लाइव न्यूज़ :

Ayushman Bhava program: आयुष्मान भव कार्यक्रम की शुरुआत जल्द, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा, क्या है केंद्र सरकार की योजना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 24, 2023 7:34 PM

Ayushman Bhava program: आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान सभा, आयुष्मान मेला और आयुष्मान ग्राम इस कार्यक्रम के तहत नियोजित कुछ गतिविधियां हैं।

Open in App
ठळक मुद्दे‘आयुष्मान भव’ नामक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है।पूर्ण विस्तार सुनिश्चित करना है ताकि हर पात्र लाभार्थी लाभ उठाने में सक्षम हो सके। पूर्ण विस्तार सुनिश्चित करने के लिए एक अगस्त से एक सघन अभियान शुरू होगा।

Ayushman Bhava program: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय आखिरी छोर पर मौजूद व्यक्तियों समेत हर वांक्षित लाभार्थी तक सभी सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं की यथा संभव बेहतरीन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘आयुष्मान भव’ नामक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान सभा, आयुष्मान मेला और आयुष्मान ग्राम इस कार्यक्रम के तहत नियोजित कुछ गतिविधियां हैं। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘इस अभियान का लक्ष्य सभी स्वास्थ्य योजनाओं का व्यापक और पूर्ण विस्तार सुनिश्चित करना है ताकि हर पात्र लाभार्थी लाभ उठाने में सक्षम हो सके।’’

सूत्रों ने कहा कि आयुष्मान आपके द्वार एक और दो अभियान सफलतापूर्वक चलाये जा चुके हैं तथा अब आयुष्मान आपके द्वार तीन के तहत पूर्ण विस्तार सुनिश्चित करने के लिए एक अगस्त से एक सघन अभियान शुरू होगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान सभा, ग्राम स्वास्थ्य और स्वच्छता एवं पोषण समिति द्वारा चलाया जाने वाला ग्राम स्तरीय अभियान होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि केंद्र और राज्य सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ वांछित लाभार्थियों तक पहुंचे।

उन्होंने कहा कि इनसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड और उनके वितरण की महत्ता के बारे में जागरूकता बढ़ेगी तथा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या (एबीएचए) सृजित होगी। इस अभियान से स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों के माध्यम से गैर संक्रामक रोगों एवं सिकल सेल बीमारी तथा ट्यूबरकुलोसिस जैसी संक्रामक बीमारियों की स्थिति में स्क्रीनिंग सेवाओं (जांच) के उपयोग के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने में मदद मिलेगी।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘ ये ग्राम सभाएं प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य मुद्दों, टीकाकरण, पोषण एवं रक्ताल्पता के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेंगी। इसके अलावा लोग आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र (एबी-एचडब्लयूसी) पर उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित मुद्दे और चिंताएं सामने रखेंगे।

जिससे समाज के प्रति स्वास्थ्य विभाग की सामाजिक जवाबदेही बढ़ेगी।’’ आयुष्मान सभा हर गांव में आयोजित की जाएगी जहां पीएमजेएवाई कार्ड वितरित किये जाएंगे और लोगों को उस क्षेत्र में पीएमजेएवाई से जुड़े अस्पतालों और इस योजना के तहत मिलने वाले उपचार पैकेज की जानकारी दी जाएगी।

टॅग्स :Health and Family Welfare Departmentमनसुख मंडावियाMansukh L. Mandaviya
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चार चरण में कम वोट से सभी दल परेशान!, 5वें फेस में 20 मई को वोटिंग, छठे चरण को लेकर एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी ताकत

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके