लाइव न्यूज़ :

Benefits Of Aam Panna: आम पन्ना न केवल लू बचाता है, शरीर को भी रखता है कई बीमारियों से दूर, जानिए इसके फायदे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 13, 2024 6:52 AM

आम पन्ना गर्मियों के मौसम में जानलेवा लू या हीट स्ट्रोक से शरीर की रक्षा करता है। कच्चे आम से बना आम पन्ना पारंपरिक भारतीय पेय है।

Open in App
ठळक मुद्देआम पन्ना गर्मियों के मौसम में जानलेवा लू या हीट स्ट्रोक से शरीर की रक्षा करता हैहल्के मीठे और खट्टे स्वादों से भरपूर आम पन्ना गर्मियों में हमारे शरीर को तुरंत ठंडा करता हैआम पन्ना में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, आयरन औऱ कैल्शियम पाया जाता है

Benefits Of Aam Panna: आम पन्ना गर्मियों के मौसम में जानलेवा लू या हीट स्ट्रोक से शरीर की रक्षा करता है। कच्चे आम से बना आम पन्ना पारंपरिक भारतीय पेय है। गर्मियों में न केवल आम पन्ना बल्कि छाछ, ठंडाई जैसे अन्य पेय भी मौसम से निपटने में हमारी मदद करते हैं, लेकिन उन सभी में आम पन्ना का स्वाद अन्य से कुछ जुदा है।

हल्के मीठे और खट्टे स्वादों से भरपूर आम पन्ना न केवल शरीर को तुरंत ठंडा करता है, बल्कि ये शरीर को हाइड्रेट भी करता है और पाचन क्रिया में बहुत सहायक माना जाता है।

आम पन्ना में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। जी हां, आम पन्ना के सेवन से शरीर की कई परेशानियां भी दूर हो सकती हैं।

आम पन्ना के फायदे

आम पन्ना से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

आम पन्ना में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी इसे हमारे प्रतिरक्षातंत्र के लिए एक आवश्यक पेय पदार्थ है। इसका नियमति सेवन हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को रोगाणुओं से लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं।

आम पन्ना से पाचन संबंधी समस्या दूर होती है

आम पन्ना का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से पेट की गर्मी को दूर होती है। यह गर्मियों में पेट को ठंडा रखता है। इसमें फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इसे पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और पाचन संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। आम पन्ना पीने से एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

खून के विकारों को ठीक करता है

यदि आप खून से संबंधित विकारों से ग्रसित हैं तो आपको आम पन्ना से लाभ मिल सकता है। इसका सेवन रक्त वाहिकाओं को अधिक लचीला बनाकर इसमें मौजूद आयरन से नई लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। विटामिन सी लोहे के अवशोषण में मदद करके है, इसके अलावा आम पन्ना टीबी और पेचिश जैसी समस्याओं से बचाता है।

आम पन्ना खून की कमी को दूर करता है

शरीर में खून की कमी को दूर करता है आम पन्ना का सेवन। जब हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है, तो आप एमीनिया के शिकार हो सकते हैं। इससे बॉडी सेल्स में ऑक्सीजन भी सही से नहीं पहुंच पाता है। आम पन्ना पीने से खून में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है।

 

टॅग्स :हेल्थ टिप्सभोजनआम
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण