चैत्र नवरात्रि 2018: व्रत के दौरान सेहत का ऐसे रखें ख्याल

By उस्मान | Published: March 17, 2018 12:40 PM2018-03-17T12:40:45+5:302018-03-17T12:40:45+5:30

उपवास रखने का मतलब सिर्फ भूखा रहना या कम खाना नहीं है। इन दिनों सेहतमंद रहने के लिए एक्सपर्ट टिप्स फॉलो करें।

chaitra navratri 2018: ultimate tips for take care of your health while fasting | चैत्र नवरात्रि 2018: व्रत के दौरान सेहत का ऐसे रखें ख्याल

चैत्र नवरात्रि 2018: व्रत के दौरान सेहत का ऐसे रखें ख्याल

18 मार्च 2018 से हिन्दू धर्म के पवित्र त्योहार 'चैत्र नवरात्रि' का शुभारम्भ होगा। इस दौरान काफी लोग व्रत रखते हैं। मां के प्रति उनकी श्रद्धा के ही कारण काफी लोग इन दिनों पानी पीकर भी उपवास रखते हैं। डॉक्टर और एक्सपर्ट की मानें, तो सेहत के हिसाब से हर व्यक्ति को एक दिन का उपवास रखना चाहिए लेकिन पूरे नौ दिन का उपवास रख रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। सिर्फ भूखा रहना या कम खाना उपवास नहीं है। कुछ जरूरी बातें हैं जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए ताकि आपकी सेहत को नुकसान ना हो। हॉलिस्टिक न्यूट्रिशनिश्ट प्रियांशी भटनागर आपको बता रही हैं कि आपको नवरात्रि के दौरान व्रत रखने के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- व्रत में पियें ये 7 ड्रिंक्स, इंस्टेन्ट एनर्जी के साथ पेट को रखेंगे ठंडा

1) ज्यादा देर भूखा रहने से बचें

सुबह उठने के बाद ज्यादा देर तक भूखे रहने से एसिडिटी और लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। व्रत के दौरान सुबह चाय पीने के बाद छाछ, दही, सब्जियों का सलाद, फल आदि खाने से शरीर को एनर्जी मिलने लगती है। 

2) संतुलित भोजन है जरूरी

व्रत के दौरान अनाज की कमी की पूर्ति करते हुए संतुलित भोजन लेना बहुत जरूरी है। अधिक तला-भुना, मीठा या बिना नमक का खाना खाने आपको  ब्लड प्रेशर कम हो सकता है जिससे आपको शुगर या वजन बढ़ने जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

3) सिर्फ फलों पर निर्भर ना रहें

व्रत के दौरान सिर्फ फलों पर निर्भर रहने और कम मात्रा में पानी पीने से आपको कमजोरी, कब्ज आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको फलों के साथ मिलाकर ऐसा भोजन तैयार करना चाहिए, जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल सके। आप पूरे दिन पानी के अलावा छाछ और नींबू पानी जैसे पेय पदार्थ ले सकते हैं, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और एनर्जी भी मिलती रहे।

यह भी पढ़ें- इस नवरात्रि कुट्टू के आटे से बनाइये ये 3 टेस्टी फलहारी व्यंजन

4) गरिष्ठ यानी भारी भोजन का लेते समय इस बात का रखें ध्यान

व्रत के दौरान अगर एक बार फलाहार ग्रहण कर रहे हैं तो सिर्फ साबूदाने की खिच़ड़ी या आलू का हलवे जैसे किसी एक गरिष्ठ व्यंजन पर निर्भर रहने के बजाए कुट्टु, सिंघाड़े या राजगीर के आटे में उबला आलू मैश कर रोटी का आटा तैयार करें। इससे रोटी या पराठा बनाकर दही या लौकी के रायते के साथ खाने से पेट भी भरेगा और वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होगी। साबूदाना खिचड़ी में अगर आलू के बजाए लौकी का उपयोग किया जाए तो वह गरिष्ठ नहीं होगी।

5) पानी के अलावा छाछ और दही लें

व्रत के दौरान आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए आपको दिनभर पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा छाछ व नींबू पानी लेने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और ऊर्जा भी मिलती रहेगी। पपीते, स्ट्राबेरी, चीकू का शेक, अनानास, मौसम्बी व संतरे का जूस आदि भी बीच-बीच में लिया जा सकता है।

6) फलाहारी खाने में हों ये चीजें

खाने में हरी चटनी, रायता, खीरा जैसी चीजें शामिल कर विविधता लाई जा सकती है। इस दौरान यह ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि नमक व चीनी का तालमेल न बिगड़ जाए साथ ही पानी भी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए।

Web Title: chaitra navratri 2018: ultimate tips for take care of your health while fasting

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे