लाइव न्यूज़ :

Vegetables To Control Insulin Spike: बढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हैं ये सब्जियां, शुगर और हृदय रोग का खतरा होगा कम

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 01, 2024 11:34 AM

हाइपरइंसुलिनमिया से मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और जीवन प्रत्याशा भी घट जाती है। बढ़ते इंसुलिन के स्तर को कम कैलोरी वाली सब्जियों के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देबढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक हैहाइपरइंसुलिनमिया उस स्थिति को कहते हैं जब किसी व्यक्ति में रक्त की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती हैहाइपरइंसुलिनमिया से मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और जीवन प्रत्याशा भी घट जाती है

Vegetables To Control Insulin Spike: बढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक है। चिकित्सा विज्ञान में हाइपरइंसुलिनमिया उस स्थिति को कहते हैं जब किसी व्यक्ति में रक्त की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है। यह स्थिति इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या के कारण होती है। हाइपरइंसुलिनमिया से मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और जीवन प्रत्याशा भी घट जाती है। बढ़ते इंसुलिन के स्तर को कम कैलोरी वाली सब्जियों के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है।  कुछ सब्जियां हैं जिनमें कैलोरी कम होती है और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं।

1. सहजन (Drumstick)- सहजन (मोरिंगा ओलीफेरा) की पत्तियां महत्वपूर्ण खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सहजन  रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में बेहद मददगार है। 

2. हरी पत्तेदार सब्जियाँ- सभी हरी पत्तेदार सब्जियाँ कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम होती हैं जबकि इनमें फाइबर अधिक होता है। ये विशेषताएँ आपके शरीर को आवश्यक इंसुलिन की मात्रा को कम करते हुए रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी से बचाती हैं।

3. हरी बीन्स- हरी बीन्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा, मूंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटेक्सिन और आइसोविटेक्सिन रक्त शर्करा को कम करने और इंसुलिन को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करते हैं।

4. ब्रोकोली- ब्रोकोली हाइपरग्लेसेमिया, हाइपरलिपिडिमिया, इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह-प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकती है। ब्रोकोली आहार फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है और इसे पचने में लंबा समय लगता है। यह सुनिश्चित करता है कि ग्लूकोज का चयापचय धीरे-धीरे हो  जो अंततः रक्त शर्करा में असामयिक वृद्धि को रोकता है।

5. खीरा- कुछ परीक्षणों से पता चला है कि खीरा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए सबसे प्रभावी सब्जियों में से एक है। यह रक्त शर्करा में गिरावट के दौरान हाइपोग्लाइसीमिया के खतरे को भी कम करता है। खीरे में कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है और यह बढ़े हुए रक्त शर्करा स्तर वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

टॅग्स :डायबिटीजडायबिटीज डाइटभोजनHealth and Family Welfare Servicesघरेलू नुस्खेफिटनेस टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण