लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की गाइडलाइन जारी, अब मिलेगा बोनस

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: March 27, 2020 05:00 PM2020-03-27T17:00:08+5:302020-03-27T17:00:08+5:30

इस साल भी गेहूं और सरसों फसल की खरीद सही वक्त पर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। सरकार के मुताबिक लॉकडाउन के चलते रबी की फसलों की सरकारी खरीद में 3 हफ्ते की देरी हो सकती है।

Haryana government big announcement for farmers, no restrictions on movement in farm | लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की गाइडलाइन जारी, अब मिलेगा बोनस

लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की गाइडलाइन जारी, अब मिलेगा बोनस

Highlightsसही वक्त पर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की फसलों की खरीद।रबी की फसलों की सरकारी खरीद में हो सकती है 3 हफ्ते की देरी।

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के चलते देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। अब बंद के दौरान भी हरियाणा के किसान अपने खेतों में आवाजाही कर सकेंगे।

कृषि मंत्री जेपी दलाल के मुताबिक कोरोना लॉकडाउन में किसानों के लिए राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। इस वक्त सरसों, गेहूं, चने आदि की फसल तैयार है। ऐसे में कटाई के लिए कंबाइन हार्वेस्टर समेत किसी मशीन को सड़क पर रोका नहीं जाएगा।

इसके अलावा इस साल भी गेहूं और सरसों फसल की खरीद सही वक्त पर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। सरकार के मुताबिक लॉकडाउन के चलते रबी की फसलों की सरकारी खरीद में 3 हफ्ते की देरी हो सकती है, जिसके चलते सरकार गेहूं की खरीद पर सवा सौ रुपये प्रति क्विंटल तक का बोनस भी देगी।

हरियाणा पुलिस ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किये गये लॉकडाउन आदेशों का उल्लंघन करने पर गुरुवार को 547 लोगों को गिरफ्तार किया। देश में मंगलवार की मध्य रात्रि से 21 दिनों का लॉकडाउन प्रभावी हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि आवश्यक और आपात सेवाओं को छूट दी गई है। पानीपत समेत कुछ स्थानों पर इस तरह की खबरें है कि लोग आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए दुकानों पर सामाजिक दूरी बनाये रखने का पालन नहीं कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों से सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाए रखने की अपील की है। सरकार ने लॉकडाउन पर सवालों के समाधान के लिए हेल्पलाइन नम्बर ‘1075’ और ‘1100’ स्थापित की हैं। 

राजस्थान में 27 मार्च की शाम 5 बजे तक कोरोना वायरस के 45 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक राज्य में 3 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, वहीं 42 एक्टिव केस हैं।

Web Title: Haryana government big announcement for farmers, no restrictions on movement in farm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे