लाइव न्यूज़ :

International Yoga Week 2020: स्ट्रेस दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये एक योगासन, दिमाग होगा शांत और बॉडी होगी रिलैक्स

By ज्ञानेश चौहान | Published: March 02, 2020 2:12 PM

यह योगासन करने से हार्ट डिसीज (दिल से जुड़ी बीमारी) का खतरा कम होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस आसन से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है। यह बॉडी से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने में मदद करता है। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है।

Open in App

दुनियाभर में 1 मार्च से 7 मार्च तक अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताह मनाया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि योग एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए पूरी बॉडी को हेल्दी रखा जा सकता है। बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का स्ट्रेस लेवल बढ़ रहा है। स्ट्रेस की वजह से कई तरह की जानलेवा बीमारियां जन्म लेती है। लेकिन एक खास तरह का योग है जिसके जरिए स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है। इस योग का नाम है 'सुखासन'।

'सुखासन' का मतलबसुखासन एक संस्कृत शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना है सुख और आसन। नियमित रूप से इस आसान को करने से बॉडी में कुछ ऐसे हॉर्मोन्स पैदा होते हैं जो सुख की अनुभूति पैदा करते हैं। इससे फिजिकल और मेंटल हेल्थ में सुधार होता है। साथ ही यह आसन बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इस आसन को रेगुलर करने से बॉडी में इंफेक्शन का खतरा कम होता है। 

आपको ये जानकर खुशी होगी कि सुखासन करने से हार्ट डिसीज (दिल से जुड़ी बीमारी) का खतरा कम होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस आसन से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है। यह बॉडी से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने में मदद करता है। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है, जिसकी वजह से स्किन भी ग्लो करती है।

'सुखासन' करने का तरीका- सबसे पहले योगा मैट पर पालथी लगाकर बैठ जाएं।- इसके बाद दोनों हाथों को ओम की अवस्था में अपने घुटनों पर रख लें।- आसन करते समय रीढ़ की हड्डी सीधी रखें।- आंखें बंद रखें और शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें।- इस पोजिशन में कम से कम 10 मिनट तक रहें और मेडिटेशन करें।

ये बातें ध्यान रखें- रोज इस आसन को 10 से 30 मिनट तक करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इस आसन को सुबह के समय खाली पेट करना है और किसी शांत जगह पर करना है।

जानिए किन्हें नहीं करना चाहिए 'सुखासन'- जिन लोगों को घुटने में दर्द की समस्या है वह सुखासन न करें।- रीढ़ की हड्डी के दर्द से परेशान लोग भी इस आसन को करने से बचें।- साइटिका के मरीजों को इस आसन को करने से बचना चाहिए।- एक बार योग एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

टॅग्स :अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताहयोग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: योगगुरु का लालच और आर्थिक सेहत का राज

स्वास्थ्यपेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो नाश्ते में शामिल करें ये आहार, रोजाना सेवन से मिलेगा चमत्कारी फायदा

स्वास्थ्यनाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

स्वास्थ्यHow to Lose facial fat: चेहरे पर जमी अतिरिक्त चर्बी से हैं परेशान! फॉलों करें ये टिप्स, चंद सप्ताह में मुंह पर जमा फैट हो जाएगा छू मंतर

स्वास्थ्यWellness Tips for a Healthy Lifestyle: हेल्दी और फिट लाइफ के लिए फॉलो करें ये टिप्स, इन आठ बातों में छिपा है खुशहाली का राज

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह