लाइव न्यूज़ :

How to Cure Thyroid: थायरॉइड कंट्रोल करने का रामबाण नुस्खा, डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें, कंट्रोल रहेगी बीमारी

By संदीप दाहिमा | Published: March 05, 2024 4:42 PM

How to Cure Thyroid: थाइरोइड की बीमारी में नारियल के तेल, एलोवेरा, आंवला और ओमेगा-3 का प्रयोग भी करना फायदेमंद होता है। थायरॉइड कंट्रोल करने के लिए नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करें

Open in App
ठळक मुद्देएलोवेरा और आंवला का जूस, थायराइड की समस्या से निजात पाने में कारगररोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा और आंवला जूस पीने से आपका थायराइड कंट्रोल रहेगा

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थाइरोइड विकार दस गुना ज्यादा होता है। इसके अलावा थाइरोइड आपके हृदय, मांस पेशियों, हड्डियों व कोलेस्ट्रोल को भी प्रभावित करती है। वजन घटना, गर्मी न झेल पाना, ठीक से नींद न आना, प्यास लगना, अत्यधिक पसीना आना, हाथ कांपना, दिल तेजी से धड़कना, कमजोरी, चिंता, और अनिद्रा इस समस्या के प्रमुख लक्षण हैं।

थायरॉइड को कैसे कंट्रोल करें: इन 8 चीजों को आज ही अपन डाइट में शामिल करें, थाइरोइड की बीमारी में मिलेगा आराम..
एलोवेरा और आंवला का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन करे।
लौकी में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी व मिनरल्स पाए जाते हैं। यह थायराइड की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। सर्दियों के मौसम में रोजाना सुबह लौकी का सूप पिएं।
ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर अलसी थायराइड हार्मोंस को संतुलित करने में कारगर है। ओमोगा-3 फैटी एसिड थायरायड ग्रंथि को सही तरीके से काम करने के लिए फोर्स करता है। हाइपोथायरायडिज्म के रोगियों को अलसी का प्रयोग किसी भी रूप में जरूर करना चाहिए।
अदरक में कई जादुई गुण है जो थायराइड को बढ़ने नहीं देता जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि। अदरक के अन्दर कई लाभकारी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जो थायराइड की बीमारी को बढ़ने नहीं देते है।
शहद और ऑवला का सेवन करने से 10 से 15 दिनों में इसका असर दिखने लगता है। इसके अलावा यह शरीर के मोटापे को भी रोकता है। सुबह खाली पेट आप शहद और ऑवले का मिश्रण कर, इसे 5 से 10 ग्राम के बीच सेवन करें और रात को दो घंटे के बाद फिर से दोहराएं।
थाइरोइड की बीमारी में नारियल के तेल का प्रयोग भी करना फायदेमंद होता है। इसके लिए एक से दो चम्मच नारियल तेल गुनगुना करके दूध के साथ खाली पेट सुबह शाम सेवन करने से लाभ होता है।
अश्वगंधा में थायराइड ग्रंथियों से निकलने वाले हार्मोन्स को संतुलित करने का गुण है। एंटीऑक्सीडेंट से भरा अश्वगंधा ग्रंथी को सही मात्रा में हार्मोन उत्पादन करने में मदद करता है। हार्मोन संतुलन के साथ ही अश्वगंधा इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।
गेहूं का ज्वारा, ब्लड और ब्लड रिलेटेड रोगों के साथ ही थायराइड हार्मोन पर भी बहुत इफेक्टिव है। गेहूं के ज्वारे को रोज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

टॅग्स :थाइरोइडघरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यततैया या मधुमक्खी के डंक मारने पर करें ये काम, जहर, दर्द और सूजन में जल्द मिलेगा आराम

स्वास्थ्यवायरल फीवर: क्या करें अगर बुख़ार आए, जानें कब हो जायें सतर्क और तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

स्वास्थ्यIncrease Platelet Count Naturally: प्राकृतिक तरीकों से रक्त में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के तरीके, आहार में शामिल करें ये सब

स्वास्थ्यAyurveda Benefits Of Hing: ब्लड प्रेशर, पेट दर्द में लाभदायक है हींग, जानिए कैसे हाजमे को रखता है दुरुस्त

स्वास्थ्यHow to Lose facial fat: चेहरे पर जमी अतिरिक्त चर्बी से हैं परेशान! फॉलों करें ये टिप्स, चंद सप्ताह में मुंह पर जमा फैट हो जाएगा छू मंतर

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यSymptoms of Heart Blockage: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, 'हर्ट में ब्लॉकेज' के हैं संकेत, समय रहते समझें तो दिल के दौरे से बच पाएंगे

स्वास्थ्यAyurveda Benefits Of Black Pepper: जानिए काली मिर्च के औषधीय गुण, क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यIVF News: क्या है आईवीएफ, विशेषज्ञ से जानें वैज्ञानिक और कानूनी पहलू, क्यों छिड़ी है बहस, कैसे काम करती है तकनीक

स्वास्थ्यWorld Birth Defects Day 2024: जन्म विकार का योगदान चार फीसदी से बढ़कर 11 फीसदी, जानें इसकी शुरुआत कब...

स्वास्थ्यउच्च शिक्षा प्राप्त व्यक्तियों की उम्र लंबी होती है, वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं- रिपोर्ट का दावा