लाइव न्यूज़ :

Covid-19 in India: कोरोना के नए सबवेरिएंट को लेकर कर्नाटक में अलर्ट; तेजी से हो रहे टेस्ट, जारी हुई एडवाइजरी

By अंजली चौहान | Published: December 20, 2023 8:50 AM

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्गों, अन्य बीमारियों (खासकर किडनी, हृदय और लीवर की बीमारियों) से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं से कहा है कि उन्हें बाहर निकलते समय फेस मास्क पहनना चाहिए।

Open in App

बेंगलुरु: एक बार फिर भारत में कोरोना ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। दक्षिण भारत के केरल राज्य में कोविड-19 के जेएन.1 सबवेरिएंट के मामलों में मामूली वृद्धि के बाद पड़ोसी राज्य कर्नाटक अलर्ट पर हो गया है। 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवाओं के आयुक्त, रणदीप डी ने सलाह में कहा कि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों, सह-रुग्णताओं (विशेष रूप से किडनी, हृदय और यकृत की बीमारियों) वाले लोगों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को बाहर जाने पर फेस मास्क पहनना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें बंद, खराब हवादार स्थानों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करने की सख्त सलाह दी जाती है।

बुखार, खांसी, सर्दी और नाक बहने जैसे श्वसन संबंधी लक्षणों का अनुभव करने वाले व्यक्तियों से तुरंत चिकित्सा परामर्श लेने का आग्रह किया जाता है। परामर्श में आगे कहा गया है कि लक्षण वाले लोगों को नाक और मुंह दोनों को ढंकते हुए फेस मास्क पहनना चाहिए और बंद, खराब हवादार स्थानों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों से बचना चाहिए।

इस बीच, केरल और तमिलनाडु की सीमा से लगे जिलों के अधिकारियों को एक परिपत्र जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि अस्वस्थ होने पर, घर पर रहें, और अन्य लोगों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों और जो असुरक्षित हैं, उनके साथ संपर्क कम से कम करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर, खासकर अगर हवादार न हो तो मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।

विदेश यात्रा करते समय सतर्क रहें और प्रासंगिक यात्रा सावधानियां अपनाएं, जैसे हवाई अड्डे पर और विमान के अंदर मास्क पहनना और खराब वेंटिलेशन वाले भीड़-भाड़ वाले इलाकों से बचना। उन्हें सतर्कता बनाए रखने, पर्याप्त परीक्षण करने और कोविड-19 मामलों की तुरंत रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है।

सर्कुलर में कहा गया है कि वर्तमान में, घबराने की या तुरंत प्रतिबंध लगाकर सीमा पार (यानी केरल और तमिलनाडु) निगरानी बढ़ाने की कोई ज़रूरत नहीं है। हालाँकि, केरल और तमिलनाडु की सीमा से लगे राज्य के सभी जिलों को सतर्क रहने और पर्याप्त परीक्षण और कोविड मामलों की समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

सभी गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) मामलों और मेडिकल कॉलेजों सहित सभी निजी और सरकारी तृतीयक केंद्रों पर कोविड-19 के लिए इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के 20 मामलों में से कम से कम एक का परीक्षण किया जाना चाहिए।

राज्य हाल की विदेश यात्रा के इतिहास वाले रोगसूचक व्यक्तियों के नमूनों, गंभीर रुग्णता या मृत्यु दर वाले समूहों में प्रतिनिधि नमूनों और कोविड-19 पुन: संक्रमण के मामलों, टीकाकरण वाले व्यक्तियों में संक्रमण और कोविड-19 मौत के मामलों के लिए संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण की सिफारिश करता है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडूराव ने कहा कि तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की मंगलवार को बैठक हुई और उनकी सिफारिश के आधार पर हमने एक सलाह जारी की है।

उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हमने हाल ही में ओमीक्रॉन संस्करण देखा लेकिन इसने हम पर उतना प्रभाव नहीं डाला। अब इस JN.1 सबवेरिएंट में, हमने अपने राज्य में किसी भी मामले की पुष्टि नहीं की है। केरल में, उन्होंने इन मामलों का पता लगाया है, लेकिन हम समझते हैं कि यह इतना गंभीर नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम परीक्षण बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। ऐसा करने के लिए हमें परीक्षण किट खरीदनी होगी क्योंकि पुरानी किटें खत्म हो चुकी हैं। चूंकि निविदा प्रक्रिया बुलाने में समय लगेगा, इसलिए हमने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को आपातकालीन आधार पर किट खरीदने और जल्द से जल्द परीक्षण शुरू करने के लिए कहा है। 

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकर्नाटककोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टलखनऊ की पीड़िता से बहरीन में दोस्ती, फिर रेप.., दहेज और धोखे से 5 महीने का गर्भपात

क्राइम अलर्टPrajwal Revanna Sex Scandal: 100 करोड़ रुपये की पेशकश, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और चार अन्य मंत्री शामिल, रेवन्ना मामले में बीजेपी नेता गौड़ा ने किया खुलासा

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

क्रिकेटSunil Chhetri announces Indian team retirement: छेत्री महान खिलाड़ी, कोहली ने किया खुलासा- मुझे पता था संन्यास के बारे में, देखें वीडियो

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में लहरा रहा भारतीय डेयरी का परचम, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बाद स्कॉटलैंड ने प्रायोजक बनाया

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह