aaj ki taja khabar 10 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 109140 केस, 3300 लोगों की मौत
10 जुलाई की ब्रेकिंग न्यूज, कोरोना वायरस अपडेट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट और कोरोना महामारी से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 8 लाख के करीब पहुंच गए हैं। लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब कई जगहों पर एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा रहा है। बिहार की राजधानी पटना समेत कुछ जिलों में आज से लॉकडाउन है। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी आज से लॉकडाउन लागू किया गया है। पश्चिम बंगाल भी इसमें शामिल है। 

तेलंगाना और कर्नाटक में भी बढ़ते मामलों ने भी चिंता पैदा कर दी है। हालांकि, दिल्ली और मुंबई में मामले कम जरूर हो रहे हैं।  स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 793802 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 276682 है। दूसरी ओर 495515 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब  21604 हो गई है। ये आंकड़े शुक्रवार सुबह तक के हैं। 

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच भारत के लिए राहत की बात ये है कि मृत्यु दर बहुत कम है। इन सबके बीच उत्तर प्रदेश में मुठभेड़ के दौरान 8 पुलिसकर्मियों की हत्या का मास्टरमाइंड विकास दुबे एनकाउंटर में आज सुबह मारा गया। उसे कल उज्जैन में महाकाल मंदिर से गिरफ्तार किया गया था। यूपी एसटीएफ की टीम उसे उज्जैन से कानपुर ला रही थी। इसी बीच उसने रास्ते में भागने की और मारा गया। पुलिस के अनुसार दरअसल, जिस गाड़ी में उसे लाया जा रहा था, वह पलट गई थी। 

बहरहाल, इससे पहले फरीदाबाद और फिर नोएडा पहुंचने की भी विकास की कुछ अपुष्ट जानकारियां सामने आई थी। आखिरकार उसे उज्जैन में पकड़ा जा सका। इससे पहले पुलिस विकास दुबे के पांच साथियों को मार चुकी है। बुधवार सुबह विकास दुबे का करीबी साथी अमर दुबे एनकाउंटर में मारा गया। उसे एसटीएफ ने हमीरपुर में मार गिराया। गुरुवार को भी उसके दो सहयोगी मारे गए थे। 

वहीं, खेल की दुनिया की बात करें तो इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी बुधवार को एक बार फिर हो गई। इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू हो चुकी है और आज इसका तीसरा दिन होगा।

10:04 PM

सरकार की गेहूं खरीद 2020-21 के मौजूदा विपणन वर्ष (अप्रैल- मार्च) में अब तक 3 करोड़ 89 लाख 80 हजार टन के नये रिकॉर्ड स्तर को छू गई। गेहूं खरीद के मामले में पंजाब को पीछे छोड़ते हुये मध्य प्रदेश देश का सबसे अधिक गेहूं खरीदने वाला राज्य बन गया है। गेहूं खरीद के मामले में पिछला रिकॉर्ड वर्ष 2012-13 का है जब 3 करोड़ 81 लाख 80 हजार टन की खरीद की गई थी। जबकि पिछले विपणन वर्ष 2019-20 के दौरान गेहूं की खरीद 3 करोड़ 47 लाख 70 हजार टन रही थी। गेहूं का विपणन वर्ष अप्रैल से मार्च तक होता है, लेकिन सामान्य तौर पर ज्यादातर मात्रा में खरीद का का काम पहले तीन महीनों में ही किया जाता है। चालू वर्ष के दौरान गेहूं खरीद लक्ष्य 4.07 करोड़ टन निर्धारित किया गया है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) और राज्य एजेंसियां ​​न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीद का कार्य करती हैं। एफसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हमने अभी तक तीन करोड़ 89 लाख 80 हजार टन गेहूं की खरीद की है। प्रमुख राज्यों में खरीद का काम लगभग पूरा हो चुका है। अगले कुछ दिनों में कुछ हजार टन और लाया जाएगा।’’

09:57 PM

भिवानी सेक्टर-13 के एक युवक ने फेसबुक पर लाइव होकर पहले साथियों पर परेशान करने का आरोप लगाया और उसके बाद उसने अपनी लाइसेंसी बंदूक से गोली मार कर आत्महत्या कर ली। बाद में पुलिस ने फेसबुक पर दिखाई गई जगह ढूंढकर शव को कब्जे में लिया। मामला हुडा पार्क का है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और जांच में जुटी हुई है। देर रात युवक साबू जॉर्ज अचानक अपने घर सेक्टर-23 से गायब हो गया। उसके बाद फेसबुक लाइव होकर उसने बताया कि वह रेवाड़ी में एक निजी अस्पताल में काम करता था। उसका अस्तपाल के कर्मचारियों के साथ विवाद भी हुआ था। वे उसको परेशान करते थे। थाना सिविल लाइन प्रभारी विधानंद ने बताया कि जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि किस वजह से उसने आत्महत्या जैसा कदम उठाया है। मृतक के पिता बाबू पुरी ने बताया कि उनका बेटा एक निजी अस्पताल में नौकरी करता था।

09:57 PM

संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधी प्रमुख ने कहा है कि उनके कार्यालय को ऐसी सूचना मिली कि हाल ही में पूर्वोत्तर सीरिया में दो शिविरों में 700 लोगों की मौत हो गई है। उन शिविरों मे मुख्य रूप से इस्लामिक स्टेट लड़ाकों से संबिधत 70,000 महिलाओं और बच्चों को रखा गया है। व्लादिमीर वोरोंत्सोव ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अल-होल और रोज शिविरों में बच्चों सहित लोगों की मौत "दवा व भोजन की कमी" से हुयी है। इन शिविरों की देखरेख कुर्द नेतृत्व वाली सेनाएं कर रही हैं जिनका अमेरिका के साथ गठबंधन है।

09:57 PM

गांव उचाना कलां में बृहस्पतिवार की रात दामाद ने तेजधार हथियार से सास की गला रेतकर हत्या कर दी। दामाद ससुर की जमीन से हिस्सा चाहता था। उचाना थाना पुलिस ने चाचा ससुर की शिकायत पर दामाद के खिलाफ हत्या समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। गांव उचाना कलां निवासी सेवा सिंह की बेटी मंजू की शादी गांव सुलचानी निवासी संदीप के साथ हुई है। सेवा सिंह की मौत के बाद उसकी पत्नी इंद्रो ने अपने देवर कमल के साथ शादी कर ली थी। इंद्रो और कमल से दो लड़कियां तथा एक लड़का है। संदीप अपने मृतक ससुर सेवा सिंह की जमीन में हिस्सा चाहता था, जिसको लेकर संदीप का उसकी पत्नी मंजू से अनबन रहती थी।

09:57 PM

दिल्ली में 25 मार्च से कोविड-19 को लेकर सख्त लॉकडाउन के बावजूद 2020 के शुरुआती छह महीनों में यहां वायु प्रदूषण के कारण करीब 24,000 लोगों की जान गई और सरकार को जीडीपी के 5.8 प्रतिशत नुकसान का सामना करना पड़ा। एक रिपोर्ट में यह उल्लेख किया गया है। आईक्यूएयर के नए ऑनलाइन उपकरण एयर विजुअल और ग्रीनपीस दक्षिणपूर्व एशिया के मुताबिक दिल्ली में वर्ष के शुरुआती छह महीनों के दौरान वायु प्रदूषण की वजह से 26,230 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ, जो उसके वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 5.8 प्रतिशत के बराबर है। यह दुनिया के 28 प्रमुख शहरों में जीडीपी के लिहाज से वायु प्रदूषण से होने वाला सबसे ज्यादा नुकसान है।

08:25 PM

श्रीनगर नगर निगम के महापौर पद के लिए 14 जुलाई को चुनाव होगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। निगम के सचिव ने नए महापौर के चुनाव के लिए निकाय की बैठक के लिए बृहस्पतिवार को नोटिस जारी किया। जुनैद अजीम मट्टू को पिछले महीने उस समय पद से हटना पड़ा था जब निगम ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को पारित कर दिया था। माना जा रहा था कि मट्टू को पद से हटाने के पीछे विवादों में रहे कारोबारी शेख इमरान हैं। इमरान पार्षद चुने जाने के बाद से कई बार अपनी निष्ठाएं बदल चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि इस बार इमरान खुद महापौर पद के लिए होड़ में हैं। उन्हें पिछले साल दिसंबर में निगम के उप-महापौर पद से हटा दिया गया था।

08:24 PM

उत्तराखंड में शुक्रवार को कोविड—19 के 68 नए मामले सामने आने से महामारी से पीड़ितों की कुल संख्या 3373 हो गयी । प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित मिले ताजा मामलों में सर्वाधिक 41 मरीज उधमसिंह नगर जिले के हैं जबकि 11 देहरादून जिले के, सात हरिद्वार, चार नैनीताल, दो चंपावत और एक—एक पौड़ी, टिहरी और उत्तरकाशी जिले के हैं । बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में शुक्रवार को 34 और मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए । अब तक कुल 2706 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से छुट्टी पा चुके हैं और उपचार करा रहे मरीजों की संख्या 592 है । प्रदेश में कोविड- 19 से पीड़ित 46 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 29 मरीज प्रदेश से बाहर चले गए हैं ।

07:32 PM

मुंबई की सबसे बड़ी मलिन बस्ती धारावी में शुक्रवार को कोविड-19 के 12 नए मामले आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,359 हो गई है। यह जानकारी बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने दी। नगर निकाय ने हालांकि पिछले कुछ दिनों से इस क्षेत्र में कोविड-19 संबंधी मौतों की जानकारी देनी बंद कर दी है। अधिकारी ने कहा कि धारावी में इस समय 166 मरीजों का उपचार चल रहा है और 1,952 मरीजों को अब तक अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि धारावी से अधिक मामले बीएमसी के जी-उत्तर प्रशासनिक वार्ड के दादर और माहिम क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं। धारावी भी इसी वार्ड का हिस्सा है। अधिकारी ने बताया कि दादर और माहिम में पिछले 24 घंटे में क्रमश: 35 और 23 नए मामले सामने आए। एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्ती धारावी 2.5 वर्ग किलोमीटर में फैली है जहां छोटे-छोटे घरों में लगभग 6.5 लाख लोग रहते हैं।

07:07 PM

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने केरल में एक राजनयिक बैग में 14.82 करोड़ रूपये मूल्य के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी में कथित संलिप्तता को लेकर एक अहम महिला संदिग्ध समेत चार लोगों के खिलाफ शुक्रवार को मामला दर्ज किया। केंद्र ने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर प्रभार’ को ध्यान में रखते हुए बृहस्पतिवार को एनआईए को इस मामले की जांच की इजाजत दी थी। एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी ने अवैध गतिविधि रोकथाम अधिनियम के संबंधित प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की। उन्होंने बताया कि इस मामले में सरिथ, स्वप्ना प्रभा सुरेश और संदीप नैयर तथा एर्नाकुलम के फजिल फारीद के नाम हैं और इसका संबंध पांच जुलाई को त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोच्चि के सीमाशुल्क (रोकथाम) आयुक्त कार्यालय द्वारा 14.82 करोड़ रूपये मूल्य के 30 किलोग्राम सोने की जब्ती से है। अधिकारी ने बताया कि इसे संयुक्त अरब अमीरात के एक एक राजनयिक बैग में छिपाकर रखा गया था जिसे वियना संधि के तहत निरीक्षण से छूट प्राप्त था। अधिकारी के अनुसार सीमाशुल्क विभाग की प्रारंभिक जांच से खुलासा हुआ है कि सरिथ ने पहले भी ऐसे कई खेप हासिल किये थे।

07:04 PM

जयपुर के अशोक नगर थाना क्षेत्र में सिविल लाईंस स्थित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सरकारी आवास को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सहायक पुलिस आयुक्त (अशोक नगर) नेमी चंद खारिया ने बताया कि पुलिस कंट्रोल रूम को सुबह एक व्यक्ति ने फोन कर मुख्यमंत्री आवास को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। मोबाइल फोन के लोकेशन के आधार पर आरोपी को जमवारामगढ़ से उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया। विधायकपुरी के थाना अधिकारी ओमप्रकाश माठवा ने बताया कि आरोपी लोकेश मीणा (28) ने सुबह 9.30 बजे पुलिस कंट्रोल रूम में फोन कर मुख्यमंत्री आवास को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। आरोपी को लोकेशन की आधार पर जमवारामगढ़ तहसील के पापड़ गांव में उसके घर से गिरफ्तार किया गया है। प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि आरोपी लोकेश प्रतियोगी परीक्षा की तैयार कर रहा है और मंद बुद्धि है। उन्होंने बताया कि आरोपी को भारतीय दंड संहिता की धारा 151 के तहत गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है।

04:07 PM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत एक फरवरी से 41,000 से अधिक स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) में 8.8 करोड़ से अधिक रोगी पहुंचे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रोगियों के इन केंद्रों में पहुंचने का यह आंकड़ा, इसके पहले के 21 महीनों --14 अप्रैल 2018 से लेकर 31 जनवरी 2020 तक-- के आंकड़ों के लगभग बराबर है। जबकि इस साल लॉकडाउन की अवधि दौरान लोगों की आवाजाही पर पाबंदियां लगी हुई थी। मंत्रालय ने कहा कि पिछले पांच महीनों में 1.41 करोड़ लोगों की उच्च रक्तचाप,1.13 करोड़ लोगों की मधुमेह(डायबिटिज)और 1.34 लोगों की कैंसर की जांच की गई। बयान के मुताबिक कोविड-19 द्वारा पेश की गई चुनौतियों के बावजूद जून में उच्च रक्तचाप के करीब 5.62 रोगियों को और मधुमेह के 3.77 रोगियों को इन केंद्रों में दवाइयां दी गई। कोविड-19 महामारी फैलने के बाद 6.53 लाख योग एवं तंदुरूस्ती सत्रों का भी इन केंद्रों में आयोजन किया गया। स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) आयुष्मान भारत योजना का अहम हिस्सा हैं।

04:06 PM

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा कि उनके कार्यालय सह आवास के कुछ कर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वह एहतियात के तौर पर घर से काम करेंगे। एक बयान में येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘ मैं आज से अगले कुछ दिन तक घर से ही काम करूंगा क्योंकि कार्यालय सह आवास कृष्णा के कुछ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।’’ उन्होंने कहा कि वह जरूरी दिशानिर्देश और सलाह ऑनलाइन ही देंगे। येदियुरप्पा ने खुद को स्वस्थ बताते हुए लोगों से नहीं घबराने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि वह कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए जरूरी दिशानिर्देश का पालन करें। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री कार्यालय सह आवास कृष्णा को संक्रमण मुक्त करने के लिए बंद किया गया था क्योंकि यहां तैनात एक पुलिस कांस्टेबल का रिश्तेदार संक्रमित पाया गया था।

03:33 PM

पाकिस्तान में कोविड-19 से 75 और लोगों की जान जाने के बाद देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 5,000 के पार पहुंच गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 2,751 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोविड-19 महामारी के मामले बढ़कर 2,43,599 हो गए । मंत्रालयों के आंकड़ों के अनुसार, सिंध में कोरोना वायरस के मामले 1,00,000 के पार पहुंच गए हैं। उसकी रिपोर्ट के अनुसार, वायरस से अभी तक 5,038 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 1,49,092 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 2,375 लोगों की हालत गंभीर है। आंकड़ों के अनुसार, अब तक सर्वाधिक 1,00,900 मामले सिंध में सामने आए हैं। इसके बाद पंजाब में 85,261 मामले, ख़ैबर पख़्तूनख़्वा में 29,406 मामले, इस्लामाबाद में 13,829 मामले, बलूचिस्तान में 11,099 मामले, गिलगित-बाल्तिस्तान में 1,619 मामले और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 1,485 मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अब तक देश में 15,14,858 लोगों की कोविड-19 जांच की गई है, जिनमें से 23,255 नमूनों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई है।

03:06 PM

कैलिफोर्निया में कॉन्ट्रा कोस्टा काउंटी में हुई गोलीबारी में बृहस्पतिवार रात में दो उप शेरिफ को गोली लगी है। खबरों के अनुसार गोलीबारी की घटना किंगस्टन में हुई। यह इलाका सैन फ्रांसिस्को के उत्तरपूर्व में है। शेरिफ के अधिकारियों ने कहा कि गोलीबारी में एक अधिकारी शामिल था लेकिन तत्काल अन्य जानकारियां नहीं दी और घायलों की स्थिति भी नहीं बतायी है। केपीआईएक्स-टीवी की खबर में शेरिफ कार्यालय के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि दोनों उप शेरिफ को गोली लगी है।

02:49 PM

मिजोरम में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के सात कर्मी और असम राइफल्स के आठ जवान समेत 23 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 226 हो गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया कि 26 साल की एक महिला समेत नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि जोरम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बृहस्पतिवार रात में हुई। बयान में बताया गया कि असम राइफल्स के जवान एजल के निकट जोखवसांग में तैनात हैं जबकि एनडीआरएफ के कर्मी एजल से 15 किलोमीटर दूर लुंगवेरह में तैनात हैं। महिला मरीज कोलकाता से लौटी थी और वह एजल जिले की रहने वाली है। मिजोरम में अब तक 226 मामले सामने आए हैं और 83 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं 143 व्यक्ति स्वस्थ हो चुका है।

02:28 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद कुंवर दानिश अली ने भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) के एक अधिकारी के लद्दाख में वाहन दुर्घटना के बाद से लापता होने के मामले में शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर आग्रह किया कि वह अधिकारी का पता लगाने में मदद करें। खबरों के मुताबिक, गत 22 जून को लद्दाख के आईईएस अधिकारी सुभान अली की जिप्सी अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई थी। इसके बाद से उनका कोई पता नहीं चला है। वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के निवासी हैं। रक्षा मंत्री को लिखे पत्र में दानिश अली ने कहा, ‘‘मैं आपके संज्ञान में लाना चाहता हूं कि आईईएस अधिकारी सुभान अली की गाड़ी 22 जून को लद्दाख में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी जिसके बाद से उनकी कोई ख़बर नहीं हैं। इसी बाबत मैंने आपको टेलीफोन पर भी जानकारी उपलब्ध कराई थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे आग्रह करता हूं कि इस मामले में आप व्यक्तिगत रूप से दख़ल दें और क़ाबिल अधिकारियों और साधनों को सुभान अली को ढूढंने में लगाएं। इस अधिकारी का परिवार बहुत परेशान है और हर पल एक भयानक पीड़ा से गुज़र रहा है।’’

02:26 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक महिला के 23 सप्ताह के गर्भ के समापन के लिये दायर याचिका पर शुक्रवार को आप सरकार और एम्स को नोटिस जारी किया। इस महिला की याचिका के अनुसार गर्भ में पल रहे भ्रूण में गंभीर किस्म की विकृतियां है। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने दिल्ली सरकार और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को नोटिस जारी कर महिला की याचिका पर उनसे जवाब मांगा है। पीठ ने महिला की जांच करने के बाद एम्स को 13 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट अदालत को देने का निर्देश दिया है। इस मामले में अब 14 जुलाई को आगे सुनवाई होगी। महिला ने वकील स्नेहा मुखर्जी के जरिए दायर की याचिका में कहा कि उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को ‘‘स्पाइना बिफिडा और आर्नोल्ड चिरी सिंड्रोम’’ है जिससे रीढ़ की हड्डी का सही तरीके से विकास नहीं होता और मस्तिष्क का ऊतक रीढ़ की नाल तक बढ़ जाता है।

02:26 PM

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में हाथी के हमले में जिला पंचायत के पूर्व सदस्य की मौत हो गई है। वन अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी । सूरजपुर जिले के वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के चंदौरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में पूर्व जिला पंचायत सदस्य शंकर सिंह (60 वर्ष) की हाथी के हमले से मौत हो गई है। जिला पंचायत के पूर्व सदस्य छह जुलाई को घर से निकले थे और बृहस्पतिवार को जंगल में उसका शव बरामद किया गया। सूरजपुर के वन मंडल अधिकारी जी आर भगत ने बताया कि जिले के पखनी गांव निवासी सिंह छह जुलाई को अपने घर से निकले थे लेकिन वह नहीं लौटे । भगत ने बताया कि बृहस्पतिवार को दोपहर बाद उनका शव प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में मिला था।

02:25 PM

जम्मू्-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी को गिरफ्तार कर उसके पास से गोला बारूद बरामद किया। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को हाजिन शहर में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिली थी, जिसके बाद उन्होंने बृहस्पतिवार शाम हाजिन के हकबारा इलाके पर एक नाका बनाया था। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया। उसकी पहचान चंदरगीर निवासी रफीक अहमद राठेर उर्फ हाजी के तौर पर हुई है। नाके पर मौजूद दल पर ग्रेनेड फेंकने की कोशिश करते समय उसे गिरफ्तार किया गया।

01:58 PM

ओडिशा में शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड 755 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 11,956 हो गई। वहीं चार और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 56 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 15 मार्च को ओडिशा में संक्रमण का पहला मामला सामने आया था जिसके बाद से अब तक शुक्रवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 755 मामले सामने आए। अधिकारी ने बताया कि संक्रमित चार मरीजों की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 56 हो गई।

01:57 PM

शुक्रताल में एक आश्रम के स्वामी को चार बच्चों के कथित यौन उत्पीड़न और उनसे व अन्य को मजदूरी के लिए मजबूर करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि स्वामी भक्ति भूषण गोविंद महाराज को आश्रम से भागने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार किया गया। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अमित कुमार ने बताया कि इस संबंध में आश्रम के स्वामी और अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं और पोक्सो अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। सात जुलाई को चाइल्डकेयर हेल्पलाइन की एक टीम और पुलिस ने आठ बच्चों को यहां से बचाया। बाद में दो अन्य को भी यहां से बचाया गया। ये सभी बच्चे सात से दस साल के हैं और सभी त्रिपुरा, मिजोरम और असम के हैं। इन्हें बाल कल्याण बोर्ड के समक्ष पेश किया गया। चिकित्सकीय जांच में चार बच्चों के यौन उत्पीड़न की पुष्टि हुई। इसी बीच उपसंभागीय मजिस्ट्रेट कुलदीप मीणा ने बयान दर्ज किया। जिला प्राधिकारियों ने पीड़ितों के अभिभावकों को इस संबंध में सूचना दे दी है। पीड़ितों ने दावा किया है कि उन्हें मजदूरी करने को मजबूर करके उनसे ईंट बनवाने का काम करवाया गया। भूषण ने 2008 में यह आश्रम बनाया था। भूषण ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार करते हुए दावा किया कि उसे फंसाया जा रहा है।

01:57 PM

डेटा विश्लेषण फर्म प्रॉपइक्विटी के विश्लेषण के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी और इसके चलते देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण नौ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री 67 प्रतिशत घटकर 21,294 इकाई रह गई। प्रॉपइक्विटी के अनुसार अप्रैल-जून 2020 के दौरान कुल मकानों की बिक्री 21,294 इकाई रही, जो एक साल पहले की अवधि में 64,378 इकाई थी। इस तरह इसमें 67 प्रतिशत की गिरावट हुई। रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा को छोड़कर अन्य सभी आठ शहरों में बिक्री घटी। गुरुग्राम में समीक्षाधीन अवधि में मकानों की बिक्री 791 प्रतिशत घटी और यह पिछले साल की समान अवधि के 1,707 से घटकर 361 इकाई रह गई। इस तरह चेन्नई और हैदराबाद में मकानों की बिक्री 74 प्रतिशत तक गिर गई, जबकि बेंगलुरु में 73 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। प्रॉपइक्विटी के मुताबिक मुंबई में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 63 प्रतिशत, ठाणे में 56 प्रतिशत और पुणे में 70 प्रतिशत घटी। हालांकि, इस दौरान नोएडा में बिक्री में पांच प्रतिशत का इजाफा हुआ और यह 1,123 इकाई से बढ़कर 1,177 इकाई हो गई। हाल में, संपत्ति सलाहकार एनारॉक ने कहा था कि एक अनुमान के मुताबिक इस साल अप्रैल-जून के दौरान सात शहरों में बिक्री 81 प्रतिशत घटकर 12,740 इकाई रह गई।

01:37 PM

भारत में शुक्रवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 26,506 नए मामले सामने आए जिसके साथ देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 7,93,802 हो गए। कोविड-19 के 475 और मरीजों की मौत के साथ देश में इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 21,604 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह जानकारी प्राप्त हुई। कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में अब तक 1.1 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है। आईसीएमआर के मुताबिक नौ जुलाई तक देश में 1,10,24,491 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 2,83,659 नमूनों की जांच बृहस्पतिवार को की गई। शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में 4,95,512 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित 2,76,685 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘अब तक करीब 62.42 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ संक्रमितों में कुछ विदेशी मरीज भी शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार जिन 475 लोगों की मौत हुई है, उनमें से 219  महाराष्ट्र से, 65 तमिलनाडु से,  45 दिल्ली से,  27 पश्चिम बंगाल से, 17 उत्तर प्रदेश से, 16 कर्नाटक से, 15 गुजरात से, 13 आंध्र प्रदेश से, नौ राजस्थान से, आठ बिहार से, सात तेलंगाना से, छह असम से हैं। पांच-पांच मरीजों की मौत हरियाणा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में, चार मरीजों की मौत ओडिशा में और एक-एक मरीज की मौत छत्तीसगढ़, गोवा, झारखंड और मेघालय में हुई।

01:21 PM

मेघालय के उत्तर पूर्वी इंदिरा गांधी क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विज्ञान संस्थान के परिसर को संक्रमणमुक्त किये जाने तक ओपीडी और आपात सेवाओं को बंद कर दिया गया है। अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार बीएसएफ के एक कर्मी की एक जुलाई को आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, जिसकी रिपोर्ट में उसके संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई। इसके बाद कर्मी को चार जुलाई को हड्डी रोग विभाग के सामान्य वार्ड में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को बीएसएफ कर्मी को बुखार हो गया और उसकी कोविड-19 की जांच की गई, जिसमें उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। अस्पताल ने एक बयान में कहा कि कई लोग मरीज के सम्पर्क में आए थे इसलिए अस्पताल को संक्रमण मुक्त किए जाने की जरूरत है और उसके सम्पर्क में आए लोगों की भी पहचान की जा रही है। उसने कहा कि ओपीडी और आपात सेवाएं बंद की गई है। हालांकि आंतरिक सेवाएं जारी रहेंगी। इस बीच, मेघालय में बीएसएफ के सीमावर्ती मुख्यालय में एक दिन में कोविड-19 के 38 मामले सामने आने के बाद उसे निरुद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया। स्वास्थ्य सेवा निदेशक अमन वार ने बताया कि पहले बीएसएफ के 10 कर्मी संक्रमित पाए गए थे और शाम को अन्य 28 कर्मियों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। राज्य में कोविड-19 के कुल 142 मामले हैं और इसके अलावा दो लोगों की इससे जान जा चुकी है। वहीं अभी 95 लोगों का इलाज चल रहा है और 45 लोग ठीक हो चुके हैं।

01:18 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को परीक्षाएं रद्द कर विद्यार्थियों को उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर अगले शैक्षणिक सत्र के लिए प्रोन्नत कर देना चाहिए। उन्होंने कांग्रेस की ओर से सोशल मीडिया पर चलाए गए ‘स्पीक अप फॉर स्टूडेंट्स’ अभियान के तहत वीडियो जारी कर यह आरोप भी लगाया कि यूजीसी भ्रम की स्थिति पैदा कर रहा है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘कोविड ने बहुत लोगों को नुकसान पहुंचाया है। स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय के हमारे छात्रों को बहुत कष्ट सहना पड़ा है। कोरोना महामारी के बीच परीक्षाएं कराना पूरी तरह अनुचित है।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ आईआईटी और कई कॉलेजों ने परीक्षा रद्द कर बच्चों को प्रोन्नति दी है, लेकिन यूजीसी भ्रम की स्थिति पैदा कर रही है।’’ उन्होंने कहा कि यूजीसी को विद्यार्थियों की आवाज सुननी चाहिए और परीक्षाएं रद्द कर उन्हें उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर प्रोन्नति देनी चाहिए।

01:17 PM

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में मादक पदार्थों और नकदी के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर कालियाचक पुलिस थाने की एक टीम ने बृहस्पतिवार को सुफिया बीबी, हरमुज शेख, मोहम्मद कुर्बान शेख, मोहम्मद हिदायतुल्ला शेख को गिरफ्तार किया। ये सभी हॉस्पिटलपाड़ा क्षेत्र के नारायणपुर के रहनेवाले हैं। पुलिस ने बताया कि उनके पास से 27 लाख रुपये मूल्य के 268 ग्राम ब्राउन शूगर और 512 ग्राम अफीम बरामद हुआ। इसके अलावा इनके पास से 10 लाख रुपये की नकदी भी बरामद हुई। उन्होंने बताया कि सभी पर मादक पदार्थ एवं नशीले पदार्थ अधिनियम, 1985 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

12:44 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से चार और मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को चार और मौत दर्ज की गयी जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 495 हो गई है। इसके साथ ही राज्य में 115 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 22678 हो गयी जिनमें से 5043 रोगी उपचाराधीन हैं। एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को अजमेर, भरतपुर, बीकानेर व सवाई माधोपुर में एक एक और संक्रमित की मौत दर्ज की गई। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 495 हो गई है।

12:43 PM

पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर बारिश

राजस्थान के पूर्वी भाग में बीते चौबीस घंटे में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हुई हालांकि पश्चिम राजस्थान में कुल मिलाकर सूखा रहा। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार सुबह तक के चौबीस घंटों में सबसे अधिक बारिश भीलवाड़ा के शाहपुरा में 55 मिमी दर्ज की गयी। इसके अनुसार इसके अलावा दौसा में 40 मिमी, करौली के हिंडौन में 39 मिमी व दौसा के सिकराय में 25 मिमी बारिश हुई। इसी तरह अलवर, कोटा, भरतपुर, बारां व टोंक जिले में कई और जगह भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

12:14 PM

बोलिविया की अंतरिम राष्ट्रपति समेत कई नेता कोरोना वायरस से संक्रमित

बोलिविया की अंतरिम राष्ट्रपति और वेनेजुएला में सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। बोलिविया की अंतरिम राष्ट्रपति जेनीन अनेज और उनके मंत्रिमंडल के तीन सदस्य भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वेनेजुएला में सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख डियोसडाडो काबेलो ने बताया कि वह भी संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के बाद सबसे शक्तिशाली नेता माना जाता है। उन्होंने ट्वीट करके बताया कि वह संक्रमित हैं और उनका इलाज चल रहा है। वहीं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि लातिन अमेरिका और कैरिबियाई देश कोविड-19 महमारी के लिहाज से ‘हॉट स्पॉट’ बन गए हैं । यहां के कई देश प्रति व्यक्ति संक्रमण दर में आगे चल रहे हैं और दुनिया भर में बड़ी संख्या में मामले यहां से सामने आ रहे हैं।

12:13 PM

कोरोना वायरस महामारी के चलते उड़ीसा का राजस्व संग्रह घटा

कोरोना वायरस संकट के बीच ओडिशा सरकार के राजस्व संग्रह में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान लगभग 22.94 प्रतिशत की कमी हुई। राज्य वित्त विभाग के प्रधान सचिव अशोक मीणा ने गुरुवार को मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित सचिवों की बैठक में यह जानकारी दी। बैठक में मीणा ने राज्य के राजकोषीय प्रदर्शन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जून, 2020 तक कर और गैर-कर स्रोतों से कुल राजस्व संग्रह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में लगभग 22.94 प्रतिशत कम है। मीना ने बैठक में बताया कि जून तिमाही में कुल राजस्व संग्रह 8,204 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 10,645 करोड़ रुपये था। उन्होंने बताया कि इस दौरान कुल कर संग्रह में 35 प्रतिशत की गिरावट हुई, जबकि कुल गैर-कर राजस्व में तीन प्रतिशत बढ़ा।

11:30 AM

रीवा सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को रीवा सोलर पावर प्लांट समर्पित किया। पीएम मोदी ने साथ ही कहा- 'इससे न केवल इंडस्ट्री को बिजली मिलेगी बल्कि दिल्ली में मेट्रो रेल को भी फायदा होगा। रीवा के अलावा शाजापुर, नीमच और छतरपुर में भी सोलर पावर प्लांट का काम जारी है।'



 

10:53 AM

उत्तर प्रदेश के बहराइच में मुठभेड़ में पचास हजार का इनामी बदमाश ढेर

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में पचास हजार का इनामी बदमाश शुक्रवार को पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया। पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी । अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि ‘‘गोरखपुर के रहने वाले पन्ना यादव उर्फ सुमन यादव को हरदी इलाके के अहिरनपुरवा गांव में एसटीएफ और स्थानीय पुलिस ने घेर लिया था, जिसके बाद मुठभेड़ में वह मारा गया।’’ यादव कानपुर का रहने वाला था और वह हत्या, लूट, डकैती जैसे दर्जनों मामलों में वांछित था।

10:52 AM

राज खुलने से सरकार पलटने से बचायी गयी है : अखिलेश

कानपुर पुलिस मुठभेड़ के मुख्य आरोपी और कुख्यात अपराधी विकास दुबे के शुक्रवार को मारे जाने के बाद समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा कि यह कार पलटी नही है, राज खुलने से, सरकार पलटने से बचायी गयी है । यादव ने ट्वीट कर कहा, ''दरअसल यह कार नही पलटी है, राज खुलने से सरकार पलटने से बचाई गयी है ।'' कुख्यात अपराधी दुबे पार आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोप था और उस पर पांच लाख रुपये का इनाम था । दुबे शुक्रवार सुबह कानपुर के भौती इलाके में पुलिस मुठभेड़ मे मारा गया । गाड़ी पलटने से एक पुलिस निरीक्षक समेत चार पुलिसकर्मी भी घायल हुये है, जिसमें एक हालत गंभीर है ।

10:51 AM

पीएम मोदी ने राजनाथ सिंह को जन्मदिन की बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगी राजनाथ सिंह को उनके जन्मदिन पर शुक्रवार को बधाई देते हुए कहा कि वह मजबूत और सुरक्षित भारत बनाने के प्रयासों में सबसे आगे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को 69 वर्ष के हो गए हैं। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘श्री राजनाथ सिंह जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। राजनाथ जी का ज्ञान सरकार के लिए बहुत लाभकारी है।’’ उन्होंने कहा कि सिंह एक मजबूत और सुरक्षित भारत बनाने के प्रयासों में सबसे आगे हैं। उन्होंने हमेशा गरीबों और हमारे मेहनतकश किसानों के कल्याण के लिए काम किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उनकी दीर्घायु की प्रार्थना करता हूं।’’

10:08 AM

भारत में कोरोना के 26 हजार से ज्यादा नए मामले

Coronavirus Update: भारत में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में 26,506 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही इसी अवधि में 475 लोगों की मौत भी हुई है। पूरी खबर पढ़ें

10:00 AM

अमेरिका में कोरोना का कहर

 दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले देश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड संख्या में नए मामले सामने आए हैं। यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 65000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:56 AM

कैसे मारा गया विकास दुबे, क्या कुछ पढ़िए

कानपुर शूटआउट का मास्टरमाइंड विकास दुबे शुक्रवार सुबह यूपी एसटीएफ के हाथों मारा गया। मिली जानकारी के अनुसार उज्जैन से जब विकास को एसटीएफ की टीम ला रही थी, उसी दौरान रास्ते में गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया। पूरी खबर पढ़ें

08:55 AM

विकास दुबे ढेर, 4 पुलिसवाले घायल

कानपुर आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया है कि आज की दुर्घटना में 4 पुलिसवाले घायल हुए हैं। विकास दुबे को एनकाउंटर में मारा गया है। उसने भागने की कोशिश की थी।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 10 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे