How to Lose facial fat: चेहरे पर जमी अतिरिक्त चर्बी से हैं परेशान! फॉलों करें ये टिप्स, चंद सप्ताह में मुंह पर जमा फैट हो जाएगा छू मंतर

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 4, 2024 12:51 PM2024-03-04T12:51:56+5:302024-03-04T12:53:38+5:30

How to Lose facial fat: जब आपका वजन बढ़ता है तब यह आपके चेहरे को नया आकार दे सकता है। बहुत अधिक वजन बढ़ जाता है तो आपका चेहरा भरा हुआ, गोल और सूजा हुआ दिखने लगता है। मुंह पर जमा फैट सुंदरता कम कर देता है। चेहरे की चर्बी कम करना बहुत बड़ी बात लग सकती है, लेकिन अपनी दिनचर्या में बदलाव करके आप इसे संभव बना सकते हैं।

How to Lose Face Fat Causes of facial fat chehre ki charbi ko kaise kam karen | How to Lose facial fat: चेहरे पर जमी अतिरिक्त चर्बी से हैं परेशान! फॉलों करें ये टिप्स, चंद सप्ताह में मुंह पर जमा फैट हो जाएगा छू मंतर

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsखान-पान में थोड़ा सा परिवर्तन आपके चेहरे को पतला बना सकता हैचेहरे पर अतिरिक्त चर्बी के कारण लुक पूरी तरह बदल जाता हैजीवनशैली में कुछ बदलाव करके भी चेहरे की चर्बी कम की जा सकती है

How to Lose Face Fat: चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी के कारण लुक पूरी तरह बदल जाता है। बहुत से लोग हैं जिनके ठोड़ी, गाल और जबड़े पर काफी फैट जमा हो जाता है, जिसे Facial fat कहा जाता है।  मुंह पर जमा फैट सुंदरता कम कर देता है।  चेहरे की चर्बी कम करना बहुत बड़ी बात लग सकती है, लेकिन अपनी दिनचर्या में बदलाव करके आप इसे संभव बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर चर्बी बढ़ने के कारण और खाने की आदतों में सुधार लाने और चेहरे के अनुरूप वर्कआउट करने के बारे में बताएंगे। 

चेहरे की चर्बी के कारण

आपका शरीर वसा कहाँ जमा करता है इसमें जीन एक भूमिका निभाते हैं। कुछ लोगों में ऐसे जीन होते हैं जो चेहरे को वसा का प्रमुख स्थान बनाते हैं। आनुवांशिक कारणों से  चेहरे पर बढ़ी हुई चर्बी का सामना कर रहे लोगों के लिए ये समस्या और कठिन हो जाती है। इसका उम्र से भी सीधा संबंध है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा कम सख्त हो जाती है और आपके चेहरे की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। यह परिवर्तन आपकी त्वचा को ढीला करना शुरू कर देता है और आपके चेहरे के आकार को बदल देता है। समय के साथ चेहरा गोल दिखने लगता है। इसके अलावा जब आपका वजन बढ़ता है तब यह आपके चेहरे को नया आकार दे सकता है। बहुत अधिक वजन बढ़ जाता है तो आपका चेहरा भरा हुआ, गोल और सूजा हुआ दिखने लगता है।

खान-पान में बदलाव से मिलेगा फायदा

खान-पान में थोड़ा सा परिवर्तन आपके चेहरे को पतला बना सकता है। फाइबर, लीन प्रोटीन, अच्छी वसा और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। एवोकाडो, बीज, नट्स और जैतून के तेल में पाए जाने वाले अच्छे वसा स्वास्थ्य वर्धक हैं। फल और सब्जियाँ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वे आपकी त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। 

क्या न खाएं

सफेद ब्रेड और पास्ता जैसे खाद्य पदार्थों में मौजूद रिफाइंड कार्ब्स आपका वजन बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय साबुत अनाज और फलियाँ जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्प चुनें। सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थ शरीर में पानी की कमी कर सकते हैं। इनसे भी बचें। नमकीन स्नैक्स, सोया सॉस और क्योर्ड मीट का सेवन सीमित करें। चेहरे की चर्बी के सबसे बड़े कारणों में एक है शराब का सेवन। शराब पीने से वजन बढ़ सकता है।  परिणामस्वरूप, आपके चेहरे की चर्बी अधिक दिखाई दे सकती है। शराब का सेवन कम करें या बंद करें। पानी या बिना चीनी वाले पेय जैसे विकल्पों पर विचार करें। मीठे भोजन और पेय से दूर ही रहें। ये अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते हैं जिससे वजन बढ़ सकता है, जिससे चेहरे की चर्बी बढ़ जाती है। 

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम

1- चेहरे के व्यायाम करने से चेहरे की मांसपेशियों को कसने और मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। चेहरे की मांसपेशियों को लक्षित करने के लिए चीक पफ एक्सरसाइज, फिश फेसेस, जॉ रिलीज, चिन लिफ्ट्स और ब्लोइंग एयर एक्सरसाइज आजमाएं।

2- कार्डियो वर्कआउट से कैलोरी बर्न हो सकती है और शरीर का कुल वजन कम हो सकता है। से वर्कआउट चुनें जो आपको पसंद हों, जैसे दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना या नृत्य करना।

3- स्क्वैट्स, लंजेस, पुश-अप्स जैसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वाले व्यायाम मांसपेशियों को टोन कर सकते हैं। हालांकि ये अपनी शारीररिक क्षमता को ध्यान में रखते हुए करें। 

इसके अलावा जीवनशैली में कुछ बदलाव करके भी चेहरे की चर्बी कम की जा सकती है। पर्याप्त पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप अधिक खाने से बचकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। वजन संतुलन और हार्मोन नियंत्रण के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद महत्वपूर्ण है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए हर रात कम से कम 7-9 घंटे की अच्छी नींद लें। तनाव से बचें।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: How to Lose Face Fat Causes of facial fat chehre ki charbi ko kaise kam karen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे