लाइव न्यूज़ :

भाजपा का 'अशुभ' अगस्त, सुषमा, बाबूलाल, जेटली का निधन, देश के ये बड़े नेता भी हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

By उस्मान | Published: August 24, 2019 2:32 PM

Arun Jaitley Death: पिछले साल अगस्त में ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हुआ था और अब इस महीने में सुषमा स्वराज, बाबूलाल गौर और अरुण जेटली ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया.

Open in App

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का आज यानी शनिवार को दोपहर करीब 12 बजकर 7 मिनट पर दिल्ली एम्स में निधन हो गया है। लंबे समय से बीमारी चल रहे जेटली को 9 अगस्त को सांस की तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस दिन से लेकर निधन होने तक उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। 

उनके निधन से देश की राजनीति को एक बड़ा झटका लगा है और सबसे बड़ा झटका भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को लगा है। भाजपा के लिए अगस्त का महीना अशुभ साबित हुआ है। इस महीने भाजपा अपने तीन बड़े नेता सुषमा स्वराज (6 अगस्त), बाबूलाल गौर (21 अगस्त) और अरुण जेटली (24 अगस्त) को खो चुकी है। पिछले साल (16 अगस्त) में ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हुआ था। 

66 वर्षीय जेटली पिछले काफी सालों से बीमार चल रहे थे। वो लंबे समय से डायबिटीज, सॉफ्ट टिश्यू सर्कोमा (कैंसर), किडनी की समस्याओं से पीड़ित थे। पिछले 15 सालों में उन्हें तीन बड़ी सर्जरी से गुजरना पड़ा। इस तरह धीरे-धीरे उनकी सेहत बिगड़ती रही और अंत में वो जिंदगी से हार गए।

देश के ये बड़े नेता भी हैं गंभीर बीमारियों से पीड़ित

सोनिया गांधी

सोनिया गांधी वाराणसी में एक रैली के दौरान बेहोश हो गई थी। आपको याद होगा कि एक बार वो संसद की कार्यवाही के दौरान भी बेहोश हो गई थी। डेकन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया साल 2012 में कैंसर का भी इलाज करवा चुकीं हैं। 

मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी दो बार बाईपास सर्जरी करा चुके हैं। पहले उन्होंने साल 1990 और दूसरी बार साल 2009 में इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। इसके अलावा वो कार्पल टनल सिंड्रोम और प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स और एंजियोप्लास्टी की भी सर्जरी करा चुके हैं।

लालू प्रसाद यादव

चारा घोटाला में जमानत पर चल रहे आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को पिछले साल तबीयत बिगड़ने पर रांची के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे अनियंत्रित डायबिटीज़ से पीड़ित थे। साथ ही वे क्रेटनीन, प्रोस्टेट, किडनी में पथरी, यूरिक एसिड, हाइपर यूरिसीमिया, पेरेनियल इंफेक्शन जैसी बीमारियों का भी सामना कर रहे थे।

वीरभद्र सिंह

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह की तबीयत बिगड़ गई है। तबीयत खराब होने के बाद वीरभद्र को बीते बुधवार रामपुर से उपचार के लिए शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (आईजीएमसी) में भर्ती कराया गया। 85 साल के वीरभद्र सिंह को सांस लेने में दिक्कत बढ़ने पर आईजीएमसी में भर्ती कराया गया जहां उनका उपचार किया जा रहा है। आईजीएमसी से जुड़े डॉक्टरों का कहना है कि पिछले कुछ समय से वीरभद्र सिंह सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं, इस वजह से इन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही है।

टॅग्स :अरुण जेटलीसुषमा स्वराजसोनिया गाँधीमनमोहन सिंहएम्सवीरभद्र सिंहजॉर्ज फर्नान्डिसनरेंद्र मोदीभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा को जीत का इतना यकीन था तो राज ठाकरे को साथ क्यों लिया?, मनसे प्रमुख पर क्या बोले प्रधानमंत्री

भारतPM Narendra Modi Interview: विरोधी दल केवल आरक्षण के मुद्दे पर ही आपको क्यों घेर रहे हैं?, जानिए पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में किया रोड शो, उमड़ पड़ा लोगों का हुजूम

कारोबारPM Narendra Modi Interview: स्टार्ट अप, मेक इन इंडिया ने रोजगार को गति दी, आगे आपकी क्या योजनाएं हैं?, जानिए पीएम मोदी ने एआई पर क्या कहा...

स्वास्थ्य अधिक खबरें

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: आज 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

भारतPM Narendra Modi Interview: अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी!, विपक्षी दल लगातार इस मुद्दे को उठा रहा है, ऐसा क्यों?

भारतUP LS Elections 2024: चंद घंटे पहले सपा में आए और टिकट पा गए भाजपा के एमपी रमेश बिंद, ऑपरेशन रमेश बिंद की अखिलेश यादव ने नहीं लगने दी किसी को हवा

भारत'पैसे नहीं भेजते इसलिए बुरा भला कहते हैं...',संसद में अडानी-अंबानी के खिलाफ बोलने के सवाल पर खुले तौर पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी