चैत्र नवरात्रि 2018: व्रत में पियें ये 7 ड्रिंक्स, इंस्टेन्ट एनर्जी के साथ पेट को रखेंगे ठंडा

By मेघना वर्मा | Published: March 17, 2018 11:36 AM2018-03-17T11:36:32+5:302018-03-17T12:50:11+5:30

गर्मी से राहत पाने के लिये पुदीना का शरबत दिल और दिमाग दोनो को ठंडक पहुंचाता है।

chaitra-navratri-2018: Navratri special healthy drinks to have during fast | चैत्र नवरात्रि 2018: व्रत में पियें ये 7 ड्रिंक्स, इंस्टेन्ट एनर्जी के साथ पेट को रखेंगे ठंडा

चैत्र नवरात्रि 2018: व्रत में पियें ये 7 ड्रिंक्स, इंस्टेन्ट एनर्जी के साथ पेट को रखेंगे ठंडा

18 मार्च से मां दुर्गा के चैत्र नवरात्री शुरू हो रहे हैं। नवरात्र की पूजा की तैयारियों में सभी लगे होगें। बहुत से लोग चैत्र नवरात्री पर भी मां दुर्गा के नौ दिन का व्रत रखेगें। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो व्रत के कारण कमजोर भी होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपको इंस्टेन्ट एनर्जी की वाले आहार लें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्पेशल ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे इस नवरात्री आप अपने घर पर बनाकर पी सकते हैं। ये ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होगें बल्कि आपको इंस्टेन्ट एनर्जी भी देंगे। 

1. आम पन्ना

आम का पन्ना सेहत के लिए भी बेहद अच्‍छा है। आम पन्ना हार्ट अटैक, टीबी, एनीमिया और हैजा जैसी बीमारियों के खतरे से बचाता है। ये पसीने की वजह से निकलने वाले सोडियम और जिंक को वापस देता है। इसमें भरपूर विटामिन सी होता है जो ब्लड डिसऑर्डर से बचाता है। आम का पन्ना बनाने में आसान है। बस आम की छोटी-छोटी अमियां उबाल कर उनका पल्‍प निकाल लें। एक मिक्सर में गूदा पुदीने की थोड़ी सी पत्‍तियां, पिसी काली मिर्च, पिसा भुना जीरा, सेंधा नमक, चीनी, मिला कर मिक्‍सर में चला लें। मिक्‍स में करीब एक लीटर पानी डाल कर अच्‍छे से चलायें। छन्‍नी से छान कर बर्फ डाल कर पियें। 

2. नींबू का शर्बत

गर्मियों में राहत और डिहाइड्रेशन से बचने का आदर्श तरीका है नींबू का शर्बत, जो बनाने में आसान भी है। बस एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर स्‍वाद अनुसार नमक और चीनी मिलायें। बर्फ के दो तीन क्‍यूब डालें और धूप में निकलनें से पहलें पीलें।

3. बेल का शर्बत

बेल का शर्बत पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और ये पेट के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है। बेल का रस निकाल कर उसमें स्‍वाद के अनुसार सेंधा नमक, शक्‍कर और दो तीन बूंद नींबू की डालें और पीयें। जो लोग व्रत में नमक नहीं खाते वो नमक डालें तो भी कोई फक्र नहीं पड़ेगा।

4. पुदीने का शर्बत

गर्मी से राहत पाने के लिये पुदीना का शरबत दिल और दिमाग दोनो को ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए पुदीने की एक दो गड्डी से पत्‍तियां अलग करके उन्‍हें मिक्‍सी में पीस कर रख लीजिए। इसे करीब एक लीटर पानी में मिला कर छान कर फ्रिज में रख लें जब भी गर्मी लगे या शरीर में पानी की कमी महसूस हो, एक गिलास में इस रस को निकाल कर इसमें आध नीबू निचोंड़े स्‍वादअनुसार चीनी मिला कर बर्फ मिला कर ठंडा ठंडा पियें।

5. आम रस

पके हुये आम धोइये, छीलिये और गूदा निकाल कर चीनी के साथ मिक्सर में बारीक पीस लीजिये। अब इसमें नीबू का रस और बर्फ डाल कर एक बार फिर भी मिक्सर में डालिये और अच्छी तरह से मिला लीजिए। इसके बाद 2-3 गिलास ठंडे पानी के डालिये कर फिर से मिक्‍सर चला दीजिए। बस आमरस तैयार है।

6. तरबूज का शरबत

गर्मियों में तरबूज का शरबत का बेहद फायदेमंद होता है। व्रत में ये आपको डीहाइड्रेशन से बचाता है। तरबूज को धोकर फांके काट लीजिये और फिर इस छिलका हटा कर लाल भाग को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सी में तब तक पीसिए जब तक गूदा पूरी तरह रस में ना बदल जाए। इस जूस को छलनी में छान कर इसमें आधा नींबू निचोड़ कर मिला लें। बस फिर गिलास में इस रस को डाल कर इसमें अगर मन हो तो चीनी डालें वरना ये वैसे ही काफी मीठा होता है, और बर्फ डाल कर पियें। 

7. नारियल पानी

व्रत में अगर आप घर के बाहर हैं तो कोई बात नहीं, जहां भी हों कमजारी, डीहाइर्डेशन या पेट में जलन जैसी महसूस हो तो नारियल पानी का सेवन करें।

महाराष्‍ट्र में इसे डाब कहते हैं कच्‍चे नारियल का मुंह काट कर उसके पानी को निकाल लें। ये नारियल पानी पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

 

Web Title: chaitra-navratri-2018: Navratri special healthy drinks to have during fast

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे