लाइव न्यूज़ :

सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है दलिया, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: April 25, 2024 2:06 PM

अगर आपको भी अपने स्वास्थ्य की चिंता है और आप एक अच्छा डाइट चार्ट प्लान कर रहे हैं तो दलिया को अपने चार्ट में शामिल करने से पहले इसके 5 गुणों के बारे में भी जान लें।

Open in App
ठळक मुद्देजब पौष्टिक अनाज की होती है तो उस लिस्ट में दलिया का नाम सबसे पहले आता है।दलिया को एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है।दलिया आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जब पौष्टिक अनाज की होती है तो उस लिस्ट में दलिया का नाम सबसे पहले आता है। दलिया को एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। दलिया ने अपने पौष्टिक स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के कारण दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। अगर आपको भी अपने स्वास्थ्य की चिंता है और आप एक अच्छा डाइट चार्ट प्लान कर रहे हैं तो दलिया को अपने चार्ट में शामिल करने से पहले इसके 5 गुणों के बारे में भी जान लें।

पोषक तत्वों से भरपूर

दलिया एक पोषण संबंधी पावरहाउस है, जो आवश्यक विटामिन और खनिजों की एक प्रभावशाली श्रृंखला का दावा करता है। इसमें विशेष रूप से फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह प्रोफ़ाइल दलिया को पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और समग्र शारीरिक कार्यों का समर्थन करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।

वजन का रखे ध्यान

स्वस्थ वजन बनाए रखने या कुछ अतिरिक्त पाउंड कम करने का प्रयास करने वालों के लिए दलिया एक मूल्यवान सहयोगी हो सकता है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना को बढ़ावा देती है, भूख को कम करती है और अधिक खाने की संभावना को कम करती है। इसके अलावा दलिया में पाए जाने वाले जटिल कार्बोहाइड्रेट निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं, रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि और गिरावट को रोकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य

दलिया आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है, और लाभकारी आंत बैक्टीरिया के लिए भोजन प्रदान करके स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करता है। दलिया का नियमित सेवन बेहतर पाचन नियमितता और समग्र गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फ़ंक्शन में योगदान दे सकता है।

हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करता है

दलिया में फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। फास्फोरस हड्डियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जबकि मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है, हड्डियों के घनत्व और अखंडता का समर्थन करता है। अपने आहार में दलिया को शामिल करने से आपके कंकाल तंत्र को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

दलिया में विटामिन ई और बी विटामिन सहित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। हानिकारक मुक्त कणों को ख़त्म करके, एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं और कैंसर, हृदय रोग और संज्ञानात्मक गिरावट जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। अपने भोजन में दलिया को शामिल करने से आपके एंटीऑक्सीडेंट सेवन को बढ़ावा मिल सकता है और समग्र स्वास्थ्य और दीर्घायु का समर्थन किया जा सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

स्वास्थ्य7 घंटे से कम सोने से बढ़ता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, भूलकर भी न करें ये काम

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

स्वास्थ्यBenefits of Bhringraj: भृंगराज में केवल बालों को स्वस्थ्य करने का राज नहीं है, जानिए इसके छुपे हुए आयुर्वेदिक गुणों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAmerica: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर