लाइव न्यूज़ :

Delhi Budget 2021: दिल्ली में खुलेंगे 'महिला मोहल्ला क्लिनिक', लोगों को जारी होंगे 'स्मार्ट हेल्थ कार्ड'

By उस्मान | Published: March 09, 2021 4:47 PM

दिल्ली में सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका फ्री में लगाने की घोषणा

Open in App
ठळक मुद्देसरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका फ्री में लगाने की घोषणा महिलाओं के लिए अलग मोहल्ला क्लिनिक की घोषणाहेल्थ स्मार्ट कार्ड से होगा इलाज

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया। बजट में सिसोदिया ने उसका एक चौथाई शिक्षा क्षेत्र के लिये और 9,934 करोड़ रुपये स्वास्थ्य क्षेत्र के लिये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है।

कोविड- 19 टीका मुफ्त लगाने की घोषणा

बजट में दिल्ली सरकार ने अपने सभी अस्पतालों में लोगों को कोविड- 19 टीका मुफ्त लगाने की घोषणा की है। उप-मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोविड- 19 टीका लगाने के अगले चरणों में दिल्ली सरकार के अस्पतालों में टीका मुफ्त लगाया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि इसके लिये 'आम आदमी निशुल्क कोविड टीका योजना' के लिये 50 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। वर्तमान में वरिष्ठ नागरिकों और 45 से 59 साल के आयुवर्ग में किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के लिये केन्द्र और दिल्ली सरकार के अस्पतालों में कोविड- टीका निशुल्क लगाया जा रहा है जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिये 250 रुपये लिये जा रहे हैं। 

स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अलग से 1,239 करोड़ रुपये का आवंटन

सिसोदिया ने कहा कि कोविड- 19 महामारी से मिले अनुभव को देखते हुये बजट में 1,239 करोड़ रुपये का अलग आवंटन रखा गया है जो कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार, नये अस्पताल खोलने, पुराने अस्पतालों की मरम्मत करने और बिस्तरों की संख्या बढ़ाने में किया जायेगा। 

राजधानी में खुलेंगे 'महिला मोहल्ला क्लिनिक'

उप मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगले साल से दिल्ली में विशेष ‘‘महिला मोहल्ला क्लिनिक’’ खोले जायेंगे। पहले चरण में इस प्रकार के 100 क्लिनिक खोले जायेंगे। 

लोगो को जारी होंगे स्मार्ट हेल्थ कार्ड

उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर नागरिक को स्मार्ट हेल्थ कार्ड जारी किये जायेंगे। इसके साथ ही एक स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली को भी अमल में लाया जा रहा है। 

देश में कोविड-19 के 15,388 नए मामले, 77 और लोगों की मौत

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 15,388 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,12,44,786 हो गई, जिनमें से 1,08,99,394 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में 77 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,57,930 हो गई। आंकड़ों के अनुसार, देश में लगातार छह दिन तक कोविड-19 के उपचाराधीन मामलों में बढ़ोतरी के बाद आखिरकार वे कम हुए।

देश में अभी 1,87,462 लोगों का कोरोना वायरय संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.67 प्रतिशत है। देश में कोविड-19 से मृत्यु दर भी घटकर 1.40 प्रतिशत हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, कुल 1,08,99,394 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 96.93 प्रतिशत है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, देश में अभी तक 22,27,16,796 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है। इनमें से 7,48,525 नमूनों की जांच सोमवार को की गई थी।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

टॅग्स :बजट 2021दिल्लीकोरोना वायरसमनीष सिसोदियाअरविंद केजरीवाल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVibhav Kumar Arrested: अरविंद केजरीवाल 'आप' का दल-बल लेकर आज पहुंचेंगे भाजपा दफ्तर, दी गिरफ्तार करने की चुनौती, जानिए पूरा मामला

भारतSwati Maliwal Assault Case: बिभव कुमार को 5 दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा गया, तीस हजारी कोर्ट ने दिया आदेश

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारतSwati Maliwal Case: विभव कुमार की गिरफ्तारी को अरविंद केजरीवाल ने भाजपा की साजिश बताया, कल MP, MLA के साथ पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह