनी आदेश की अवहेलना), धारा 269 (उपेक्षापूर्ण कार्य जिससे जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का संक्रमण फैलना संभाव्य हो), धारा 270 (परिद्वेषपूर्ण कार्य, जिससे जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का संक्रमण फैलना संभाव्य हो) के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि शहर के इस्लाम पुरा की जैनब मस्जिद के इमाम और 27 अन्य लोग शहर में लागू धारा 144 तथा बंद का उल्लंधन करते हुए गुरुवार रात आठ बजे मस्जिद में नमाज के लिए एकत्र हुए थे।

05:47 PM

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये घोषित लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामलों में उत्तरप्रदेश पुलिस ने अब तक कुल 3710 मुकदमे दर्ज कर 11317 लोगों का चालान किया है। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के लिये पुलिस ने इसके उल्लंघन के मामलों में सोमवार से अब तक कुल 3710 मुकदमे दर्ज कर 11317 लोगों का चालान किया है। कुल 5732 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी के मामले में शुक्रवार को 20 मुकदमे दर्ज किये गये हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान कुल तीन लाख 81 हजार वाहनों का निरीक्षण करके उनमें से 93 हजार 214 का चालान किया गया है। इस अवधि में एक करोड़ 92 लाख रुपये जुर्माना भी वसूला गया है।

05:47 PM

05:44 PM

ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर का बयान, 'IPL होने की संभावना कम, पर टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए इससे अच्छा कुछ नहीं'

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर का मानना है कि टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये आईपीएल सर्वश्रेष्ठ मंच है लेकिन स्वीकार किया कि मौजूदा माहौल में सेहत सर्वोपरि है। इंडियन प्रीमियर लीग 29 मार्च से शुरू होने वाली थी जिसे कोविड-19 महामारी के कारण 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। पढ़ें पूरी खबर

05:43 PM

कोरोना से जंग: पाकिस्तानी अंपायर की नेक पहल, अपने रेस्टोरेंट में बेरोजगारों को खिला रहे मुफ्त खाना

पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार कोविड 19 महामारी के बीच बेरोजगारों को अपने रेस्त्रां में मुफ्त खाना खिला रहे हैं। पाकिस्तान में इन दिनों लॉकडाउन है जहां 1000 से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। पढ़ें पूरी खबर

05:42 PM

COVID-19: पूर्व भारतीय क्रिकेटर की कोरोना के खिलाफ लड़ाई, दी तीन महीने की सैलरी और पेंशन

भारत के पूर्व क्रिकेटर और पश्चिम बंगाल के खेलमंत्री लक्ष्मीरतन शुक्ला ने कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में तीन महीने की विधायक की तनख्वाह और बीसीसीआई की पेंशन देने का फैसला किया है। शुक्ला बंगाल के खेल मंत्री भी हैं। पढ़ें पूरी खबर

05:41 PM

स्टार धाविका हिमा दास की COVID-19 के खिलाफ जंग, दिया एक महीने का वेतन

भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास ने कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में असम सरकार की मदद के लिये अपनी एक महीने की तनख्वाह देने का फैसला किया है। एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता और 400 मीटर में अंडर- 20 विश्व चैंपियन हिमा गुवाहाटी में इंडियन आइल में मानव संसाधन अधिकारी हैं। पढ़ें पूरी खबर

05:41 PM

कोविड-19लॉकडाउन: हिसार प्रशासन ने फंसे हुए कश्मीरी युवाओं के रहने और खाने पीने की व्यवस्था की

हिसार जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस महामारी के चलते हरियाणा के हिसार में पिछले कुछ दिनों से फंस गये कश्मीरी युवाओं को रहने एवं खाने-पीने की व्यवस्था की है। दस कश्मीरी युवाओं ने यह कहते हुए मदद की अपील की थी कि वे फंस गये हैं और उत्तरी कश्मीर में अपने गृहनगर कुपवाड़ा पहुंचने में असमर्थ हैं। हिसार की उपायुक्त प्रियंका सोनी ने शुक्रवार को पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘इस लॉकडाउन के दौरान उनके रहने और खाने-पीने का सारा इंतजाम किया गया है।’’ उन्होंने कहा कि किसी अंशकालिक कामकाज के चक्कर में हिसार आये ये युवा पहले राज्य और बाद में पूरे देश में लॉकडाउन लगाये जाने के बाद फंस गये। इन युवाओं ने अपनी परेशानियों को लेकर एक वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर डाला था। इस बीच जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजाा मुफ्ती ने अपनी मां के टि्वटर हैंडल पर इन युवाओं के लिए मदद मांगी थी। उनके ट्वीट का जवाब देते हुए हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यथासंभव सहायता पहुंचाने का आश्वासन दिया।

05:40 PM

महाराष्ट्र के सांगली जिले में और 12 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आये

महाराष्ट्र के सांगली जिले में शुक्रवार को और 12 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ ही जिले में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 24 हो गयी। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। इन सभी लोगों का एक ही परिवार से संबंध है या वे उसके संपर्क में आये थे। इस परिवार के कुछ सदस्य सऊदी अरब से लौटे थे और जांच में उनमें इस वायरस की पुष्टि हुई थी। जिला के सिविल सर्जन सी एस सलुंखे ने कहा कि इन सभी नये मरीजों को पहले ही संक्रमण की चपेट में आने के संदेह में अस्पताल में पृथक कर दिया गया था।

05:35 PM

ईरान में फंसे 850 जायरीन, सुप्रीम कोर्ट ने भारत वापस लाने की याचिका पर मांगा केंद्र से जवाब

उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से ईरान के कोम शहर में फंसे करीब 850 जायरीनों को स्वदेश लाने के लिये दायर याचिका पर शुक्रवार को केन्द्र से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिग के माध्यम से इस मामले की सुनवाई की और केन्द्र को नोटिस जारी किया। इस मामले में न्यायालय अब 30 मार्च को आगे सुनवाई करेगा।  पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

05:33 PM

वाहन निर्मता कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, BS4 वाहनों की बिक्री की समय सीमा बढ़ी

न्यायालय ने कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन खत्म होने के बाद दस दिन के लिये दिल्ली और एनसीआर के अलावा अन्य स्थानों पर बीएस4 वाहनों की बिक्री की अनुमति दी। न्यायालय ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10 दिन की अवधि में सिर्फ 10 फीसदी ही बीएस4 मानक के ऐसे वाहन बेचे जा सकेंगे जो स्टाक में दर्ज हैं।

न्यायमूति अरूण मिश्रा और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने फेडरेशन ऑफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन की याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश पारित किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...
https://www.lokmatnews.in/automobile/supreme-court-grants-conditional-extension-for-bs4-registration-deadline/

05:32 PM

अंडमान और निकोबार में दूसरा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, पहले वाले पीड़ित के साथ विमान में किया था सफर, 55 लोग थे शामिल

पोर्ट ब्लेयर: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 का यह दूसरा मामला है। मुख्य सचिव चेतन सांघी ने बताया कि 24 मार्च को कोलकाता से लौटे एक व्यक्ति में बृहस्पतिवार को संक्रमण की पुष्टि हुई थी और दूसरे मरीज ने उसी विमान में संक्रमित व्यक्ति के साथ यात्रा की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...
https://www.lokmatnews.in/india/second-person-tests-coronavirus-positive-in-andaman-and-nicobar-islands/

05:14 PM

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति ने कोरोना हालात को लेकर तमिलनाडु के राज्यपाल के साथ बात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के बारे में शुक्रवार को राज्य के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। राजभवन ने यह जानकारी दी। राजभवन ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। इसमें कहा गया है कि कोविंद और नायडू ने तमिलनाडु की संपूर्ण स्थिति, कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने लिये किये जा रहे उपायों के बारे में राज्यपाल के साथ चर्चा की। तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 35 मामले सामने आये हैं।

05:04 PM

लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की गाइडलाइन जारी, अब मिलेगा बोनस

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के चलते देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। अब बंद के दौरान भी हरियाणा के किसान अपने खेतों में आवाजाही कर सकेंगे। कृषि मंत्री जेपी दलाल के मुताबिक कोरोना लॉकडाउन में किसानों के लिए राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। इस वक्त सरसों, गेहूं, चने आदि की फसल तैयार है। ऐसे में कटाई के लिए कंबाइन हार्वेस्टर समेत किसी मशीन को सड़क पर रोका नहीं जाएगा। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

04:53 PM

04:53 PM

मौजूदा विदेश व्यापार नीति 30 सितंबर तक लागू रहेगी

सरकार मौजूदा विदेश व्यापार नीति (2015-20) की अवधि छह माह बढ़ाकर 30 सितंबर तक करने जा रही है। कोरोना वायरस संकट और तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय किया है। मौजूदा विदेश व्यापारी नीति 31 मार्च 2020 को समाप्त होने वाली थी। अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा नीति के तहत जो भी योजनाएं चल रही हैं वह अब 30 सितंबर तक लागू रहेंगी। इसके साथ ही निर्यातकों के लिए कुछ और कदम भी उठाए जा सकते हैं। इस बीच वाणिज्य मंत्रालय अगली नीति (2020-25) के लिए सभी हितधारकों से बातचीत में लगा है, क्योंकि मौजूदा नीति का समय 31 मार्च 2020 को खत्म हो रहा है। वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाला विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) नई नीति की रुपरेखा तैयार कर रहा है। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-फरवरी की अवधि में देश का कुल निर्यात 1.5 प्रतिशम घटकर 292.91 अरब डॉलर रहा। वहीं आयात भी 7.30 प्रतिशत गिरकर 436 अरब डॉलर रहा है। इस प्रकार चालू वित्त वर्ष के 11 महीनों में व्यापार घाटा 143.12अरब डालर रहा।

04:50 PM

कच्चातेल 17 रुपये की तेजी के साथ 1,804 रुपये प्रति बैरल

विदेशों में सकारात्मक रुख के अनुरूप कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे शुक्रवार को वायदा कारोबार में कच्चा तेल की कीमत 17 रुपये की तेजी के साथ 1,804 रुपये प्रति बैरल हो गईं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल डिलिवरी वाले कच्चे तेल की कीमत 17 रुपये यानी 0.95 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,804 रुपये प्रति बैरल हो गई। इसमें 37,183 लॉट के लिए कारोबार हुआ। इसी तरह मई डिलिवरी के लिए कच्चा तेल की कीमत 22 रुपये या 1.1 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,023 रुपये प्रति बैरल हो गयी। इसमें 437 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से यहां वायदा कारोबार में कच्चातेल कीमतों में तेजी दर्ज हुई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 2.04 प्रतिशत बढ़कर 23.06 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत बढ़कर 26.55 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

04:49 PM

04:36 PM

नेपाल के प्रधानमंत्री अस्पताल में भर्ती

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली की हृदय गति बढ़ने के बाद उन्हें यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ओली (69) को मेडिकल जांच के लिये त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल ले जाया गया क्योंकि बृहस्पतिवार रात उनकी हृदय गति अनियमित हो गई थी। ओली के प्रेस सलाहकार सूर्य थापा ने शुक्रवार को बताया, ‘‘प्रधानमंत्री की हालत ठीक है और उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।’’ गौरतलब है कि ओली ने चार मार्च को काठमांडो में अपना गुर्दा प्रतिरोपण कराया था। उन्हें एक सप्ताह से अधिक समय बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई थी। डॉक्टरों ने उन्हें अगले कुछ महीनों तक बैठकों में शामिल होने, लोगों से मिलने जुलने से मना किया था। लेकिन वह बैठकों में व्यस्त रहें। इस सप्ताह की शुरूआत में उन्होंने एक कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की थी।

04:23 PM

राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की वृद्धि की

राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की शुक्रवार को घोषणा की। संशोधित आदेश एक जुलाई 2019 से लागू होंगे। वित्त विभाग के आदेशानुसार कर्मचारियों को अब 12 प्रतिशत की जगह 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जायेगा और संशोधित महंगाई भत्ता एक जुलाई 2019 से लागू किया जायेगा। एक जुलाई 2019 से 29 फरवरी 2020 के दौरान की महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई राशि अप्रैल 2020 में कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि में जमा कर दी जायेगी। वहीं, एक मार्च से लागू महंगाई भत्ते का नगद भुगतान एक अप्रैल को मार्च के वेतन के साथ किया जायेगा।

04:22 PM

मेघालय में चर्च ने गांवों में पृथक केंद्र खोलने के लिए कहा

मेघालय के कैथोलिक चर्च ने खासी जयंतिया पहाड़ी क्षेत्र के गांवों से कहा है कि इस महामारी के समय में अगर जरूरत पड़ी तो इन गांवों में पृथक केंद्र खोले जाएं। शिलांग आर्चडायोसीस के प्रशासक जॉन मदुर ने संकट के दौरान बेघर और भूखे लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए कहा है। उन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत 30 से अधिक इलाकों में भेजे गए एक पत्र में कहा कि मैं समझता हूं कि यह हमारे लिए कठिन समय है। लेकिन मुझे यकीन है कि हम मानवता की सेवा के लिए कुछ कर सकते हैं। कैथोलिक चर्च तीन लाख से अधिक सदस्यों के साथ राज्य के सबसे बड़े चर्चों में से एक है।

04:18 PM

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 131.18 अंक गिरकर 29,815.59 अंक, जबकि निफ्टी 18.80 अंक बढ़कर 8,660.25 अंक पर बंद।

04:16 PM

अंडमान और निकोबार में दूसरा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, पहले वाले पीड़ित के साथ विमान में किया था सफर, 55 लोग थे शामिल

पोर्ट ब्लेयर: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 का यह दूसरा मामला है। मुख्य सचिव चेतन सांघी ने बताया कि 24 मार्च को कोलकाता से लौटे एक व्यक्ति में बृहस्पतिवार को संक्रमण की पुष्टि हुई थी और दूसरे मरीज ने उसी विमान में संक्रमित व्यक्ति के साथ यात्रा की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...
https://www.lokmatnews.in/india/second-person-tests-coronavirus-positive-in-andaman-and-nicobar-islands/

04:15 PM

कर्नाटक में कोविड- 19 के चलते तीसरी मौत

कर्नाटक के तुमकुर में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमित 65 वर्षीय एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी । राज्य में इस बीमारी से यह तीसरी मौत है। जिले के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस व्यक्ति ने विदेश यात्रा नहीं की थी , वह इस माह के प्रारंभ में ट्रेन से दिल्ली गया था और वहां से लौटकर आया। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बी श्रीमालु ने इसकी पुष्टि की है कि इस व्यक्ति की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई। उन्होंने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने और घरों में रहने की अपील की। राज्य में इससे पहले 70 साल की महिला एवं 76 साल के एक पुरूष की कोविड-19 के चलते मौत हो गयी थी।

04:15 PM

कोरोना संकट: मुस्लिमों ने उठाया बड़ा कदम, लखनऊ की 800 मस्जिदों में नहीं पढ़ी गई जुमे की नमाज

कोरोना वायरस के प्रकोप पर काबू पाने के लिए देश भर में लॉकडाउन को देखते हुए लखनऊ के मुस्लिम धर्मगुरुओं :मौलानाओं: की अपील पर करीब 800 छोटी-बड़ी मस्जिदों में जुमे (शुक्रवार दोपहर पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज) की नमाज नही पढ़ी गई। हजारों मुसलमानों ने घरों में ही नमाज अदा की। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

04:02 PM

जेल में बंद डॉ. कफील खान ने लिखा PM मोदी को लेटर, कहा- मेरे पास Coronavirus से लड़ने का 'रोड मैप'

यूपी स्थित गोरखपुर के निलंबित बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कफील खान इन दिनों मथुरा जेल में बंद हैं। उन्हें नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था। अब कफील खान ने जेल से ही पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है, जिसमें कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए रोम मैप की पेशकश की गई है। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

03:56 PM

महाराष्ट्र : कोरोना के भय से ट्रक से उत्तर प्रदेश जाने की कोशिश में 40 मजदूर पकड़े गए, मुकदमा दर्ज

पुलिस ने शुक्रवार को मुंबई में काम करने वाले 40 प्रवासी मजदूरों को पकड़ा है जो कोरोना वायरस के डर से एक ट्रक में सवार होकर उत्तर प्रदेश में अपने घर जाने की कथित तौर पर कोशिश कर रहे थे। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस अधिकारी के अनुसार ट्रक चालक ने पुलिस को बताया था कि वाहन में सब्जियां हैं। कोपड़ी पुलिस थाने के इंस्पेक्टर (अपराध) डी गावड़े ने बताया, “पकड़े गए 40 प्रवासी मजदूर मुंबई में काम करते हैं। कोरोना वायरस खतरे के डर से वे ट्रक में सवार होकर उत्तर प्रदेश में अपने-अपने पैतृक स्थान लौटने की कोशिश कर रहे थे। वे नासिक पहुंचे थे जहां पुलिस ने उन्हे पकड़ लिया और उसी वाहन में उन्हें मुंबई लौट जाने को कहा।”

03:51 PM

गो एयर ने शुक्रवार को कहा कि उसने सरकार को आपात सेवाओं की खातिर अपने विमानों, चालक दल एवं हवाई अड्डा कर्मचारियों की सेवा उपलब्ध कराने की पेशकश की है। दो दिन पहले इंडिगो ने भी ऐसी ही पेशकश की थी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अनुसार वैसे तो अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू यात्री उड़ानों पर पाबंदी है लेकिन सभी मालढुलाई उड़ान पहले की तरह परिचालित हो सकती हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘गो एयर ने नागर विमान मंत्रालय एवं डीजीसीए से संपर्क कर देश में पूर्ण लॉकडान के मद्देनजर अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने की पेशकश की है।’’ भारत ने 24 मार्च की अर्धरात्रि से सभी घरेलू यात्री उड़ानों एवं 23 मार्च को रात डेढ़ बजे से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का निलंबित कर दिया था।

03:50 PM

RBI ने सस्ते Loan के लिए उठाए बड़े कदम, EMI वसूली में भी 3 महीने की मोहलत

कोरोना वायरस से उत्पन्न आपदा (Coronavirus Pandemic) के बीच रिजर्व बैंक (Reserve bank Of India) ने भी मोर्चो संभाला है। आरबीआई गर्वर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor ShaktiKant Das) ने आज कई बड़े ऐलान किए जिससे बैंक लोन लेने वालों और ईएमआई भरने वालों को राहत मिली है। अब होम लोन, कार लोन या पर्सनल लोन (Home Loan, Car Loan, Personal Loan) लेने वाले को तीन महीने तक ईएमआई भुगतान से राहत मिल गई है। हालांकि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने वालों को इस राहत से बाहर रखा गया है। यहां यह बताना जरूरी है कि ईएमआई भरने से सिर्फ तीन महीने की मोहलत मिली है. ईएमआई माफ नहीं हुई है। इस वीडियो में हम आपको आरबीआई के ऐसी ही अन्य बड़े फैसलों के बारे में बताएँगे.

देखिए वीडियोःhttps://www.youtube.com/watch?v=1Ky2A4KZkfg

03:45 PM

उत्तर प्रदेश में राशन की दुकानें कम पड़ रहीं, किराना स्टोरों को पीडीएस से जोड़ा जाए : अखिलेश

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में राशन की दुकानें कम पड़ रही हैं इसलिए किराने की दुकानों को पीडीएस से जोड़ा जाए। यादव ने एक ट्वीट में कहा कि कोरोना वायरस के संकट के दौर में उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के हिसाब से राशन की दुकानें आपूर्ति के लिए कम पड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि आपूर्ति क्षमता बढ़ाने के लिए गांवों, गली-मोहल्लों के किराना स्टोरों को जनवितरण प्रणाली (पीडीएस) से जोड़ने का इंतज़ाम तुरंत किया जाए। उन्होंने कहा कि भोजन की व्यवस्था कर जनता को भुखमरी से बचाना सरकार का प्रथम दायित्व है|

03:42 PM

बेघरों को मडगांव रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर आश्रय मुहैया कराएंगे गोवा के अधिकारी

गोवा का आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मडगांव रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण करेगा ताकि लॉकडाउन को देखते हुए बेघरों को आश्रय मुहैया कराया जा सके। कलेक्टर और दक्षिण गोवा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष अजित रॉय की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक कोंकण रेलवे के मडगांव रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म और स्टेशन परिसर की सेवाएं लेने का आग्रह पत्र भेजा गया है ताकि तत्काल प्रभाव से आश्रय घर काम करने लगें। रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर को आग्रह पत्र भेजा गया है।

03:38 PM

03:37 PM

पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

पाकिस्तानी सैनिकों ने एक बार फिर बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया एवं जम्मू कश्मीर के पुंछ में नियंत्रण रेखा पर मोर्टार दागे। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। खबरों के अनुसार बृहस्पतिवार रात गोलाबारी शुरू हुई और शुक्रवार सुबह तक चलती रही। रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी सेना ने रात पौने बारह बजे से मेंढर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ के डेगवार सेक्टर में सीमा पार से गोले दागे और गोलियां चलायीं। पाकिस्तान रेंजर्स ने बृहस्पतिवार को कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की थी।

03:36 PM

सरकार को टीएचडीसी, नीपको में अपनी हिस्सेदारी रणनीतिक विनिवेश के तहत एनटीपीसी को बेचने से 11,500 करोड़ रुपये मिले।

03:35 PM

यदि सरकार अनुमति देती है तो बिहार के प्रवासी कामगारों की तकलीफें कम करने के लिए स्पाइसजेट दिल्ली/मुंबई से पटना के लिए विमान परिचालन को तैयार है : सीएमडी अजय सिंह

03:26 PM

अमेरिका सहित Coronavirus प्रभावित देशों से लौटे 513 लोगों ने बढ़ाई मुसीबत, अब प्रशासन कर रहा ट्रैकिंग

बलरामपुर (उप्र) जिले में हाल ही में विदेशों से आए 513 लोगों पर स्वास्थ्य विभाग लगातार नजर बनाए हुए हैं। ऐसे लोगों से सतर्कता बरतने के लिये उन्हें जागरूक करने की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, पुलिस, आशा कार्यकर्ताओं और नगर पालिका कर्मियों को सौंपी गयी है।

जिलाधिकारी के. करुणेश ने शुक्रवार को बताया कि एक जनवरी से 25 मार्च तक 513 लोग विभिन्न देशों से जिले मे आए हैं। इनमें यूएई से 208,बहरीन से 5, जॉर्डन से 4, कुवैत से 27,मलेशिया से 3, ओमान से 99, कतर से 42, सऊदी अरब से 125 लोग आए हैं। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

03:24 PM

कोरोना वायरस बड़ा संकट, सरकार के आदेशों का पालन करें: पवार ने लोगों से कहा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कोरोना वायरस को बड़ा संकट करार देते हुए लोगों से इसे रोकने के लिये सरकार के आदेशों का पालन करने की अपील की। पवार ने कहा कि अगर लोग सरकार के आदेशों का पालन नहीं करेंगे तो सभी को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। पवार ने यह बात ‘फेसबुक लाइव’ में लोगों से मुखातिब होते हुए कही। उन्होंने कहा, ''कृषि क्षेत्र के लिये दिया गया राहत पैकेज पर्याप्त नहीं है। फसल ऋण चुकाना असंभव है। बागवानी क्षेत्र के लिये भी कुछ कदम उठाए जाने चाहिये।'' राकांपा प्रमुख ने कहा कि उन्होंने इससे पहले भूकंप, बाढ़ और सूखे जैसी विभिन्न आपदाएं देखी हैं, लेकिन मौजूदा संकट बहुत गंभीर है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवार ने इस संकट से निपटने के लिये केन्द्र सरकार के आर्थिक पैकेज और आरबीआई के फैसलों का स्वागत किया।

03:23 PM

मुख्य सचिव ने सीमावर्ती राज्यों में रह रहे उप्र के लोगों के ठहरने, भोजन की व्यवस्था की अपील की

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने सीमावर्ती राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि उनके राज्यों में रह रहे उप्र के निवासियों के लिये ठहरने तथा भोजन आदि की जरूरी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में लोगों के आवागमन से भारत सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन का उल्लंघन होगा तथा कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने की आशंका भी अधिक हो जायेगी। मुख्य सचिव तिवारी ने पत्र में यह भी लिखा कि उन राज्यों में उत्तर प्रदेश के निवासियों को ठहराने तथा उनके लिए की गई भोजन आदि की व्यवस्था की सूचना लिखित रूप में उपलब्ध करा दी जाये। उन्होंने ऐसे राज्यों की विभिन्न फैक्ट्री, मिल एवं प्रतिष्ठानों में कार्यरत उत्तर प्रदेश के लोगों से उनके घर खाली नहीं कराने का भी अनुरोध किया है।

03:22 PM

कैबिनेट सचिव ने राज्यों से कहा कि 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच विदेश से 15 लाख यात्री भारत आए, उन सभी की निगरानी करने की जरूरत है। विदेश से लौटे 15 लाख यात्रियों की निगरानी कर रहे हैं राज्य, लेकिन वास्तविक निगरानी में कमी प्रतीत हो रही है। विदेश से लौटे सभी यात्रियों की निगरानी में कमी कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने की सरकार की कोशिशों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है: कैबिनेट सचिव ने राज्यों से कहा।

03:18 PM

कोविड-19 के रोगियों का इलाज कर रहे चिकित्सा कर्मियों के बीमा पर विचार कर रही महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री अनिल टोपे ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे चिकित्सा कर्मियों को बीमा कवर मुहैया कराने पर विचार कर रही है। टोपे ने ‘फेसबुक लाइव’ में कहा कि सरकार इन कर्मियों को बीमा कवर मुहैया कराने के अलावा वित्तीय प्रोत्साहन देने की भी योजना बना रही है। उन्होंने कहा, ''चिकित्सा कर्मी अपने जीवन को खतरे में डाल कर रोगियों का इलाज कर रहे हैं।'' टोपे ने कोरोना वायरस के डर से मेडिकल प्रैक्टिस बंद करने वाले प्राइवेट डॉक्टरों से भी लोगों का इलाज जारी रखने की अपील की। उन्होंने कहा, ''ओपीडी, आपात चिकित्सा सेवाएं बंद हैं...ये ठीक नहीं है। कोविड-19 के अलावा भी कई बीमारियां हैं। महिलाएं प्रसव के लिये कहां जाएंगी या अगर किसी को हृदयाघात होता है तो वह कहां जाएगा?'' उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 135 हो गई है।

03:17 PM

Coronavirus Medicine : कोरोना वायरस के इलाज से जुड़ी दवा ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ पर सरकार का बड़ा फैसला

सरकार ने कोरोना के इलाज एवं बचाव में काम आने वाली दवा ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ की अनिवार्य जरूरत को देखते हुये किसी भी आपात स्थिति में इसकी आपूर्ति को बहाल रखने के लिये इसकी बिक्री और वितरण को कानूनी नियंत्रण में लेकर सीमित कर दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.lokmatnews.in/health/government-restricts-sale-distribution-of-medicine-hydroxychloroquine/

03:17 PM

गृह मंत्रालय ने राज्यों व केंद्र शासित क्षेत्रों को परामर्श जारी कर बड़े पैमाने पर प्रवासियों, खेतिहर और औद्योगिक मजदूरों तथा असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पलायन रोकने को कहा। राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को सलाह दी गई है कि वे इन समूहों को मुफ्त अनाज और अन्य जरूरी चीजों के बारे में जानकारी दें जिससे बड़े पैमाने पर पलायन को रोका जा सके। गृह मंत्रालय ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाइ्र में लॉकडाउन के दौरान होटल, हॉस्टल, किराये के आवास चलते रहें और उन्हें जरूरी सामान की आपूर्ति होती रहे।

03:11 PM

तमिलनाडु में छह और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, कुल संख्या 35 पर पहुंची

तमिलनाडु में शुक्रवार को छह और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। सरकार ने बताया कि राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 35 हो गई है। इनमें से पांच लोगों में यह संक्रमण पहले से संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने से फैला है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, तमिलनाडु ने ट्वीट कर बताया, “तमिलनाडु में कोविड-19 के छह नये मामले” और “संक्रमितों की कुल संख्या अब 35 हो गई।” एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कुल मामलों में एक व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और इनमें इस बीमारी से मरने वाला एक अन्य व्यक्ति भी शामिल है।

03:10 PM

लॉकडाउन के दौरान 26 मार्च को श्रमिकों को ट्रेन से उनके गंतव्य तक छोड़ने के लिए कथित तौर पर पैसा लेने वाला जीआरपी का हेड कॉन्स्टेबल निलंबित : रेलवे।

03:10 PM

गोवा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मडगांव रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मों का इस्तेमाल बेघर लोगों को आसरा देने के लिए करेगा। गोवा का आपदा प्रबंधन प्राधिकरण राष्ट्रव्यापी बंद के मद्देनजर बेघर लोगों को शरण उपलब्ध कराएगा।

03:08 PM

गृह मंत्रालय ने राज्यों व केंद्र शासित क्षेत्रों को परामर्श जारी कर बड़े पैमाने पर प्रवासियों, खेतिहर और औद्योगिक मजदूरों तथा असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पलायन रोकने को कहा।

03:07 PM

राज्यों से दवाओं, औषधि कंपनियों के कर्मचारियों के आवागमन की सहूलियत देने को कहा गया

राष्ट्रीय दवा मूल्य प्राधिकरण (एनपीपीए) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से दवा कंपनियों के कर्मचारियों और दवाओं का निर्बाध आवागमन सुनिश्चित करने को कहा है। कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए सरकार ने देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन (बंद) घोषित किया है। राज्यों के मुख्य सचिव और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को लिखे अपने पत्र में एनपीपीए की अध्यक्ष शुभ्रा सिंह ने कहा कि वे दवाओं के कच्चे माल, पैकिंग के सामान, तैयार सामान, चिकित्सा उपकरण और वितरण के साथ इनके विनिर्माण में लगी कंपनियों के कर्मचारियों का निर्बाध आवागमन सुनिश्चित करें। देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का उल्लेख करते हुए एनपीपीए ने कहा कि देशभर में औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद हैं लेकिन कुछ को इससे छूट दी गयी है।

03:06 PM

ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने कोरोनो वायरस लॉकडाउन से चर्चों को दी छूट

कोरोना वायरस (Coronavirus) एक ऐसी महामारी है, जिसने पूरे विश्व को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। ऐसे में ग्लोबल विलेज कही जानी वाली दुनिया को इस वायरस ने पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है। हालांकि, इस स्थिति के बावजूद ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने ऐलान किया है कि देश में सभी चर्च खुले रहेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें

03:06 PM

प्रधानमंत्री ने पलानीस्वामी से सख्ती से लॉकडाउन लागू करने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी से शुक्रवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए घोषित लॉकडाउन (बंद) को सख्ती से लागू करवाएं और लोगों के लिए आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धतता सुनिश्चित करे। राज्य सरकार ने बताया कि फोन पर हुई बातचीत में मोदी ने कहा कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा और सामाजिक दूरी बनाए रखने के आदेश को सख्ती से लागू किया जाए। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि प्रधानमंत्री ने राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों की ओर से उठाए गए एहतियाती कदमों के बारे में जानकारी मांगी। मुख्यमंत्री पलानीस्वमी ने मोदी को राज्य सरकार की तरफ से इस घातक बीमारी को रोकने की दिशा में लगातार उठाए जा रहे कदमों से अवगत कराया।

03:05 PM

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर हालात से निपटने के लिए तैयार है दिल्ली सरकार : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि अगर राष्ट्रीय राजधानी में हर दिन कोरोना वायरस के 100 मामले भी सामने आते हैं तो भी हालात से निपटने के लिए तैयारी पूरी है। केजरीवाल ने साथ ही कहा कि डॉ़ एस के सरीन की अध्यक्षता में डॉक्टरों की पांच सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है जिसमें हर दिन कोरोना वायरस के 100, 500 और 1000 तक मरीजों से जुड़ी स्थिति से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। केजरीवाल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम कमियों को दूर कर रहे हैं और हर दिन कोरोना वायरस के 1000 तक के मामलों की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं। बहरहाल मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मामले कम होंगे।’’

03:05 PM

आलोचना के बाद हरियाणा सरकार ने बंद की शराब की दुकानें

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिन के नेशनल लॉकडाउन चल रहा है, लेकिन इसके बावजूद हरियाणा में शराब की दुकानें खुली हुई थी, लेकिन इसको लेकर हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी सरकार को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। अब हरियाणा सरकार ने राज्य में शराब की दुकानों को बंद करने के आदेश दे दिए हैं, जो गुरुवार रात 12 बचे से लागू हो गया है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

03:03 PM

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत में कहा कि दुनिया भर को प्रभावित करने वाली कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जंग लड़ने के लिए चीन और अमेरिका को एकजुट होना होगा। सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की खबर के मुताबिक दोनों देशों के बीच वायरस को लेकर हाल के दिनों में वाक युद्ध देखने को मिला था लेकिन शी ने ट्रंप से कहा कि चीन, “अमेरिका के साथ सभी सूचनाएं एवं अनुभव साझा करना जारी रखना चाहता है।”

03:01 PM

आरबीआई ने कर्ज देने वाले संस्थानों से मासिक किस्त तीन महीने टालने को कहा

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कर्ज देने वाले सभी वित्तीय संस्थानों से ग्राहकों को कर्ज की मासिक किस्त यानी ईएमआई के भुगतान में तीन महीने की छूट देने को कहा। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये देश भर में आवागमन पर पाबंदी से लोगों को हो रही समस्या को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। साथ ही आरबीआई ने बैंकों को कार्यशील पूंजी के लिए दिए गए कर्ज पर ब्याज तीन महीने जून 2020 तक टालने की भी अनुमति भी दी है। इन उपायों से उन लोगों और इकाइयों को राहत मिलेगी जो आर्थिक गतिविधियां ठप होने से प्रभावित हैं तथा ऋण की किस्त देने की स्थिति में नहीं हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मौजूदा स्थिति असाधारण है, सभी आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप है। ऐसे में संकट में फंसी अर्थव्यवस्था की मदद के लिये बड़े कदम उठाने की जरूरत है। दास ने यह भी कहा कि कर्ज की किस्त और ब्याज तीन महीने के टाले जाने को चूक नहीं माना जाएगा और इससे कर्जदार की साख खराब नहीं होगा।

02:14 PM

कांग्रेस का आरोप- पीएम मोदी कोरोना संकट से निपटने में विफल साबित हुए

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा आरोप लगाया है। कांग्रेस ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है, ''परिवर्तन प्रकृति का नियम है, और इन्हीं परिवर्तनों के दौरान कुछ संकट भी आ जाते हैं। मगर, इन संकटों से निपटना नेतृत्व की जिम्मेदारी है और प्रधानमंत्री मोदी कोरोना संकट से निपटने में विफल साबित हुए हैं। संकट पहले भी आए हैं मगर उनके समय रहते समाधान किया गया था।''  पूरी खबर यहां पढ़ें

02:13 PM

02:13 PM

रिजर्व बैंक की घोषणा के बाद दोपहर के कारोबार में रुपया 81 पैसे उछला

रिजर्व बैंक की अप्रत्याशित नीतिगत घोषणा के दम पर शुक्रवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में कारोबार के दौरान रुपये में 81 पैसे की जबरदस्त उछाल आयी। इसके बाद भारतीय मुद्रा कारोबार के दौरान 74.35 रुपये प्रति डॉलर के उच्च स्तर को छू गयी। रिजर्व बैंक ने तीन अप्रैल को प्रस्तावित नीतिगत घोषणा से पहले ही शुक्रवार को रेपो दर में 0.75 प्रतिशत की भारी-भरकम कटौती करने की घोषणा की। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो दर और नकदी आरक्षित दर में भी कटौती करने समेत कई अन्य नीतिगत उपाय किये। कारोबारियों ने रिजर्व बैंक के इस कदम का स्वागत किया। इससे शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ 74.60 रुपये प्रति डॉलर पर खुलने वाली भारतीय मुद्रा ने और मजबूती दिखायी।

02:12 PM

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 135 हुई

महाराष्ट्र के विदर्भ में कोरोना वायरस संक्रमण से पांच और लोगों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 135 पहुंच गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गुरुवार को राज्य में आठ लोग संक्रमित पाए गए थे और प्रदेश में पीड़ितों की संख्या 130 पहुंच गई थी। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को सामने आए पांच मामलों में से चार नागपुर शहर से मिले हैं जबकि एक मामला गोंदिया जिले से सामने आया है। अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 135 हो गई है।

02:12 PM

शी ने ट्रंप से फोन पर बातचीत में कहा कि वायरस से लड़ने के लिए चीन और अमेरिका को एकजुट होना होगा : सरकारी मीडिया।

02:09 PM

दक्षिण अफ्रीका में सेना की निगरानी में 21 दिनों का लॉकडाउन

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर अन्य अफ्रीकी देशों की ओर से लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाने जैसे कदम उठाने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने भी शुक्रवार से सेना की निगरानी में देशव्यापी लॉकडाउन (बंदी) की घोषणा की है। शुक्रवार मध्यरात्रि से लेकर अगले तीन हफ्ते तक लागू रहने वाले लॉकडाउन के कारण देशभर के करीब 5.7 करोड़ लोग अपने घरों में ही रहने को मजबूर होंगे। केन्या, रवांडा और माली जैसे कुछ अफ्रीकी देशों ने कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण इसके प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंध लागू किए हैं। अफ्रीकी देशों में संक्रमण के अब तक करीब 3,203 मामले सामने आए हैं जबकि 87 लोगों की मौत हुई है।

02:03 PM

कोरोना वायरस संकट के बावजूद फिच ने अमेरिका की ट्रिपल ए रेटिंग बरकरार रखी।

02:00 PM

कोलकाता में बंद का उल्लंघन करने के मामले में 450 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में लागू बंद का उल्लंघन करने के मामले में पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 450 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये गिरफ्तारी कोलकाता पुलिस ने नाकेबंदी जांच और शहर में गश्त के दौरान की है। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार शाम पांच बजे तक कुल 453 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। राज्य में अब तक कोरोना वायरस से 10 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से एक की मौत शहर के अस्पताल में सोमवार को हो गई।

01:59 PM

फ्रांस में कोरोना वायरस से किशोरी सहित 365 और लोगों की मौत

फ्रांस में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे के दौरान 16 वर्षीय एक किशोरी सहित 365 लोगों की मौत हो गई। यह देश में इस महामारी से एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है। फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालमोन ने संवाददाताओं से कहा कि फ्रांस में वायरस से कुल 1696 लोगों की मौत अस्पताल में हो गई। उन्होंने कहा कि इसमें उन मृतकों की संख्या शामिल नहीं है जिनकी घरों या रिटायरमेंट होम में मौत हुई है। उन्होंने कहा कि फ्रांस में अभी तक 29 हजार 155 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वास्तविक संख्या काफी ज्यादा हो सकती है क्योंकि अधिक खतरा वाले रोगियों की जांच रिपोर्ट सुरक्षित रखी गई है।

01:58 PM

छत्तीसगढ़ का बजट पारित, सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित

छत्तीसगढ़ में कोराना वायरस के प्रभाव के कारण विधानसभा में गुरुवार को वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट बिना चर्चा के मुखबंद (गिलोटिन) के द्वारा पारित कर दिया गया। विधानसभा के अधिकारियों ने यहां बताया विधानसभा में आज अनुदान मांगों, 13 संसोधन विधेयकों, विनियोग विधेयक समेत दो विधेयकों और बजट को बगैर किसी चर्चा के पारित कर दिया गया। बाद में विधानसभा अध्यक्ष ने बजट सत्र के समाप्ति की घोषणा कर दी। राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए 16 मार्च को सदन की कार्यवाही 25 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। गुरुवार को सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब सुकमा नक्सली हमले में शहीद सुरक्षा बल के 17 जवानों को श्रध्दांजलि दी गई। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘बैठक में निर्णय लिया गया है कि कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए 25 मार्च से 21 दिनों के लिए पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है।

01:57 PM

नमन है उन्हें जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे हैं : हेमन्त सोरेन

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने उन चिकित्सकों, पुलिस कर्मियों और सरकारी अधिकारियों को नमन किया जो कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यहां कहा, ‘‘ मैं उन्हें, धन्यवाद देता हूं। उन लोगों को जो कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई में अपनी महती भूमिका निभा रहें हैं। चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, खाद्य आपूर्ति विभाग एवं वैसे सभी विभाग के अधिकारी, कर्मचारी जो संकट की इस घड़ी में अपनी सेवा दे रहें हैं। उन सभी को धन्यवाद।’’ उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति सरकार के लिए परीक्षा की घड़ी होती है। सोरेन ने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है, हम जनता के सेवक पूरे समर्पण भाव से काम करते हुए सवा तीन करोड़ लोगों को सुरक्षित रखेंगे और खुद भी सुरक्षित रहेंगे, ताकि अपना देश व प्रदेश भी सुरक्षित रहे।’’ उन्होंने कहा कि हमारा यह प्रयास होना चाहिए कि हम कैसे राज्य की ग्रामीण व शहरी जनता को सुविधा उपलब्ध करा सकें। इस आपदा के समय हमें मिलकर जनसेवा व जनसुरक्षा को प्राथमिकता देना है।

01:56 PM

कोरोना वायरस : पत्रकारों को सरकार की विशेष बीमा योजना में शामिल करने की मांग

मान्यताप्राप्त पत्रकारों के एक संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मीडियाकर्मियों को उस विशेष बीमा योजना में शामिल करने का अनुरोध किया है जिसकी घोषणा सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते स्वास्थ्य कर्मियों के लिए की है। प्रधानमंत्री कार्यालय को लिखे पत्र में प्रेस एसोसिएशन ने कहा कि पत्रकार भी महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान दे रहे हैं। सरकार ने कोविड-19 के रोगियों का इलाज करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना की घोषणा की है। प्रेस एसोसिएशन ने अपने पत्र में कहा, ‘‘जैसा आपको विदित है कि मीडियाकर्मी भी महामारी के खिलाफ लॉकडाउन की इस अभूतपूर्व अवधि में काम कर रहे हैं। हम आपके शुक्रगुजार हैं कि आपने अखिल भारतीय स्तर पर महत्वपूर्ण सूचनाओं के प्रसारण में मदद कर रहे मीडियाकर्मियों के योगदान का संज्ञान लिया और सराहना की।’’

01:54 PM

यूरोप में कोरोना वायरस से 15 हजार से अधिक की मौत : एएफपी

कोरोना वायरस से यूरोप में 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। यह आंकड़ा एएफपी द्वारा बृहस्पतिवार को जारी किया गया। यूरोप में कुल 15 हजार 500 मौत हो चुकी है जिनमें इटली में 8165, स्पेन में 4089 और फ्रांस में 1331 लोगों की मौत शामिल है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित महाद्वीप यूरोप में संक्रमित लोगों की कुल संख्या दो लाख 68 हजार 191 है। यह वायरस सबसे पहले दिसंबर में चीन में सामने आया था।

01:53 PM

विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने वाली मिजोरम की महिला को गिरफ्तार किया गया

कोरोना वायरस के खतरे के बीच कथित तौर पर अपनी विदेश यात्रा का ब्योरा छिपाने के मामले में एजल से 33 वर्षीय महिला को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय) जॉन नीहलइया ने कहा कि महिला 10 मार्च को लेंगपुई हवाईअड्डे पर उतरी थी और उसने स्क्रीनिंग टीम को बताया कि वह कोलकाता से लौटी है। हालांकि उन्होंने कहा कि उसके फेसबुक प्रोफाइल से पता चला कि वह मकाऊ से लौटी थी। अधिकारी के मुताबिक उसे मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर भादंसं की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया।

01:51 PM

उत्तराखंड में जरूरी सामान की दुकानें कल छह घंटे खुली रहेंगी

बाजारों में भीड़भाड़ को रोकने के लिए उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार को जरूरी सामान बेचने वाली दुकानों को तीन घंटे से बढ़ाकर छह घंटे के लिए खोलने का निर्णय लिया है । अधिकारियों ने गुरुवार को यहां बताया कि जरूरी सामान वाली दुकानें कल सुबह सात बजे से एक बजे तक खुलेंगी जिससे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे अहम सामाजिक मेल मिलाप से दूरी के नियम का बेहतर तरीके से पालन किया जा सके । अभी तक लॉकडाउन के दौरान सुबह सात बजे से 10 बजे तक दुकानें खुल रही थीं जिससे दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ जमा हो रही थी। अधिकारियों ने बताया कि सब्जियां, फल और दूध पूरे दिन उपलब्ध रहेंगे और सब्जी विक्रेता घर-घर जाकर सब्जी बेच सकेंगे।

01:49 PM

विशेष ट्रेन 2.4 लाख लीटर दूध लेकर आंध्र प्रदेश से दिल्ली के लिए रवाना हुई

दक्षिण मध्य रेलवे ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले स्थित रेनीगुंटा से दिल्ली के लिए एक विशेष ट्रेन को रवाना किया जिसमें लॉकउाडन के मद्देनजर आवश्यक वास्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 2.40 लाख लीटर दूध लदा है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि विशेष ट्रेन में लगे छह टैंकरों में दूध भरा है। उन्होंने बताया कि सामान्य दिनों में 40, 000 से 44,660 लीटर दूध 80 टैंकर हर महीने रेनीगुंटा से दिल्ली साप्ताहिक और दैनिक एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के द्वारा भेजा जाता है। दक्षिण मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सीएच राकेश द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘ कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के तहत सभी यात्री रेलगाड़ियों को स्थगित कर दिया गया था जिसकी वजह से कुछ दिनों से दूध की ढुलाई प्रभावित हुई थी।’’

01:48 PM

कोविड-19: गडकरी ने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दिया

कोरोना वायरस से लड़ने में देश की मदद करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दे दिया। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने लोगों से इस संकट की घड़ी में आगे आने और योगदान करने की अपील की। गडकरी ने कहा, ‘‘मैंने कोविड-19 के लिए अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने का फैसला किया है।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘मैं लोगों से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए आगे आने और योगदान करने की अपील करता हूं।’’

01:46 PM

जम्मू कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा तीन अप्रैल तक बढ़ाई गई

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने केंद्र शासित क्षेत्र में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा तीन अप्रैल तक जारी रखने का आदेश दिया। यह आदेश ऐसे वक्त आया है जब कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर हाईस्पीड 4जी इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग जोर पकड़ रही है । प्रधान सचिव (गृह विभाग) शालीन काबरा ने कहा कि मोबाइल फोन पर इंटरनेट सिर्फ 2जी स्पीड काम करेगा। गृह विभाग की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि पोस्टपेड सिमकार्ड धारकों को इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। हालांकि प्रीपेड सिमकार्ड धारकों को यह सुविधा तब तक नहीं मिलेगी जब तक कि तय नियम के तहत सत्यापन नहीं हो जाता। आदेश में कहा गया है कि निर्देश तुरंत प्रभावी है और तीन अप्रैल तक लागू है।

01:44 PM

लोगों को जरूरी सामान की आपूर्ति सुनिश्चित करने को लेकर प्रतिबद्ध: गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ई-वाणिज्य और लॉजिस्टिक क्षेत्रों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये ‘लॉकडाउन’ के कारण लोगों तक वस्तुओं की आपूर्ति में हो रही समस्या से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। मंत्री ने बाद ट्विटर पर लिखा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं कि जरूरी वस्तुएं लोगों तक आसानी एवं सुरक्षित तरीके से पहुंचे।’’ व्यपारियों और ई-वाणिज्य कंपनियां ने विभिन्न राज्यों में पुलिस द्वारा वस्तुओं की आपूर्ति करने वालों की पिटाई को लेकर चिंता जतायी है। इस लिहाज से यह बैठक महत्वपूर्ण है। बैठक में स्नैपडील के कुणाल बहल, शॉपक्लूज के सीईओ संजय सेठी, फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति, ग्रोफर्स के सीईओ अलबिन्दर सिंह ढींढ़सा और जोमैटो के संस्थापक दीपेन्द्र गोयल, वालमार्ट के सीईओ कृष अय्यर समेत अन्य लोग मौजूद थे। इससे पहले, गृह सचिव अजय भल्ला और व्यापार संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) सचिव गुरुप्रसाद महापात्र ने भी बुधवार को व्यापारियों और ई-वाणिज्य कंपनियों के साथ वस्तुओं की सुचारू आपूर्ति को लेकर बैठक की थी।

01:43 PM

Coronavirus Tips : गले और फेफड़ों में मोटा कफ भर देता है कोरोना, कफ को पिघलाकर गला साफ करेंगे ये 3 उपाय

वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोरोना वायरस सबसे पहले गले में जाता है और वहां वायरस को बढ़ाता है। वायरस की संख्या बढ़ने से गले और छाती में मोटा कफ जमने लगता है जिसकी वजह से सांस के जितने भी रास्ते हैं वो बंद होने लगते हैं जिस वजह से ऑक्सीजन अंदर नहीं पहुंच पाती है। यह मोटा कफ तीन दिनों तक गले में रहता है और इसके फेफड़ों में पहुंचने से परेशानियां शुरू होती हैं। बाद में शरीर के अंगों खासकर फेफड़ों पर अटैक करता है। यह किडनी, लीवर और फेफड़ों को डैमेज कर सकता है। 

पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-home-remedies-try-these-natural-remedies-to-neutralized-of-cough-in-throat-to-prevent/

01:41 PM

कोविड-19 से निपटने में भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में गरीबों को लेकर चिंता

विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत जैसे सघन देशों में वंचितों के लिए चिंता जताई और कहा कि यह संकट गरीब देशों को प्रभावित करेगा। मालपास कोविड-19 पर जी20 वार्ता को संबोधित कर रहे थे। वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी भाग लिया। दुनियाभर में कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने की संयुक्त पहल बनाने के लिए शिखर वार्ता बुलाई गयी थी। मालपास ने कहा, ‘‘मैं खासतौर पर भारत जैसे सघन आबादी वाले देशों को लेकर चिंतित हूं जहां कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली को व्यापक निवेश की जरूरत है। हम अपने सार्वजनिक और निजी सेक्टर के संसाधनों के माध्यम से समर्थन देने के लिए कड़ा परिश्रम कर रहे हैं।’’

01:40 PM

हिमाचल में कर्फ्यू में रोजाना पांच घंटे की ढील : मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान राज्य में लगाए गए कर्फ्यू में रोजाना पांच घंटे की ढील दी जाएगी। ठाकुर ने गुरुवार को शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस राहत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लोगों को उनकी आवश्यक वस्तुएं खरीदने या उनकी तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्फ्यू में रोजाना सुबह सात बजे से दोपहर तक ढील दी जाएगी ताकि उन्हें कम से कम असुविधा हो। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त करने में लोगों को कोई असुविधा न हो।

01:36 PM

आरबीआई ने बैंकों को रेपो नीलामी के जरिेये 11,772 करोड़ रुपये की पेशकश की

रिजर्व बैंक ने 12 दिवसीय रेपो दर पर नीलामी के जरिये बैंकों को 11,772 करोड़ रुपये की पेशकश की। इससे पहले, पहले आरबीआई ने नीलामी की राशि पूर्व में घोषित 25,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी। नीलामी में केंद्रीय बैंक को 11,772 करोड़ रुपये की बोलियां मिली। शीर्ष बैंक ने 5.16 के ‘कट ऑफ रेट’ पर पूरी राशि आबंटित की। आरबीआई को यह नीलामी 30 मार्च को करनी थी लेकिन उभरती वित्तीय स्थिति तथा कोरोना वायरस संकट के कारण इसे पहले किया गया। रिजर्व बैंक 31 मार्च को परिवर्तनीय (वैरिएबल) रेपो दर पर 25,000 करोड़ रुपये की और नीलामी आयोजित करेगा।

01:35 PM

रेलवे की वडोदरा के नये प्रशिक्षण संस्थान को पृथक केन्द्र के रूप में इस्तेमाल करने की पेशकश

रेलवे ने गुजरात के वडोदरा में मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना के प्रशिक्षण संस्थान के नये हॉस्टल भवन को जरूरत पड़ने पर पृथक केन्द्र के रूप में इस्तेमाल करने के लिये चिन्हित किया है। रेलवे ने यह जानकारी दी। रेलवे अपनी उत्पादन इकाइयों में जरूरी चिकित्सा सामग्रियों के निर्माण पर भी विचार कर रहा है। इसके अलावा वह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में केन्द्र सरकार का हाथ बंटाने के लिये और रास्ते भी तलाश रहा है। नये रेलवे प्रशिक्षण संस्थान में 168 कमरे, 334 बिस्तर और 12 बड़़े कमरे हैं।

01:34 PM

जमाखोरी न करें, दुकानदारों के अधिक पैसे लेने पर रिपोर्ट करें : दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने लोगों से जरूरी सामान जमा नहीं करने का आग्रह करते हुए कहा कि अगर 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण उनसे अधिक कीमत ली जाती हैं तो वे अधिकारियों को इसकी जानकारी दे। सरकार ने जोनल अधिकारियों के फोन नंबर जारी किए हैं जिन पर लोग यह बता सकते हैं कि किस दुकानदार ने अधिक कीमत ली है। खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने प्रत्येक क्षेत्र के लिए फोन नंबर ट्वीट किए हैं। ये नंबर इस पक्रार हैं : 9213894305 (पश्चिम); 9818592867 (मध्य); 8700424211 (दक्षिण); 9540167842 (दक्षिण पश्चिम); 9999409284 (उत्तर पश्चिम); 9654001602 (उत्तर); 9810667050 (उत्तर पूर्व); 9971913232 (पूर्व); 9891945229 (नयी दिल्ली)। हुसैन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाभार्थियों को राशन की आपूर्ति की व्यवस्था की भी समीक्षा की।

01:33 PM

महाराष्ट्र में 11 हजार कैदियों को पैरोल पर रिहा किया जाएगा

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि राज्य के कारागारों में कैद करीब 11 हजार कैदियों जिन्हें सात साल से कम सजा मिली है , उन्हें पैरोल पर रिहा किया जाएगा। देशमुख ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये इस फैसले की जानकारी दी। गृहमंत्री ने कहा, करीब 11 हजार कैदी या आरोपी जो सात साल की सजा के प्रावधान वाले मामलों में बंद हैं उन्हें पैरोल पर रिहा किया जा सकता है। मैंने पूरे राज्य के कारागारों को उचित आदेश जारी कर दिया है। देशमुख, ‘‘ राज्य में करीब 60 जेलें हैं जिन पर यह फैसला लागू होगा।

01:31 PM

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक विस्फोट में एक बालक घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सिखों के एक अंत्येष्टि स्थल के निकट बम विस्फोट हुआ जिसमें एक बालक घायल हो गया। पजहाक अफगान न्यूज ने एक पुलिसकर्मी के हवाले से बताया कि काबुल में सिख अंत्येष्टि स्थल के निकट एक बम विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में एक बालक घायल हो गया। विस्फोट के समय अल्पसंख्यक समुदाय के उन 25 सदस्यों की अंत्येष्टि कार्यक्रम भी बाधित हुआ जो बुधवार को इस्लामिक स्टेट के हमले में मारे गये थे। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के बीचोंबीच स्थित एक गुरुद्वारे पर भारी हथियारों से लैस एक आत्मघाती हमलावर ने बुधवार को हमला कर दिया था जिसमें कम से कम 25 व्यक्तियों की मौत हो गई थी और आठ अन्य घायल हो गए थे।

01:30 PM

फ्रांस ने पहली बार ट्रेन से रोगियों को निकाला

फ्रांस ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देश के पूर्वी हिस्से से पहली बार ट्रेन के माध्यम से रोगियों को निकाला। इस क्षेत्र में कोविड-19 महामारी से 1300 से ज्यादा मौत के मामले दर्ज किये गये। अधिकारियों ने कहा कि रोगियों को निकालने के लिए विशेष रूप से तैयार हाईस्पीड टीजीवी ट्रेन का इस्तेमाल किया गया और जर्मनी तथा स्विट्जरलैंड की सीमा से लगे अलसाचे क्षेत्र से बीस रोगियों को निकाला गया। उन्हें पश्चिम अटलांटिक तटीय क्षेत्र में पेस ड ला लोइरे के अस्पतालों तक ले जाया गया। राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने बुधवार को पूर्वी शहर मलहाउस का दौरा किया था जहां सेना ने एक क्षेत्रीय अस्पताल तैयार किया है।

01:24 PM

दिल्ली की जामा मस्जिद में कुछ ही लोगों ने शुक्रवार की नमाज़ अदा की। #Coronavirus के कारण दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने मुसलमानों से अपील की है कि वे अपने घरों से ही शुक्रवार की नमाज़ सहित सभी नमाज़ अदा करें।

01:19 PM

कोरोना वायरस पर वायरल फेक ऑडियो के मामले में तीन गिरफ्तार, नागपुर में 59 मरीजों के मिलने की फैलाई जा रही थी अफवाह।


 

01:14 PM

कोरोना वायरस पर वायरल फेक ऑडियो के मामले में तीन गिरफ्तार, नागपुर में 59 मरीजों के मिलने की फैलाई जा रही थी अफवाह।


 

01:13 PM

'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर की कोरोना के खिलाफ जंग, कोविड-19 से निपटने के लिए दिए 50 लाख रुपये

 चैंपियन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कोविड 19 महामारी से निपटने के लिये 50 लाख रुपये दान दिए हैं। भारत के प्रमुख खिलाड़ियों में से यह अब तक सबसे बड़ी दान राशि है। कइयों ने अपनी तनख्वाह देने का ऐलान किया है जबकि कइयों ने चिकित्सा उपकरण दिये हैं। पढ़ें पूरी खबर

12:57 PM

क्या मक्खियों से फैल सकता है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस को लेकर एक ट्वीट और वीडियो के कारण बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन विवादों में घिर गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसे रिट्वीट किए जाने के बाद यह वायरल हो गया था. विवाद उस वक्त गहरा गया जब स्वास्थ्य मंत्रालय ने बच्चन के ट्वीट में किए गए दावे को सिरे से नकार दिया. स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी लव अग्रवाल ने नियमित तौर पर ली जाने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमिताभ के दावे को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि कोरोना वायरस मक्खी नहीं केवल इंसानों के जरिये ही फैलता है. इसके बाद बच्चन ने अपने ट्वीट को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा लिया था। इस वीडियो में हम आपको बताएंगे कि क्या है पूरा मामला और क्या मक्खियों के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस....

देखिए वीडियोः- https://www.youtube.com/watch?v=ArcHRwgcUg8

12:36 PM

दिल्ली में कोरोना के 10 लोकल ट्रांसमिशन के केस, कुल मरीजों की संख्या 39: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के अभी तक कुल 39 मामले सामने आए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बताया कि सभी संक्रमित मरीजों में से 29 बाहर से आने वाले शामिल हैं जबकि 10 स्थानीय तौर पर ट्रांसमिशन (Local transmission) के केस हैं। केजरीवाल ने कहा कि अगर 100 से ज्यादा केस रोज दिल्ली में आते हैं तो नए अस्पतालों को भी तैयार करने पर काम हो रहा है। पढ़ें पूरी स्टोरी

11:29 AM

अंडमान और निकोबार में दूसरा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, पहले वाले पीड़ित के साथ विमान में किया था सफर, 55 लोग थे शामिल

पोर्ट ब्लेयर: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 का यह दूसरा मामला है। मुख्य सचिव चेतन सांघी ने बताया कि 24 मार्च को कोलकाता से लौटे एक व्यक्ति में बृहस्पतिवार को संक्रमण की पुष्टि हुई थी और दूसरे मरीज ने उसी विमान में संक्रमित व्यक्ति के साथ यात्रा की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...
https://www.lokmatnews.in/india/second-person-tests-coronavirus-positive-in-andaman-and-nicobar-islands/

10:45 AM

कोरोना वायरस और लॉकडाउन पर अरविंद केजरीवाल आज 12 बजे मीडिया से बात करेंगे।



 

10:13 AM

रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती। रिवर्स रीपो रेट में भी 90 बेसिस पॉइंट की कटौती करते हुए 4 प्रतिशत कर दिया गया है।



 

10:00 AM


बिहार में कोरोना वायरस के दो और केस मिले। एक सीवान और नालंदा में मिला कोरोना का केस। सीवान का शख्स दुबई से लौटा है जबकि नालंदा के मरीज का कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिला है। बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 9 हुई।



 

09:57 AM

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,158.34 अंक उछलकर 31,105.11 अंक तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 8,980.90 अंक पर खुला।

09:50 AM

Coronavirus: सरकार के आर्थिक पैकेज को कांग्रेस ने कहा 'मामूली', मनरेगा दर में 20 रुपये की वृद्धि को सीपीएम ने बताया मजाक

कोरोना संकट के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से गरीबों के लिए आर्थिक पैकेज के ऐलान को कांग्रेस और सीपीएम ने 'बहुत थोड़ा' और देर से लिया जाने वाला फैसला बताया है। राहुल गांधी ने जहां कहा कि ये सरकार का सही दिशा में पहला कदम है वहीं, रणदीप सुरजेवाला ने सरकार इसे भी अपर्याप्त कहा है। सुरजेवाला ने कहा कि सरकार को इस मदद को और बढ़ाने की जरूरत है। सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने भी इसे अपर्याप्त कहा है। यहां पढ़ें पूरी खबर

09:50 AM

जानेमाने पेंटर और मूर्तिकार सतीश गुजराल का 94 साल की उम्र में निधन।



 

09:49 AM

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,158.34 अंक उछलकर 31,105.11 अंक तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 8,980.90 अंक पर खुला।

07:34 AM


अंडमान में मिला कोविड-19 का दूसरा मामला, इस शख्स ने पहले पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के साथ यात्रा की की थी। दोनों अब अस्पताल में हैं।



 

07:03 AM

सजा के तौर पर लोगों से सफाई करवा रही है पुलिस

कर्नाटक: कलबुर्गी में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों से पुलिस ने सज़ा के तौर पर सफाई करवाई। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। 

07:02 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने मजदूरों के मदद के किए ऐलान

कोरोना वायरस के बाद हुए लॉकडाउन से दिहाड़ी मजदूरों की परेशानियां बढ़ गई हैं। काम बंद होने के बाद लोग एक राज्य से दूसरी राज्य में जाने के लिए पैदल ही चलना शुरू कर दिया है। अब इन मुसाफिरों की मदद के लिए राज्य सरकार ने मदद का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि ऐसे लोगों को उनके सुरक्षित गंतव्य पहुंचाने का सरकार समुचित बंदोबस्त करेगी। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना लॉकडाउन के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर आ रहे अन्य राज्यों को पैदल जाने वाले मजदूरों व कर्मकारों के लिए मानवीय आधार पर विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 

Web Title: Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 27 march Coronavirus Covid-19 update India
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे