लाइव न्यूज़ :

Oscar 2023: ऑस्कर में भारत का डंका! RRR के 'नाटु नाटु' गाने ने जीता बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड

By विनीत कुमार | Published: March 13, 2023 8:40 AM

एसएस राजामौली की फिल्म RRR के 'नाटु नाटु' गाने ने 'बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग' कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है। पहली बार किसी भारतीय फिल्म के गाने ने इस कैटेगरी में अवॉर्ड जीता है।

Open in App
ठळक मुद्देएसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के गीत 'नाटु नाटु' ने जीता 'बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग' कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड।पहली बार किसी भारतीय फिल्म के गाने ने इस कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीता है।भारतीय डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने भी इतिहास रचते हुए 'डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में ऑस्कर जीता।

लॉस एंजेलिस: भारतीय फिल्म 'आरआरआर' के गीत 'नाटु नाटु' ने सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है। इसी के साथ ऑस्कर-2023 में एक इतिहास रचा गया है। पहली बार 'बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग' कैटेगरी में किसी भारतीय फिल्म के गाने को नामांकित किया गया था और इस तरह 'नाटु नाटु' इस श्रेणी में यह अवॉर्ड जीतने वाला पहला भारतीय गाना है।

इस श्रेणी में 'नाटु नाटु' ने फिल्म 'टेल इट लाइक अ वुमन' के गीत 'अपलॉज', 'टॉप गन: मावेरिक' के गीत 'होल्ड माई हैंड', 'ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर' के 'लिफ्ट मी अप' और 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' के 'दिस इज ए लाइफ' को मात दी।

ऑस्कर 2023: गाने के परफॉर्मेंस पर मिला स्टैंडिग ओवेशन

तेलुगु गीत 'नाटु नाटु' के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसे आवाज काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दी है। इस गाने को अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है। इसमें दोनों के जोरदार डांस को को भी काफी सराहना मिल चुकी है। 

इस गाने को बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड मिलने से थोड़ी देर पहले गायक काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने ऑस्कर समारोह में इस गीत पर जोरदार प्रस्तुति भी दी, जिसे खूब सराहा गया। गाने के दौरान हॉल में बैठे सभी दर्शक झूम उठे और फिर खड़े होकर तालियां बजाईं। 

ऑस्कर 2023: दीपिका पादुकोण ने की गाने के प्रस्तुति की घोषणा

ऑस्कर समारोह में इन भारतीय गायकों की प्रस्तुति की घोषणा बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने की थी। दीपिका पादुकोण ने प्रस्तुति की घोषणा करते हुए कहा, ‘क्या आपको पता है ‘नाटु’ क्या है, अगर नहीं तो अब पता चल जाएगा। पेश है ‘आरआरआर’ से ‘नाटु नाटु’।’ इस गाने की शूटिंग यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित राष्ट्रपति भवन के कैंपस में हुई है।

बताते चलें कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित ब्रिटेन की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का गीत 'जय हो' सर्वश्रेष्ठ मूल 'स्कोर' व मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत है। इसके संगीतकार ए.आर. रहमान थे और इसके बोल गुलजार ने लिखे थे।

ऑस्कर 2023: 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने भी रचा इतिहास

इससे पहले तमिल भाषा की डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने भी इतिहास रचा। यह फिल्म 'डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई। कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित इस डॉक्यूमेंट्री ने इस श्रेणी में 'हॉलआउट', 'हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर?', 'द मार्था मिशेल इफेक्ट' और 'स्ट्रेंजर एट द गेट' जैसी फिल्मों को मात दी। 

टॅग्स :ऑस्कर अवार्डएसएस राजामौलीराम चरणजूनियर एनटीआरएमएम कीरावानी
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीWatch: फैन्स की धक्का-मुक्की से गिरने से बचे जूनियर एनटीआर, 'टिल्लू स्क्वायर' के इवेंट में बतौर गेस्ट शामिल हुए थे एक्टर

बॉलीवुड चुस्कीRam Charan Birthday Special: RRR से बॉलीवुड में राम चरण ने बिखेरा जलवा, साउथ की इन फिल्मों ने एक्टर को बनाया मेगा पावरस्टार

बॉलीवुड चुस्कीGame Changer Song Jaragandi OUT: जन्मदिन के मौके पर राम चरण की 'गेम चेंजर' का पहला सॉन्ग रिलीज, एक्टर संग कियारा आडवाणी के डांस ने लगाई आग

बॉलीवुड चुस्कीRam Charan Birthday: साउथ स्टार राम चरण ने बर्थडे के दिन किए तिरुपति बालाजी के दर्शन, पत्नी और बेटी संग वीडियो वायरल

बॉलीवुड चुस्कीराम चरण के साथ RC 16 की पूजा सेरेमनी में पहुंची जान्हवी कपूर, ऑर्गेंजा साड़ी में एक्ट्रेस ने बिखेरा हुस्न का जलवा

बिदेशी सिनेमा अधिक खबरें

बिदेशी सिनेमाWatch: शादी के 6 साल बाद पिता बनेंगे जस्टिन बीबर, कुछ इस अंदाज में की हैली की प्रेगनेंसी की घोषणा

बिदेशी सिनेमाOscar 2024: क्रिस्टोफर नोलन की 'ओपेनहाइमर' को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर, एम्मा स्टोन ने जीता सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

बिदेशी सिनेमाएडल्ड फिल्म स्टार सोफिया लियोन का निधन, घर में पाई गईं मृत; इंडस्ट्री में तीन महीने में चौथी मौत

बिदेशी सिनेमाRIP Akira Toriyama: ड्रैगन बॉल के निर्माता अकीरा तोरियामा का निधन, 68 वर्ष की आयु में कहा दुनिया को अलविदा

बिदेशी सिनेमाOppenheimer OTT Release Date: अब घर बैठे देख सकेंगे 'ओपेनहाइमर', जानें ओटीटी पर कब हो रही रिलीज