लाइव न्यूज़ :

अंडे को फ्रिज से सीधे निकाल कर खाना बनाना सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

By आजाद खान | Published: January 17, 2022 6:59 PM

जानकारों का कहना है कि ठंड के मौसम में अंडा ज्यादा खाना चाहिए। यह आपके शरीर का तापमान काफी कम रखता है।

Open in App
ठळक मुद्देअंडा में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब्स शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं।सर्दी के दिनों में अंडा रोज खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

Eggs Usage Tips:अंडा लोगों को बहुत पसंद होता है। यह एक ऐसा चीज है जिससे आप किसी भी खाने के साथ मिलाकर खा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडा बनाने से पहले उसे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। जानकार बताते हैं कि जब आप अंडा को फ्रिज में रखते हैं तो इससे उसका स्वाद में फर्क आ जाता है। यही नहीं वे यह भी कहते हैं कि जब आप फ्रिज से तुरंत निकाले अंडे को पकाते है तो वह सही से पकता भी नहीं है। तो आइए समझते हैं कि इस बारे में क्या कहना है ब्रिटेन के नामी शेफ जेम्स मार्टिन का और वे इस बारे में क्या टिप्स देते है। 

क्या कहना है फेमस शेफ जेम्स मार्टिन का

शेफ जेम्स मार्टिन का कहना है कि फ्रिज से तुरंत निकाले हुए अंडे को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे अंडे के स्वाद में बदलाव देखने को मिलता है। यही नहीं ऐसा करने से अंडा सही से पकता भी नहीं है जिसे खाने से गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इस बात को साबित करने के लिए जेम्स ने एक एक्सपेरिमेंट भी किया है। इस एक्सपेरिमेंट के माध्यम से जेम्स ने अपनी बात को सही साबित किया है।

क्या पाया जेम्स ने एक्सपेरिमेंट में

एक्सपेरिमेंट के लिए जेम्स ने एक बत्तख और एक मुर्गी का अंडा लिया। जेम्स ने बत्तख के अंडे को ऐसे ही बाहर रख दिया और मुर्गी के अंडे को फ्रिज में दो-तीन घंटों के लिए ठंडा कर दिया। इसके बाद जेम्स ने दोनों अंडे को बाहर निकाला और उसे पकाने लगा। पकाने के बाद जेम्स ने देखा कि बत्तख का अंडा सही से पक गया है लेकिन मुर्गी का सही से नहीं पका था। इस एक्सपेरिमेंट से जेम्स ने अपनी बात को सही साबित कर दिया।

क्या कहना है जेम्स का अपने एक्सपेरिमेंट के बाद

अपने एक्सपेरिमेंट के बाद जेम्स का कहना बाहर रखा हुआ अंडा सही और आसानी से पक गया था, लेकिन फ्रिज में रखने कारण मुर्गी का अंडा सही से नहीं पक पाया था। यही नहीं मुर्गी के अंडे में स्वाद भी बदला नजर आ रहा था। इस पर जेम्स का कहना है कि जब हम अंडे को फ्रिज में रख देते हैं तो वह फ्रिज में पहले से मौजूद और चीजों के स्वाद को अपना लेता है। इससे उसका स्वाद बदल जाता है। इसलिए समझदारी यही है कि अंडे बनाने से पहले फ्रिज में न रखे। इससे आपको बहुत बीमारियां भी हो सकती है। 

 

टॅग्स :हेल्थी फूडहेल्थ टिप्सविंटरविंटर फिटनेससर्दियों का खानाअंडा
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे