लाइव न्यूज़ :

इन 5 फूड आइटम्स से कभी भी न करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2023 12:57 PM

सुबह भागदौड़ भरी हो सकती है और सबसे आसान विकल्प तक पहुंचना एक त्वरित समाधान जैसा लगता है। ये भोगपूर्ण विकल्प आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं, लेकिन ये आपको वह ऊर्जा नहीं देंगे जिसकी आपको जरूरत है।

Open in App

सुबह भागदौड़ भरी हो सकती है और सबसे आसान विकल्प तक पहुंचना एक त्वरित समाधान जैसा लगता है। ये भोगपूर्ण विकल्प आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं, लेकिन ये आपको वह ऊर्जा नहीं देंगे जिसकी आपको जरूरत है। न्यूट्रीशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर बताया है कि आपको अपने दिन की शुरुआत किन 5 फूड आइटम्स के साथ नहीं करनी चाहिए।

कॉफी

सुबह सबसे पहले कॉफी पीने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है क्योंकि सुबह के समय हार्मोन पहले से ही उच्च स्तर पर होता है और शरीर का प्राकृतिक तंत्र हमें सक्रिय बनाने की कोशिश करता है। कॉफी पीने से कोर्टिसोल और बढ़ेगा और हार्मोनल संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, रक्तचाप बढ़ेगा और ऐसी अन्य समस्याएं होंगी। यदि आप कैफीन के बिना काम नहीं कर सकते तो नाश्ते के बाद कॉफी पीना बेहतर विकल्प है।

फ्रूट जूस

फलों के रस में फाइबर नहीं होता है और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। मधुमेह और अन्य चयापचय संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों को अपनी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जूस के बजाय फल का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी, खीरे का रस, सत्तू वैकल्पिक पेय पदार्थ हैं जो आपके फलों के रस के गिलास की जगह ले सकते हैं।

ब्रेकफास्ट सेरेलेक

ब्रेकफास्ट सेरेलेक पहली नजर में स्वस्थ लग सकता है, लेकिन वास्तव में वे अत्यधिक संसाधित होते हैं और उनमें साबुत अनाज बहुत कम होता है। उच्च चीनी सामग्री और अपर्याप्त फाइबर के कारण ये आपकी सुबह की शुरुआत के लिए एक खराब विकल्प हैं।

पैनकेक और वेफेल

पैनकेक और वेफेल सुबह की भागदौड़ में एक त्वरित और सुविधाजनक विकल्प हो सकते हैं, जब लोग कभी-कभी अपनी भूख की पीड़ा को दूर करने के लिए सही नाश्ते के बारे में नहीं सोच पाते हैं। हालाँकि, सुबह सबसे पहले इन्हें खाने से पूरे दिन अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा हो सकती है, जिससे आपको कम ऊर्जा और कम उत्पादकता मिल सकती है। तो सावधान रहो।

चाय

सुबह उठते ही चाय पीने से कॉफी की तरह फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है। सुबह सबसे पहले चीनी, कैफीन और निकोटीन की उच्च खुराक एसिडिटी, पेट में जलन और रक्त शर्करा को भी बढ़ा सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्सकॅाफीचाय
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे